कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इस बार दिवाली गिफ्ट्स करें इन महिला उद्यमियों से आर्डर!

Posted: नवम्बर 6, 2020

हर साल वही पुराने दिवाली गिफ्ट्स देते देते अगर सोच रहे कुछ नया गिफ्ट करने की तो इन महिला उद्यमियों की वेबसाइट चेक करें और आर्डर करना ना भूलें!

अनुवाद : सेहल जैन 

दिवाली आने वाली है और साथ ही आने वाला है उपहारों बधाई हो और उत्सव का समय। जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री ने कहा है कि यह साल का वह समय है जब हम सभी को वोकल फॉर लोकल होने की शपथ लेनी चाहिए। यह वह समय है जब हमें छोटे कारीगरों छोटे व्यवसायियों और उद्यमियों को दिवाली गिफ्ट्स खरीद कर प्रोत्साहित करना चाहिए।

आपका काम आसान करने के लिए और आपकी सारी शॉपिंग और सारे उत्पादों के लिए ने एक ऐसी सूची बनाई है जिसमें पूरे देश से महिला उद्यमियों की लिस्ट है। इस बार दिवाली गिफ्ट्स के लिए आप भारत में कहीं से भी आर्डर कर सकते हैं।

दिवाली किट्स और दीए

ज्योतिर्मय, साईं केनव्डेकर के द्वारा स्थापित एक गोवा की संस्था है जो 100 से 1000 रुपए तक के हाथ से रंगे हुए मिट्टी के दीए बेचती है। ये दिए कस्टमर के हिसाब से बनाये जाते हैं। इन दीयों को दोबारा इस्तेमाल किया जाता है और आपकी दिवाली के अन्य दीयों में यह एक अलग ही खूबसूरती जोड़ देंगे। आप इन्हें यहां फेसबुक पेज पर देख सकते हैं और [email protected] यहां पर संपर्क कर सकते हैं।

वन्दिता तिवारी द्वारा स्थापित कोको विंग्स बेंगलुरु में आधारित एक संस्था है जो पंचगव्य गाय के गोबर से बने दीपक में डील करती हैं, जो कि जरूरतमंद लोगों द्वारा बनाए गए हैं। ऐसे एक दीपक का मूल्य ₹12 है और आप जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए यहां उनके फेसबुक पेज पर  या उन्हें +919535510382 इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

स्पीड बम या दिवाली की इको फ्रेंडली किट लेने के लिए आप श्रुति झा द्वारा स्थापित ग्रीन पैंथर को भी यहाँ इंस्टाग्राम पर देख सकते हैं।

लालटेन और इनविटेशन कार्ड के लिए आपको सिमरत द्वारा स्थापित पॉपकॉर्न क्राफ्ट्स को देखना चाहिए। यह कागज की बनी लालटेन और अलग-अलग इनविटेशन कार्ड में डील करते हैं। प्रत्येक उत्पाद का मूल्य ₹150 या उससे अधिक है। अभी उन्हें [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं।

दिवाली गिफ्ट्स में हेयर और स्किन केयर प्रोडक्ट्स

दिवाली का मतलब है सुंदर दिखना और हमने आपके लिए सबसे बढ़िया उत्पादों की एक लिस्ट बनाई है। आप इन्हें दिवाली गिफ्ट्स के लिए भी आर्डर कर सकते हैं।

बालों और त्वचा के हर्बल उत्पादों के लिए आप आरती महाजन द्वारा चलाई गई नेचर्स टच बाय आरती देख सकते हैं। उनका फेसबुक पेज यह है। हैदराबाद में आधारित उनके उत्पाद हाथों से बने हुए हैं और उनका मूल्य ₹80 से ₹200 तक है। आपके बालों और त्वचा के लिए यह बहुत बढ़िया उत्पात है। आप उन्हें इस नंबर +91768088229 पर मैसेज या फोन भी कर सकते हैं।

हाथ से बने हुए साबुन के लिए आपको हरमीत कौर द्वारा चलाई गई द पिंक फाउंडेशन को देखना चाहिए। साबुन ₹50 के होते हैं और आप अपना साबुन इनको यहां [email protected] पर ईमेल करके प्राप्त कर सकते हैं।

सोनम सिंह द्वारा स्थापित एलोरा शॉप्स भी हाथ से बने हुए प्रोडक्ट्स में डील करता है और इनके प्रोडक्ट्स की कीमत 200 से ₹2000 के बीच है। आप उनका इंस्टाग्राम यहां देख सकते हैं और उन्हें यहां पर [email protected] संपर्क कर सकते हैं।

पेड़-पौधे, उनके उत्पाद और उनके अन्य सामान

किसे सुंदर पेड़ पौधे पसंद नहीं होते! इस दिवाली अपने लिए और अपने रिश्तेदारों के लिए एक बेहतरीन उपहार लीजिए।

प्रनीत द्वारा चलाई गई ग्रीन एंड ग्रेस खूबसूरत प्लांट अरेंजमेंट में डील करती है और लोन मिट्टी देती है जिससे आपके पेड़ पौधों की उम्र लंबी होगी। उत्पादों का मूल्य 190 से ₹9990 के बीच है इस नंबर +917838743178 पर संपर्क कर सकते हैं।

वंदिता तिवारी द्वारा स्थापित को कोको विंग्स का फेसबुक पेज  यह है। यह भी सॉइल कंडीशनर इनडोर प्लांट, सक्यूलेंट इनडोर प्लांट और बायोडिग्रेडेबल गमलों में डील करते हैं। बायोडिग्रेडेबल गमले और सक्यूलेंट प्लांट का मूल्य ₹180 है। जल्दी से इस नंबर +9535510382 पर संपर्क करके ताजी हवा में सांस लें।

खाने-पीने की सामग्री

दिवाली का मतलब है अपने प्रिय जनों के साथ मिलकर बढ़िया खाना। चॉकलेट से लेकर चकली तक दिवाली का मतलब है व्यंजन और खुशियां। तो ये दिवाली गिफ्ट्स भी मज़ेदार हैं।

मल्लिका द्वारा चलाया गया निवाला (@niwalabymallika) आचार, टी-केक, पौष्टिक बिस्किट, डेज़र्ट जार और चॉकलेट में डील करता है। हर उत्पाद का मूल्य 200 से ₹500 के बीच है और उन्हें इस नंबर +918447844152 पर संपर्क किया जा सकता है।

वहीं दूसरी और मनप्रीत सैनी द्वारा चलाया गया वेक एंड बेक में अलग-अलग तरह के केक, पौष्टिक कुकीज, ग्लूटेन फ्री केक, आइस क्रीम, पौष्टिक ब्रेड और बहुत अलग-अलग उत्पाद हैं। लगभग सभी केक 500 से ₹600 किलो के हैं। आप उन्हें कुछ मजेदार केक का स्वाद लेने के लिए इस नंबर +919501374050/+91832822835 पर संपर्क कर सकते हैं।

घर में बने हुए लड्डू के लिए हिमा बिंदु द्वारा चलाई गई संस्था नट्स एंड सीड्स का इंस्टाग्राम पेज भी देख सकते हैं। इन लड्डुओं में पिस्ता, बादाम, खजूर, किशमिश, अलसी कद्दू के बीज सूरजमुखी के बीज आदि होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। डिलीवरी चार्जेस के बिना लड्डू आपको ₹1800 तक के पड़ेंगे।

कपड़े और अन्य सामान

त्योहारों का मतलब है नए कपड़े और सजना-धजना। कपड़े खरीदना किसको पसंद नहीं है और अगर बात हो दिवाली गिफ्ट्स की तो बात ही अलग है।

अमनदीप कौर द्वारा स्थापित आउटायर में महिलाओं और पुरुषों के लिए फ्यूजन वाले कपड़े बनाए जाते हैं। आप उनका इंस्टाग्राम हैंडल और फेसबुक यहां देख सकते हैं और उन्हें इस नंबर +919548181808 पर संपर्क कर सकते हैं। उनके कपड़ों की कीमत ₹3500 से शुरू होती है।

सबत एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उत्कलअमृता ब्लाउज, शर्ट, टॉप, जैकेट, स्कर्ट, साड़ी और अन्य बहुत से कपड़े भेजती है जिसकी कीमत 90 से ₹27500 है। उनकी वेबसाइट पर देख सकते हैं या उनका सोशल मीडिया हैंडल @utkalamrita पर देख सकते हैं।

सुंदर एंब्रॉयडरी वाले कपड़ों के लिए आप संपूर्णा द्वारा स्थापित नीडल एंड ब्रश की वेबसाइट देख सकते हैं। संपूर्णा कार्टून कैरेक्टर को एंब्रॉयडरी और पेंट के माध्यम से कपड़ों पर बहुत लंबे समय से बनाते आ रही हैं। एंब्रॉयडरी का काम आपको 500 से ₹3000 तक का पड़ेगा।

कपड़ों के साथ बढ़िया एसेसरी भी होनी चाहिए। हरमीत कौर डावर की द पिंक फाउंडेशन ([email protected]) ऐसे ही कुछ बढ़िया हैंडबैग जो ब्लॉक प्रिंट, स्क्रीन प्रिंट, और ज्यूट के हैं उनमें डील करती है।

घर सजाने की सामग्री

इन बढ़िया डेकोर ब्रांड से आप अपने घर को सुंदर सजा सकते हैं और इन्हें दिवाली गिफ्ट्स की तरह भी आर्डर कर सकते हैं।

पल्लवी केसरी द्वारा स्थापित ऐयास कुशन, बेड लाइन एंड गद्दे आदि में डील करती है। उनके उत्पाद ₹150 से शुरू होते हैं। आप उनकी वेबसाइट यहां पर देख सकते हैं और उन्हें इस +919319977337 पर संपर्क कर सकते हैं।

प्राची सचदेव द्वारा ड्रिपी आर्ट से आप ट्रे, कोस्टर, साइड टेबल, पेन स्टैंड, चश्मे का स्टैंड ,वॉल आर्ट, चीज़ ट्रे आदि खरीद सकते हैं। इनके उत्पादों का मूल्य 250 से ₹500 के बीच है। इनकी वेबसाइट देख सकते हैं और इस नंबर +919899729787 पर संपर्क कर सकते हैं।

सिमरत द्वारा पॉपकॉर्न क्राफ्ट  कांच पर, चटाई पर, दीवार पर सुंदर काम वाले उत्पाद और अन्य तरह के फूलों के गुलदस्ते बेचता है।

भारतीय हैंडीक्राफ्ट के लिए आप निकिता छापरिया द्वारा पिंक क्राफ्ट को भी देख सकते हैं जो कारीगरों से सीधा सामान खरीदते हैं। इनके उत्पाद आपको 100 से ₹40000 के बीच पड़ेंगे और यहां पर आप उनकी वेबसाइट देख सकते हैं और इस नंबर पर +919831898658 संपर्क कर सकते हैं।

दो बहनों द्वारा स्थापित द क्राफ्ट पांडा एक ऐसी संस्था है जो नेम प्लेट, वॉल हैंगिंग, फ्रेम गिफ्ट हैंपर आदि बेचती है जिसकी कीमत 300 से ₹3500 है। उनकी वेबसाइट देख सकते हैं  या इस नंबर पर +919910555448 उनसे संपर्क कर सकते हैं।

इको फ्रेंडली अगरबत्ती और एक बेहतरीन खुशबू के लिए आप सपना शंकर द्वारा बेलूर प्रोडक्ट्स भी देख सकते हैं। यहां पर +919880862724 संपर्क कर सकते हैं। अगरबत्ती का मूल्य मात्र ₹120 है।

उपहार के समान

अनामिका भल्ला बेहतरीन उपहार देने योग्य सामान में डील करती है। आप ये यहां देख सकते हैं

प्राची सचदेव द्वारा ड्रिपी आर्ट्स और पीयूषा वीर भी बहुत सुंदर बुकमार्क बनाते हैं। पीयूषा से आप संपर्क कर सकते हैं और उसे यहां [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

इन्हें अपने शहरों में ढूंढे

भोपाल में रहने वालों के लिए बेहतरीन केक कुकीज और ब्रेड एन बेक हाउस पर मिल सकती है। यहां पर आप इन्हे ढूंढ सकते हैं और इस नंबर +91704922846 पर संपर्क कर सकते हैं।

पुडिंग प्रेमियों के लिए है हैमज़ बाई फातिमा, मैंगलोर में। [email protected] पर मेल कर के आप बढ़िया पुडिंग का स्वाद ले सकते हैं ।

मोनिका द्वारा हैप्पी आर्ट्स को आप यहां देख सकते हैं और वह फ्रेम और लीफ आर्ट में डील करते हैं। तमिलनाडु में सेलम में आपने इस नंबर +919629979511 पर संपर्क कर सकते हैं।

मुंबई में स्वादिष्ट चॉकलेट देने के लिए आप शिवानी शर्मा द्वारा इंजन ऑफ चॉकलेट से इंस्टाग्राम संपर्क कर सकते हैं। यह बेहतरीन लक्ज़री चॉकलेट, ग्रीटिंग कार्ड, क्ले दीया, लालटेन और गमलों में भी डील करते हैं। इनके चॉकलेट का दाम हजार रुपए से शुरू होता है और दिया और कार्ड आपको ₹50 तक के पड़ेंगे। आपने इस नंबर पर +919323768726 संपर्क कर सकते हैं और यहां पर [email protected] मेल कर सकते हैं।

नई दिल्ली और एनसीआर के लोगों के लिए पारुल भाटिया डिजाइंस एक अच्छा विकल्प है और आप उन्हें इस नंबर पर +919810580419 संपर्क कर सकते हैं। वे घर पर बनी हुई मिठाई , हाथ से बनी हुई आभूषण आदि में डील करते हैं। जहां आपको मिठाई ₹250 तक मिल सकती है वहीं आभूषणों के लिए आपको ₹600 तक देने होंगे।

मनीषा महाजन द्वारा स्थापित नवीकृति एक 26 साल पुराना ब्रांड है जो पेड़ पौधों और गार्डन के अन्य एसेसरी में डील करता है। आप इन्हे यहां फेसबुक पर संपर्क कर सकते हैं या यहां पर +919899085858 संपर्क कर सकते हैं।

रुचि द्वारा ब्रिंग होमवाइब्रेंस कांच के कारीगरी में दिल करता है जिसमें मधुबनी, मंडला, डूडल, जेंटेंगल भी शामिल है। रुचि को आप इस नंबर पर +919717790203 संपर्क कर सकते हैं और उनके फेसबुक पेज को यहां देख सकते हैं।

बेंगलुरु में रहने वाले लोगों के लिए निम्मी द्वारा स्थापित चॉकलेट शॉपी (Instagram- nimmi’s Chocolate Shoppe) चॉकलेट खरीदने के लिए एक बढ़िया स्थान हो सकता है।

दिवाली हम सभी यह शपथ लें कि हम दिवाली गिफ्ट्स इन महिला उद्यमियों से आर्डर करके इनको प्रोत्साहित करेंगे और अपनी दिवाली खुशी उल्लास और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाएंगे।

मूल चित्र : rvimages from Getty Images Signature via Canva Pro 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Anamika is an English literature student with a strong inclination towards feminist literature, feminist literary

और जाने

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020