कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

हर विज्ञापन कुछ कहता है – 2020 के ये 19 विज्ञापन बदल देंगे आपकी सोच

कुछ ऐसे 2020 के विज्ञापन हम आपके साथ बांट रहे हैं जिनका मकसद कुछ और नहीं बस लाइफ को लेकर अपनी एप्रोच को बदलकर पॉज़िटिविटी बढ़ाना है।

कुछ ऐसे 2020 के विज्ञापन हम आपके साथ बांट रहे हैं जिनका मकसद कुछ और नहीं बस लाइफ को लेकर अपनी एप्रोच को बदलकर पॉज़िटिविटी बढ़ाना है।

कहते हैं कभी-कभी आगे बढ़ने से पहले पीछे मुड़कर देखना ज़रूरी होता है ताकि हम ये जान सकें कि हमने गुज़रे वक्त में क्या नया किया और आने वाले वक्त में क्या बेहतर कर सकते हैं। 2020 हम सभी को हमेशा याद रहेगा क्योंकि कोरोना ने हमें नई दुनिया दिखा भी दी और नई ज़िंदगी सिखा भी दी।

लोगों को घर में रहकर एहसास हुआ कि मम्मी कितना काम करती हैं तो किसी को पता चला कि रिश्ते कितने अहम होते हैं। किसी ने जाना कि सेहत से बढ़कर कुछ नहीं तो किसी ने लोगों का हौसला बढ़ाया। तो हम चाहते हैं कि 2021 के नए साल में जब हम सब मिलकर आगे बढ़ें तो पॉज़िटिविटी और लाइफ को लेकर अपनी एप्रोच को बदलकर आगे बढ़ें।

कुछ ऐसे ही 2020 के विज्ञापन हम आपके साथ बांट रहे हैं जिनका मकसद बस कुछ और नहीं बस पॉज़िटिविटी बढ़ाना है।

1. P&G: #ThankYouMa

प्रोक्टर एंड गेंबल का यह विज्ञापन मां के लिए समर्पित है। यह कोरोना के मुश्किल वक्त में देश की सेवा में लगी वॉरियर्स महिलाओं और उनके समर्पण की भावना को सलाम करता है।

2. डाबर आमला

इस विज्ञापन को एक फ्लिप बुक स्टाइल में बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है। इसके ज़रिए कोरोना वॉरियर्स महिलाओं को शुक्रिया किया गया है।

3. अमेजॉन

ये विज्ञापन भारत की करोड़ों महिला उद्मियों की कहानी कहता है जो अपने बलबूते पर अपना मकाम हासिल करती हैं। जब औरतें कुछ बनाती हैं तो उसमें अपनी पहचान छोड़ जाती हैं।

4. सिंधुताई

कोलगेट के इस विज्ञापन में कहानी है सिंधुताई की, जो खुद बेघर हो गई लेकिन जिसने हार नहीं मानी और हज़ारों बच्चों को घर दिया।

5. लॉटे चॉकोपाई

महिला दिवस पर बनाई गई ये एड सभी महिलाओं को संदेश देती है कि वो सिर्फ दूसरों का ही नहीं अपना भी ख़्याल रखें और ख़ुश रहें।

6. ओपो (Oppo)

ये दीवाली 2020 के बेहतरीन कर्मशियल्स में से एक है। दो बच्चों की इस मासूम दीवाली से दिल ख़ुश हो जाएगा।

7. फेसबुक मॉर टुगेदर 

फेसबुक का यह विज्ञापन 7 मिनट की शॉर्ट फिल्म की तरह है। ये दिखाता है कि क्या होता है जब पूजा साफ दिल से ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने की कोशिश करती है। उसकी ज़िंदगी का सबक है ‘काम ऐसा करो की दुकान छोटी पड़ जाए।’

8. इंडियन ऑयल

हर रंग का एक अर्थ होता है, अलग-अलग लोगों, अलग-अलग क्षेत्रों और समुदायों के लिए एक अलग महत्व। और फिर भी एक चीज जो हमें एकजुट करती है वह है रंग।

9. कैडबरी डेयरी मिल्क

लॉकडाउन के खट्टे वक्त में हम सबकी कुछ मीठी स्टे एट हॉम (stay at home) की कहानियां थीं।  

10. SBI कार्ड

न्यू नॉर्मल में अब डिजिटिल ट्रांजेक्शन का ज़माना है। कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन के लिए टैप टू टूगेदरनेस।

11. टाइटन घड़ी

इस साल हम सबने कोरोना के वक्त में कुछ नई कहानियां बनाई। कोई कुक बना, कोई गार्डनर बना तो किसी से कोई नई किताब पढ़ी। हर किसी ने कोशिश की – टू #MakeEveryMomentCount

12. गूगल, फिक्की

बड़ी मुश्किलों के वक्त में हर किसी को चाहिए थोड़ा सा प्यार और थोड़ा सा साथ। ये विज्ञापन गूगल और फिक्की की कोशिश है लोकल बिज़नेस को बूस्ट करने के लिए।

13. फ्लिपकार्ट

जब एक पिता बेटी को आगे बढ़ना सिखाता है तो पूरी दुनिया भी उसे रोक नहीं पाती है। एक पिता और उनकी बेटी की ज़िंदगी के सबसे खास दिन की कहानी इस विज्ञापन की नज़र से।

14. मेट्रो शूज़

ये दुनिया सिर्फ आदमी की नहीं औरत की भी है। पितृसत्तात्मक सोच को बदलना ही होगा क्योंकि Change is the only constant.

15. एरियल #sharetheload

घर और ऑफिस के काम में उलझी 71% औरतों को पुरुषों के मुकाबले कम नींद मिलती है। ये विज्ञापन ज़रूरी मैसेज देता है कि जितना हो उतना काम में हाथ आप भी बंटाएं।

16. व्हाट्सएप (Whatsapp)

ये विज्ञापन बस 50 सेकेंड में अपनी बात कह देता है कि आप जिस हौसले की तलाश कर रहे हैं वो आप ही के अंदर है। बस कह दीजिए।

17. गूगल

गूगल का 2020 रैप अप विज्ञापन बहुत ही शानदार है। पूरी दुनिया जब कोरोना की अनिश्चितता के साथ जी रहा है तब गूगल ने करोड़ों लोगों के ‘क्यों’ का जवाब दिया। कुछ यूं:-

18. बजाज एलियांस

कोरोना में कैसे एक बेटे ने दोस्त बनकर अपने पिता का ख्याल रखा इसे बड़े ही प्यार से दिखाया गया है।

19. नायका 

एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के साथ मिलकर नायका पूरी दुनिया को बता रहा है कि असली ख़ूबसूरती के मायने क्या हैं।

कहते हैं ‘A picture is worth a thousand words…’ उम्मीद है ये 2020 के विज्ञापन और उनकी कहानियां भी आपके नए साल को नई उम्मीद, नई विचारों से भर दें।

मूल चित्र : Screenshots from YouTube

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

133 Posts | 485,896 Views
All Categories