कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

घर की सजावट के 7 तरीके, वो भी अपने पुराने कपड़ों के साथ!

अगर आपको भी समझ ना आए कि पुराने कपड़ों का क्या किया जाए तो यहां जानिए उनका इस्तेमाल आप त्यौहारों पर घर की सजावट के लिए कैसे कर सकती हैं।

Tags:

अगर आपको भी समझ ना आए कि पुराने कपड़ों का क्या किया जाए तो यहां जानिए उनका इस्तेमाल आप त्यौहारों पर घर की सजावट के लिए कैसे कर सकती हैं।

सितंबर से दिसंबर के महीने त्योहारों की झड़ी लेकर आते हैं। ऐसे में हमें अपने घर को सजाने के और भी बहाने मिल जाते हैं लेकिन क्या ऐसा ज़रूरी है कि हर बार घर को नई चीज़ों से ही सजाया जाए। कभी-कभी पुरानी चीज़ों को नए तरीके से इस्तेमाल करके भी हम अपने घर की दीवारों और दहलीज़ों को सज़ा सकते हैं।

हम आपके साथ घर की सजावट के लिए कुछ ऐसे ही आइडिया साझा करने वाले हैं। वैसे भी कोरोना के डर से कुछ लोग अभी भी बाज़ारों में जाने से कतरा रहे हैं और ये अच्छा भी है। जब तक संभव हो भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर ही रहना चाहिए। ऐसे में आपकी अलमारी में बंद पुराने कपड़ों से आप कुछ बहुत ही बेहतरीन चीज़ें बनाकर घर को सजा सकते हैं।

हमारे पास हमेशा कुछ पुराने कपड़े रखे होते हैं जिन्हें या तो हम बहुत पहन चुके हैं या फिर ज्यादा पहनना नहीं चाहते। ऐसे कपड़ों का इस्तेमाल आप घर की सजावट में कर सकते हैं ताकि अलमारी में रखे रखे खराब होने से अच्छा उनका रियूज़ किया जा सके। तो अगर आपके पास भी कई पुराने कपड़ा जमा हो चुके हैं तो उन्हें घर के कोने में टांग कर मत रखिए, बाहर निकाल लीजिए।

हम आपके साथ घर की सजावट के लिए कुछ ऐसे ही आइडिया साझा कर रहे हैं

सुंदर साड़ी से बनाएं सुंदर टेबल क्लॉथ और डाइनिंग रनर

आपके पास सुंदर-सुंदर साड़ियां हैं जो आप अब नहीं पहनतीं हैं तो उन्हें कोने में रखकर भूल मत जाइए क्योंकि आप इन साड़ियों से बहुत ही सुंदर चादर, टेबल रनर और कुशन कवर बना सकती हैं। सिल्क की बॉर्डर वाली साड़ी का पल्लू निकालकर और उसमें थोड़ा सा काट-छांट करके आप मेज पर बिछाएंगी तो बहुत ही सुंदर लगेगा। साड़ी का पल्लू अलग करें और दूसरी तरफ़ से उसे साड़ी के बाकी हिस्सों से मिलाकर चारों तरफ़ से सिल लें। आपका सुंदर और शानदार टेबल क्लॉथ तैयार हो जाएगा। इसी तरह आप डाइनिंग टेबल के लिए रनर भी तैयार कर सकते हैं।

साड़ी या दुपट्टे से बनाएं ख़ूबसूरत पर्दे

इसी तरह सुंदर बॉर्डर वाली साड़ियों से आप अपने घर के लिए बहुत ही आर्कषक पर्दे बना सकते हैं। सिंगल टोंड शिफॉन की साड़ी पर्दों के लिए सबसे अच्छी हैं क्योंकि यह घर के फर्नीचर से आसानी से मिक्स एंड मैच हो जाती है। साड़ी ना सही तो आप किसी सुंदर दुपट्टे से भी पर्दा बना सकती हैं। आप चाहें तो दो दुपट्टों या साड़ी के साथ किसी पुराने स्टॉल को जोड़कर भी मल्टी कलर पर्दा बना सकती हैं। इन पर्दों की और ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए आप अलग-अलग धागों या फिर गोटा, सितारों या बटन्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

सबसे पहले पुराने पर्दे के आकार के अनुसार साड़ी को कट कर लें। अब साड़ी के कटे हुए टुकड़े को पर्दे पर रखें और उस पर समान रंग वाले धागे से तुरपाई कर लें। पर्दे के किनारे के हिस्से पर मजबूत जोड़ के लिए डबल या ट्रिपल सिलाई भी कर सकती हैं। सिलाई हो जाने के बाद पर्दों पर प्रेस कर लें और उसके बाद उन्हें टांग दें। आप पाएंगी कि अपनी साड़ियों से बने इन पर्दों से आपका कमरा पूरी तरह से खिल गया है।

बेडशीट और कुशन कवर

आप अपनी पुरानी साड़ी, सूट या दुपट्टे को जोड़कर घर की सजावट के लिए शानदार बेडशीट भी तैयार कर सकती हैं। साड़ी को बेडशीट के बॉर्डर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और बाकी के कपड़ों से बीच का हिस्सा तैयार कर सकती हैं। अगर आपके पास कोई सुंदर ब्रोकेड का सूट रखा है तो उसे भी आप चादर बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। चादर के साथ-साथ तकिये के कवर भी तैयार किए जा सकते हैं। बेडशीट या कुशन बनाने के लिए आपको ज्यादा टेढ़ी सिलाई की ज़रूरत नहीं है। आपको बस चोकोर शेप में बेडशीट और कुशन कवर पर सीधी-सीधी सिलाई ही करनी पड़ेगी जो ज़रा सा ध्यान देंगी तो आसानी से हो जाएगा।

घर की सजावट के लिए पुराने कपड़ों से बनेंगे नए कारपेट

आजकल ड्राइंग रूम और कमरों में कारपैट्स रखने का बहुत चलन है। फर्श पर रखें इन कारपेट्स से आपके कमरों की सुंदरता और भी बढ़ जाती है। बाज़ारों में कई तरह के रंग मौजूद होते हैं लेकिन कई बार ये काफ़ी महंगे भी मिलते हैं। तो क्या बुरा है अगर थोड़ी सी मेहनत से और पुराने कपड़ों का सही इस्तेमाल करके आप खुद इन कारपैट्स को बना सकें। क्योंकि डॉर मैट स्लिपरी नहीं होना चाहिए इसलिए इसे बनाने के लिए कॉटन के कपड़ों का ही इस्तेमाल करें। आप चाहें तो डेनिम भी यूज़ कर सकते हैं क्योंकि उसका होल्ड भी अच्छा होता है। कारपेट जितने मल्टी कलर हों उतने और भी अच्छे लगते हैं।

पुरानी डेनिम से बनाएं कमाल के वॉल आर्ट

डेनिम ऐसा कपड़ा होता है जो किसी भी रंग के साथ आसानी से चला जाता है। आपको इसके लिए किसी स्पेसिफिक सूट या कुर्ता खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती। तो ऐसे में आपकी घर की दीवारों का रंग जो भी, अपनी पुरानी डेनिम को रियूज़ करते आप इन त्योहारों पर अपने घर के लिए ढेर सारी वॉल आर्ट तैयार कर सकते हैं। आप डेनिम से फोटो फ्रेम, कोस्टर, एक्सेसरी होल्डर, ड्रीम कैचर जैसी सुंदर चीज़ें बनाकर घर की दीवारों में और भी ख़ूबसूरत बना सकते हैं। तो अगली बार अपनी डेनिम से आपका मन भर जाए तो उसे नए तरीके से यूज़ करिएगा।

फ्लोर सोफा बनाए बिना कोई पैसा लगाए

ऐसे कपड़े जो बिलकुल ही रद्दी हो चुके हैं या जिनका कोई भी इस्तेमाल नहीं हो सकता उनसे आप फ्लोर सोफा बना सकते हैं। इन सारे बेकार कपड़ों या कतरन को सोफे के अंदर भरी जाने वाली रूई की तरह यूज़ करेंगे। इनके छोटे-छोटे टुकड़े करने से बैठने पर कोई परेशानी नहीं होगी। फिर इन कतरनों को भरने के लिए एक गद्दी बनानी होगी। तीनों तरफ़ से सिल कर इस कवर को एक तरफ़ से छोड़ दें और इसमें थैले की तरह सारी कतरन भर दें और सिल दें। अब इस गद्दी को और भी टाइट करने के लिए और ऊपर से अच्छा लुक देने के लिए आप लेदर या किसी और कपड़े का इस्तेमाल करके आउटर कवर तैयार कर सकते हैं और इस तरह ऐसी दो गद्दियां तैयार करने से आपका फ्लोर सोफा बनकर तैयार हो जाएगा।

घर की सजावट के लिए कपड़ों के फूल का तोरण और बेल

त्योहारों पर घर का मुख्य द्वार तोरण से सजाया जाता है। तोरण एक सुखद एवं अनुकूल स्वागत की भावना प्रस्तुत करता है और घर में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के साथ सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है। पुराने कपड़ों से आप खूबसूरत तोरण भी तैयार कर सकते हैं। कपड़ों से फूल बनाकर आप इन्हें सुई की सहायता से धागे में पिरो दीजिए और द्वार पर लगा दीजिए। लाल, पीला, हरा रंग का तोरण बेहद खूबसूरत लगता है। तोरण के अलावा आप कपड़े से बने इन फूलों से बेल बनाकर दीवारों पर भी टांग सकते हैं।

आख़िरी पर सबसे ज़रुरी तरीका

सबसे आख़िर में अगर आपको पुराने कपड़ों से कुछ ना भी बनाना हो तो कृपया उन्हें अपने पास गठरी बनाकर मत रखिए। किसी ज़रूरतमंद को दान दे दें ताकि कम से कम वो इनका सही उपयोग कर सकें। वैसे भी ठंड का मौसम आ ही गया है ऐसे में बाहर किसी गरीब को आपके ये पुराने कपड़े काम आ जाएं तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है।

तो जी अगली बार जब आपको ये समझ ना आए कि पुराने कपड़ों का क्या किया जाए तो ज़रा ये तरीके आज़मा लीजिएगा। त्योहार का खास दिन हो या कोई आम दिन, घर में रखे कपड़ों को फेंकने या उन्हें देकर नए बर्तन लेने से अच्छा इन्हें रिसाइकिल और रियूज़ करें।

आपके घर की दीवारें हों, फर्श हों या फर्नीचर, पुराने कपड़ों का नया इस्तेमाल करके आप इन सबको स़जा सकती हैं और इस त्योहार पर बाज़ार जाने का मौका ना भी मिले तो भी घर की सजावट के लिए सुंदर-सुंदर चीज़ें बना सकती हैं। इसी बहाने कुछ नया सीखने को मिल जाएगा और आपकी क्रिएटिविटी को एक रूप मिल जाएगा। साथ ही ढेर सारी तारीफ़ भी तो मिलेगी।

आने वाला हर त्योहार आपके जीवन को ख़ुशियों से भर दें यही हमारी मंगलकामना है। स्वस्थ रहें, मस्त रहें।

मूल चित्र : Canva Pro(for representational purpose only)

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

133 Posts | 485,881 Views
All Categories