कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

सीरीज़ दिल्ली क्राइम के एमी अवॉर्ड जीतने पर शेफाली शाह ने ट्विटर पर यूँ ज़ाहिर की अपनी ख़ुशी!

शेफाली शाह स्टार्रर नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज दिल्ली क्राइम ने प्रतिष्ठित एमी अवॉर्ड को अपने नाम कर पुरे विश्व में भारत का नाम रोशन किया है।

शेफाली शाह स्टार्रर नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज दिल्ली क्राइम ने प्रतिष्ठित एमी अवॉर्ड को अपने नाम कर पुरे विश्व में भारत का नाम रोशन किया है।

दिल्ली क्राइम वेब सीरीज में मुख्य भूमिका में अपने सशक्त अभिनय से जान डाल देने वाली अभिनेत्री शेफाली शाह ने वीडियो ट्वीट कर अपने सभी सह कलाकारों को टैग किया और ये बताया कि  उनको यकीन नहीं हो रहा की की उन्हें बेहद प्रतिष्ठित इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज दिल्ली क्राइम ने इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड को अपने नाम कर पुरे विश्व में भारत का नाम रोशन किया है।  इस ख़बर ने इस महामारी के काल में भी पूरे दिल्ली क्राइम वेब सीरीज की टीम को जश्न मनाने का एक खूबसूरत मौका दिया है।

सीरीज की मुख्य अभिनेत्री शेफाली शाह ने इस साल वर्चुअली आयोजित किये गए इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड में जारी किये गए वर्चुअल टेलीकास्ट की क्लिप ट्विटर पे शेयर की और अपनी खुशी और उत्साह को सबके साथ शेयर करते हुए लिखा की उन्हें यकीन नहीं हो रहा ये प्रतिष्ठित अवॉर्ड उन्हें मिला।

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको एमी अवॉर्ड के बारे में जानकारी दे दूँ। एमी अवॉर्ड जिसे एमी भी कहा जाता है एक अमेरिकन अवॉर्ड है। एमी इंटरनेशनल अवॉर्ड को दुनियां के बड़े टेलीविज़न निर्माण पुरस्कारों में से एक माना जाता है। इसमें 8 मेन केटेगरी है जिसके अंतर्गत कई सब केटेगरी आती हैं। इस साल एमी अवॉर्ड का 47 वां समारोह न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के कारण वर्चुवली आयोजित किया गया।

Never miss real stories from India's women.

Register Now

ये साल भारत के लिये एमी अवॉर्ड कई मायनों में बेहद ख़ास रहा। दिल्ली क्राइम के साथ ही नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स और अमेजन प्राइम की लस्ट स्टोरीज को भी नॉमिनेट किया गया था। यहाँ बताना चाहूंगी कि सेक्रेड गेम्स में सैफ और नवाजुद्दीन की जोड़ी हो या राधिका आप्टे की लस्ट स्टोरीज को भी बेहद पसंद किया गया था।

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज दिल्ली क्राइम, दिल्ली में घटी 16 दिसंबर 2012 की बेहद ही चर्चित, दर्दनाक और पूरे भारत को झकझोर कर रख देने वाले हादसे पे आधारित है जिसे मीडिया द्वारा निर्भया नाम भी दिया गया। दिल्ली की एक पैरामेडिकल स्टूडेंट के साथ चलती बस में बर्बरता पूर्ण गैंगरेप किया गया और जिस तरीके से लड़की के साथ बर्बरता हुई और कैसे साउथ दिल्ली की डीएसपी ने मुलजिमों को पकड़ा इस पुरे घटनाक्रम पे आधारित है ये वेबसीरीज दिल्ली क्राइम। रिची मेहता द्वारा लिखी और डायरेक्ट की गयी ये वेब सीरीज अपने दमदार स्क्रिप्ट और अभिनय से दर्शको के दिलों में अमिट छाप छोड़ती है।

डिजिटल वर्ल्ड में दिल्ली क्राइम वेब सीरीज की जम के तारीफ हो रही है। इसके साथ ही अगर कोई सबसे अधिक सुर्खिया बटोर रहा है, तो वो है वेब सीरीज की मुख्य अभिनेत्री शेफाली शाह। अपनी दमदार स्क्रीन प्रजेंस से पहले ही एपिसोड में दर्शकों को पूरा सीरीज देखने को मजबूर कर देती हैं  शेफाली। उनकी शार्ट फिल्म जूस को शायद ही कोई भुला पाए।

टेलीविज़न और फिल्मो में मुझे कोई अभिनेत्री सबसे अधिक पसंद है तो वो शेफाली ही है। शेफाली का जन्म मुंबई में ही हुआ और 48 साल की शेफाली ने अपनी जन्मभूमि को ही अपनी कर्मभूमि भी बनाया। सहायक अभिनेत्री का रोल निभाते निभाते दर्शकों के दिलों में भी अपनी ख़ास जगह बना बैठीं। शेफाली ने अपनी फ़िल्मी कॅरियर की शुरुआत फ़िल्म रंगीला से 1995 में की। उनकी फ़िल्म सत्या जो कि 1998 में आयी थी, इसके लिये शेफाली को फ़िल्म फेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला।

वेब सीरीज दिल्ली क्राइम  में शेफाली ने डीएसपी वर्तिका चौहान का रोल किया था। पूरी सीरीज शेफाली की इर्द गिर्द ही फिल्माई गई और शेफाली ने अपनी दमदार एक्टिंग से इस रोल में जान डाल दी।  शेफाली आज भी कई फिल्मो के साथ वेबसीरीज में एक्टिव नज़र आती है। अपनी भावपूर्ण अभिनय से इन्होने कई पुरस्कार जीते जिसमें एमी अवॉर्ड जिसे प्रतिष्ठित इंटरनेशनल अवॉर्ड भी अब शामिल है। आजकल डायरेक्टर बनी शेफाली अपनी दूसरी शार्ट फिल्म हैप्पी बर्थडे मम्मीजी की डायरेक्शन में बिजी हैं।

मेरी तरफ से शेफाली को ढेरों बधाई और उनके उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनायें।

मूल चित्र : Instagram 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

टिप्पणी

About the Author

166 Posts | 3,784,725 Views
All Categories