कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

तापसी पन्नू से सुष्मिता सेन तक : ये 5 सेलेब्रिटीज़ पिछले हफ्ते न्यूज़ में थीं!

तापसी पन्नू से सुष्मिता सेन तक, ऐसी क्या खबरें रहीं और ऐसा क्या हुआ जिसने इन 5 सेलेब्रिटीज़ को खबर में बनाये रखा, आइये जानते हैं...

तापसी पन्नू से सुष्मिता सेन तक, ऐसी क्या खबरें रहीं और ऐसा क्या हुआ जिसने इन 5 सेलेब्रिटीज़ को खबर में बनाये रखा, आइये जानते हैं…

वैसे तो सेलिब्रिटीज़ आये दिन किसी न किसी बात के लिए ख़बरों में छायी रहती हैं लेकिन इन ख़बरों से कुछ सेलेब्रिटीज़ हमारे दिलों में जगह बना लेती हैं और कुछ हमारे दिलों से उतर जाती हैं। तो ऐसी क्या खबरें रहीं पिछले हफ्ते और ऐसा क्या हुआ जिसने तापसी पन्नू से सुष्मिता सेन तक इन 5 हस्तियों को खबर में बनाये रखा, आइये एक नज़र डालते हैं।

तापसी पन्नू : अपनी मंज़िल पा ही ली

तापसी पन्नू आजकल अपनी शूटिंग में काफ़ी बिज़ी चल रही हैं। इस साल के खत्म होने तक उनकी कई फिल्में फ्लोर पर आने वाली है। रश्मि रॉकेट, हसीन दिलरूबा, डेयर एंड लवली और तड़का इस फेहरिस्त में हैं। तापसी शुरुआत से ही काफी स्ट्रॉग ओपिनिएटेड रही हैं और बॉलीवुड की उन कुछ हीरोइंस में है जो विमेन ओरिएंटेड फिल्मों में अपनी साख रखती हैं। हाल ही में तापसी ने बिना किसी का नाम लिए फिल्मफेयर मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू के दौरान बताया कि किस तरह फिल्म इंडस्ट्री के कुछ निर्माता, निर्देशकों और कलाकारों ने उनके रास्ते में कई रोड़ डाले ताकि वो सक्सेसफुल ना हो पाएं और निराश होकर घर वापस लौट जाएं। उन्होंने बताया कि वो आज जिस मुकाम पर हैं वहां पहुंचने में उन्हें कई लोगों की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा और उनके साथ कई मौकों पर डिस्क्रिमिनेशन भी किया गया।

एक वाक्या बताते हुए तापसी ने कहा कि एक फिल्म निर्माता ने तो उन्हें सिर्फ इसलिए फिल्म से निकाल दिया क्योंकि हीरो की पत्नी नहीं चाहती थी कि वो साथ काम करें। ऐसे ही कई और किस्सों का ज़िक्र करते हुए तापसी ने साफ साफ अपनी बात रखते हुए कहा कि भले ही कई लोगों ने उन्हें फिल्में छोड़ने की सलाह दी लेकिन जो इंसान खुद पर विश्वास करते हुए आगे बढ़ता रहता है उसे कोई भी नीचे नहीं खींच सकता। ख़ैर अंत भला तो सब भला।

सब मुश्किलों का डटकर सामना करते हुए और फिल्म इंडस्ट्री में बिना किसी गॉडफादर के तापसी ने सिर्फ और सिर्फ अपनी काबिलियत और टैलेंट के दम पर तापसी ने अपनी मंज़िल पा ही ली। फिलहाल तापसी रश्मि रॉकेट के लिए खूब पसीना बहा रही हैं और जमकर मेहनत कर रही हैं। उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर उनकी तस्वीरों से ये साफ बयां होता है कि वो सच्ची कलाकार हैं जो रोल को जीने में विश्वास रखती हैं।

सुष्मिता सेन : अपने दृढ़ निश्चय से ज़िंदगी जी है

19 नवंबर को सुष्मिता सेन का 45वां जन्मदिन था। 26 साल पहले उन्होंने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और वो यह खिताब जीतने वाली पहली महिला भी बनीं। लेकिन शायद लोगों के लिए उनकी उपलब्धियों से ज्यादा इस बात की फिक्र सताए जा रही है कि उन्होंने इस उम्र में भी शादी क्यों नहीं की।

हमारी पितृसत्तात्मक सोसाइटी में लड़की के 25 के हो जाने के बाद ही बल्कि उससे भी पहले उसकी शादी के बारे में बात करने लग जाते हैं और अगर लड़की अपने करियर के चलते थोड़ा साल शादी ना करने का फैसला ले तो मानो उसने कोई गुनाह कर दिया हो। लेकिन सुष्मिता सेन जैसी पावरफुल महिलाओं ने इस धारणा को सख्ती से नकारा है। उन्होंने बिना शादी के दो बच्चियों को गोद लिया तब भी उन्हें बहुत कुछ सुनना पड़ा लेकिन वो अच्छी तरह जानती थी कि वो अपनी ज़िंदगी कैसे जीना चाहती है।

जिस तरह से उन्होंने अपने दृढ़ निश्चय से ज़िंदगी जी है उसे देखकर उन्हें ताने देने वाले लोग भी उनकी वाह-वाह करते हैं। बाकी रही उनकी शादी की बात को ये उनका निजी फ़ैसला है। हर किसी के लिए शादी करना अनिवार्य नहीं है भले ही वो आदमी हो या औरत। फिलहाल सुष्मिता अपने ब्वॉयफ्रेंड रोहन और अपनी दो प्यारी बच्चियों के साथ बेहद ख़ुश हैं।

स्वरा भास्कर : इस गलती ने उन्हें टारगेट बना दिया

स्वरा भास्कर ने जल्दबाज़ी में अपने ही पैरों में कुल्हाड़ी मार ली है। दरअसल उन्होंने एक फोटो ट्वीट किया था जिसमें आज़ाद मैदान में तोड़फोड़ की एक तस्वीर शेयर की गई थी। स्वरा ने इसे फोटोशॉप समझकर ट्वीट कर दिया। अब ये उन्होंने अनजाने में किया या क्यों ये तो वहीं जानें लेकिन उनकी इस गलती ने उन्हें टारगेट बना दिया। ये है वो ट्वीट

अब बात यूं हैं कि जिस फोटो को स्वरा फर्ज़ी बता रही थी वो साल 2012 के दंगों की असली तस्वीर है। लेकिन स्वरा ने ट्वीट से लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्हें ढेर सारे सबूत भी दिखा दिये। कई जाने माने पत्रकार और इतिहासकारों ने भी स्वरा के इस पोस्ट की निंदा की। अपनी गलती समझते हुए स्वरा ने अपनी फ़र्ज़ी फोटो वाले ट्वीट को डिलीट कर दिया और करेक्शन करते हुए फिर से दोबारा ट्वीट किया। ख़ैर देर आए दुरुस्त आए। लेकिन फिर भी हम यह कहना चाहते हैं कि गलती किसी से भी हो जाती है यार लेकिन सोशल मीडिया पर उसे सुधारने का मौका भी नहीं मिलता।

निधि परमार : अपना 42 लीटर दूध डोनेट किया

‘सांड की आंख’ फिल्म की प्रोड्यूसर निधि परमार ने कुछ ऐसा किया जिसे सुनकर आपको ज़रूर ख़ुशी होगी। 42 साल की निधि अपना 42 लीटर दूध डोनेट कर चुकी हैं। जी हां, हर कोई बच्चा इतना खुशनसीब नहीं होता जिसे मां का दूध मिल सके। कई अनाथ और प्रीमेच्योर बच्चे अक्सर मां के अमृत समान दूध से वंचित रह जाते हैं।

इस बेमिसाल मकसद के लिए निधि ने अपना दूध डोनेट करने का फ़ैसला किया और सैंकड़ों बच्चों को मां का दूध मिल सका। निधि परमार अप्रैल 2020 में जब मां बनीं तो उन्हें लगा कि उनके पास अपने बच्चे की ज़रूरत से ज्यादा दूध है। परिवार और दोस्तों से सलाह के बाद उन्होंने ये फैसला किया कि वो अपने एक्स्ट्रा मिल्क को ज़रूरतमंद बच्चों को दे देंगी। ब्रेस्ट मिल्क डोनेशन को लेकर हमारे समाज में आज भी खुलकर बात नहीं की जाती है और लेकिन इसपर बात करने की ज़रूरत है क्योंकि इससे हमारा आना वाला भविष्य, लाखों नन्हे-मुन्हों को मां का दूध मिल सकेगा।

सोनम कपूर : #womeninfilm श्रृंखला

अभिनेत्री सोनम कपूर ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर #womeninfilm श्रृंखला चलाई जिसके ज़रिये उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के योगदान को आगे लाने पर बात की। बॉलीवुड में मौजूदा सेक्सिज्म के बारे में बात करते हुए सोनम ने कहा कि महिलाओं को खुद के लिए एक स्टैंड लेने और फिल्मों में उन्हें जिस ढंग से पोट्रे किया जाता है उस तरीके को बदलने की जरूरत है।

वो कहती हैं कि महिलाओं को अपने लिए बेहतर विकल्प चुनने होंगे। आगे वो कहती हैं अभी भी यह धारणा है कि कामयाब होने के लिए किसी बड़े हीरो के साथ काम करना होता है हमें इस निगेटिव सोच को नकारना होगा। सोनम ने एक इंटरव्यू में कहा कि कई निर्देशकों ने उन्हें कम पैसे देने ककी बात की क्योंकि वो एक अमीर परिवार से हैं। उन्होंने कहा कि मैं ऐसे फिल्म निर्माताओं के साथ काम करने से इनकार करती हूं जो महिला अभिनेत्री को उतनी ही मेहनत के लिए कम पैसे देते हैं और पुरुष कलाकारों को ज्यादा।

सोनम ने कहा कि बॉलीवुड में अगर कोई एक्ट्रेस बड़े एक्टर के साथ काम ले तो इसे बड़े अचीवमेंट के रूप में समझा जाता है। एक्ट्रेस को ये भी समझाया जाता है कि कैसे कपडे पहनने हैं और कैसे बोलना है। ये सही नहीं है। हमें इसी चीज को बदलना है और बदलाव लाना है। इस हैशटैग में उन्होंने फातमा बेगम, मैरे एन इवांस, नादिया जैसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अभिनेत्रियों के बारे में जानकारियां साझा की हैं।

तो ये थीं पिछले हफ्ते की तापसी पन्नू से सुष्मिता सेन तक की खबरें। पर्सनली पूछें तो मैं निधी परमार के इस एक्ट से बहुत प्रभावित हुयी। आपको इनमें से कौन सी खबर ने इम्प्रेस किया? अपने कमैंट्स में हमें ज़रूर बताएं!

मूल चित्र : Tapsee Pannu / Swara Bhaskar/ Sushmita Sen/ Nidhi Parmar/ Sonam Kapoor – Instagram 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

133 Posts | 486,020 Views
All Categories