कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

यहां है 6 तरह की बर्फी बनाने की रेसिपी, तो अब काजू बर्फी बनाएंगे या नारियल की?

Posted: नवम्बर 12, 2020

आज अपनी बर्फी बनाने की पसंदीदा रेसिपी चुनिए और उसे बनाने की तैयारी कीजिये और अपने त्यौहार के व्यंजनों की लिस्ट में एक और डिश जोड़ दीजिये।

दिवाली यानी खुशियों का त्यौहार और साथ ही मिठाईयां खाने का त्यौहार। इस त्यौहार पर सभी तरह तरह की मिठाइयाँ खाते हैं और खिलाते हैं। आज हम ला रहे हैं आपके लिए कुछ बर्फी बनाने की रेसिपी। तो जल्दी से अपनी पसंदीदा रेसिपी चुनिए और उसे बनाने की तैयारी कीजिये और दिवाली के व्यंजनों की लिस्ट में एक और डिश जोड़ दीजिये।

बेसन की बर्फी बनाने की रेसिपी

घर में बेसन की बर्फी का यह आसान तरीका आपको एकदम सटीक बर्फी बनाने का तरीका बताता है। कुक विद सरबजीत के यूट्यूब चैनल से ली गयी यह रेसिपी 29 मिलियन लोगों द्वारा देखी गयी है। बेसन की बर्फी बनाने के लिए आपको सभी सामग्री का सटीक नाप लेना होता है। थोड़ी सी भी गड़बड़ आपकी बर्फी बिगड़ सकती है। इसलिए इस बर्फी बनाने की रेसिपी को फॉलो करें और स्वादिष्ट बर्फी का मज़ा लीजिये।

काजू की बर्फी

काजू की बर्फी सभी को बहुत पसंद आती है। हम जब भी बाजार में काजू की बर्फी लेने जाते हैं तो यह बहुत मेहगी आती है। इस रेसिपी से आप घर पर ही आसानी से काजू की बर्फी बना सकेंगे। इस रेसिपी में सिर्फ तीन चीज़ों से काजू की बर्फी बना सकते हैं। तो इस आसान से रेसिपी से काजू बर्फी बनाकर त्यौहार पर सबका मुँह मीठा करें।

नारियल की बर्फी

नारियल की बर्फी एक सदाबाहर मिठाई है। यह आसानी से घर पे बहुत काम सामग्री से बन सकती है। यह मशहूर रेसिपी निशा मधुलिका के यूट्यूब चैनल से ली गयी है। ताज़े नारियल के साथ बनी यह बर्फी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है। इसकी सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है और इसका मुँह में घुलने वाला स्वाद सभी को पसंद आता है।

आटे की बर्फी बनाने की रेसिपी

बर्फी बनाने के लिए आपको कोई खास सामग्री की भी ज़रुरत नहीं है जैसे मिल्क पाउडर, मावा आदि। गेहू के आटे से बानी यह बर्फी बहुत ही आसानी से घर पर रखे सामान से बन जाती है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। सभी घर में मौजूद गेहू का आटा इस बर्फी का मुख्य इंग्रीडिएंट है। इसलिए आप इसे किसी भी समय बना सकते हैं।

खोए की बर्फी

इस बर्फी की रेसिपी में खोए की बर्फी बनाना बताया जा रहा है। यह रेसिपी बेगिननर के लिए है और आसान से तरीके से यह रेसिपी बनायीं जा सकती है। यह रेसिपी सिर्फ 10 मिनिट में हलवाई जैसी बढ़िया खोए की बर्फी बनकर तैयार हो जाती है। तो जल्दी जल्दी रेसिपी देखकर सामान जुटाइये और शुरू करिये बनाना।

लौकी की बर्फी बनाने की रेसिपी

लौकी किसी को भी पसंद नहीं आती पर लौकी की बर्फी सभी को पसंद आएगी। इस बर्फी के ज़रिये आप सभी को लौकी आसानी से खिला सकते हैं। लौकी की बर्फी की यह रेसिपी निशा मधुलिका के यूट्यूब चैनल से ली गयी है। इससे आप स्वादिष्ट और सेहतमंद मिठाई बना सकते हैं।

इतनी सारे बर्फी का नाम सुनके और वीडियो देखके आपके मुँह में भी पानी आ गया होगा। तो जल्दी से तय करिये और दिवाली पर अपनी टेबल पर एक और मिठाई परसोईये

चित्र साभार : CS Stock Images via Canva Pro 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Political Science Research Scholar. Doesn't believe in binaries and essentialism.

और जाने

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020