कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

किचन की सफाई के ये 17 टिप्स रखेंगे आपकी किचन को हमेशा नया!

Posted: अक्टूबर 21, 2020

किचन की सफाई की अनदेखी का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से है। लेकिन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर हम अपने किचन को साफ सुथरा बना सकते हैं।

किचन घर की केंद्र बिंदु होती है। रसोई के रखरखाव से ही हम घर की महिला के व्यक्तित्व का आकलन बहुत हद तक कर लेते हैं। हमारे बड़े-बूढ़े रसोई घर को पूजा घर के सामान मानते थे। हमारे बड़े बुजुर्ग अपनी रसोई घर में चप्पल तक पहन कर नहीं जाते थे। किचन की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है और देना भी अत्यधिक आवश्यक है क्योंकि यह वह स्थान है जहां पर हम भोजन पकाते व रखते हैं।

रसोई घर की सफाई की अनदेखी का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से है। साफ-सुथरे तरीके से बना भोजन हमें पोषण देता है, वहीं दूसरी ओर स्वच्छता का ध्यान ना रखते हुए बनाया गया भोजन कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

रसोई घर की साफ सफाई का मतलब यह नहीं है कि हमने रसोई घर में झाड़ू पोछा कर दिया। बल्कि उपयोग में आने वाले उपकरण व बर्तनों की भी अच्छे से साफ सफाई बहुत महत्वपूर्ण है ताकि हमारी रसोई 100% कीटाणु मुक्त रहें। हम कुछ आसान से तरीकों से अपनी किचन को और भी अधिक साफ- सुथरा व स्मार्ट बना सकते हैं।

यहां हैं मिनटों में किचन की सफाई करने के लिए कुछ आसान से टिप्स

किचन कैबिनेट :

किचन के कैबिनेट को साफ करना आसान कार्य नहीं है। तेल, घी, आदि के इस्तेमाल के कारण चिकनाई व गंदगी किचन के कैबिनेट में बैठ जाती है। रोज-रोज इसे साफ करना संभव भी नहीं है। महीने में हम समय निकालकर दो बार इसकी सफाई अवश्य करें ताकि हमारी कैबिनेट चमकदार बनी रहे। इसकी सफाई के लिए सफेद सिरका और लिक्विड सोप का इस्तेमाल कर सकती हैं। दोनों को अच्छे से मिलाकर एक घोल तैयार कर ले, साफ कपड़े की मदद से इस घोल को हल्के हाथों से कैबिनेट पर रबड़े तथा सुखे साफ कपड़े से इसे पूछें। कैबिनेट नई जैसी हो जाएगी।

टाइल्स :

किचन में लगी टाइल्स की सफाई करना हर गृहणी का सिरदर्द बन जाता है। आप एक बहुत ही सरल तरीके से इसे साफ कर सकती हैं। बर्तन धोने वाले स्क्रबर में साबुन या लिक्विड सोप लगाकर हल्के हाथों से गंदी टाइल्स पर रगड़े तथा गरम पानी में कपड़ा भीगा कर साफ करें। कभी-कभी टाइल साफ करने के लिए ब्लीच, बेकिंग सोडा या सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन चीजों का उपयोग करने के लिए आपको कुछ सावधानी बरतनी पड़ेगी, सबसे पहले यह प्रक्रिया करते समय अपने हाथों पर ग्लव्स अवश्य पहने तथा घर के बच्चों को इससे दूर रखें।

सिंक:

सिंक हमारी किचन का रोज उपयोग में आने वाला स्थान है जहां हम अपने गंदे बर्तन साफ करते हैं। जिस कारण सिंक में काफी चिकनाई जमा हो जाती है। इसकी नियमित सफाई अत्यधिक आवश्यक है। अतः जमी हुई ग्रीस की चिकनाई को हटाने के लिए इसमें गरम पानी डालें तथा साथ में सफेद सिरका व बेकिंग पाउडर डालकर साफ करें। सिंक नया जैसा चमकने लगेगा। इसके अलावा नमक में नींबू निचोड़ ले फिर इसमें लिक्विड सोप डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें इससे सिंक साफ करें। सिंक में जाली अवश्य लगाएं ताकि उसमें जमा कचरा आसानी से डस्टबिन में डाल सकें इसकी भी नियमित सफाई करते रहे ताकि कचरा सिंक के पाइप में जमा ना हो पाए।

डस्टबिन :

किचन में रखे जाने वाले डस्टबिन कीटाणुओं के पनपने का घर होता है। इसकी देखभाल व सफाई रोज करनी चाहिए ताकि हमारा डस्टबिन कीटाणु मुक्त रहें। इसलिए इस में लगाई जाने वाली थैली को रोज बदले और डस्टबिन नियमित रूप से साफ रखें।

फ्रिज :

किचन में उपयोग में आने वाले उपकरणों में से फ्रिज एक महत्वपूर्ण उपकरण है जिसका उपयोग हम पके खाने से लेकर सब्जियां, फल, आदि सामग्री रखने के लिए प्रयोग करते हैं। इसकी सफाई की अनदेखी करने का मतलब प्रत्यक्ष रूप से रोगों को न्योता देना है। फ्रिज में रखे सामान में कीटाणु ना पनपने पाएं, इसलिए फ्रिज की साफ-सफाई पर हमें विशेष ध्यान देना चाहिए।
फ्रिज की सफाई करने के लिए एक मग में गरम पानी ले और उसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण को साफ कपड़े में भिगो कर पूरी फ्रिज की सफाई करें इससे फ्रिज में पनप रहे कीटाणु भी मर जाएंगे।

गैस चूल्हे :

गैस चूल्हे की सफाई करने के लिए क्लीनर या साबुन और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गैस की सफाई करने से पहले बर्नल को बाहर निकाल ले। गैस बर्नल की सफाई के लिए सोडा व पानी मे बर्नल को रात भर डुबो दें। सुबह गर्म पानी से साफ कर लें तथा बर्नल के छेदों को पिन से साफ कर ले।

माइक्रोवेव :

किचन में रखे माइक्रोवेव को साफ रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए एक कटोरे में पानी ले और उसमें नींबू का रस डालें। इसे माइक्रोवेव के अंदर लगभग 3 से 5 मिनट तक चलने दे। माइक्रोवेव को बंद कर कटोरे को निकाल ले तथा साफ कपड़े से माइक्रोवेव के अंदर के हिस्से को साफ करें।

डिब्बे तथा अचार की बरनीया तथा ढक्कन :

उपयोग में आने वाले डिब्बे तथा अचार की बरनीया तथा ढक्कन आदि को समय-समय पर गर्म पानी से नियमित सफाई करनी चाहिए।

खाद्य पदार्थ :

खाद्य पदार्थ जैसे दाल, मसाले ,चावल आदि को 15 से 20 दिन के अंतराल में धूप दिखाते रहें।

दरवाजे व खिड़कियां :

अगर आपके किचन के दरवाजे व खिड़कियां कांच के हैं तो इन पर पहले आलू का रस रगड़े फिर साफ कपड़े से पोछ ले, ये चमक उठेंगे।

रसोई घर में चीटियां :

रसोई घर में चीटियां बहुत आती है तो इस से बचने के लिए पानी में नमक मिलाकर पोछा लगाएं।

कॉकरोच की समस्या :

कॉकरोच की समस्या हर किचन में देखने को मिलती है। इससे बचने के लिए दो चम्मच गेंहू के आटे में दो चम्मच बोरिक पाउडर मिलाकर आटे को दूध में गुधे और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर कॉकरोच वाली जगह पर रखें। कॉकरोचों का आना कम हो जाएंगा।

रसोई घर में लगने वाले जाले :

रसोई घर में लगने वाले जालों की नियमित सफाई करें ताकि मकड़ी आदि ना पनपने पाएं।

किचन में पोछा :

किचन में पोछा लगाने के लिए पानी में थोड़ा सा लिक्विड सोप मिला ले या सिरके में गर्म पानी डालकर फर्श की सफाई कर सकते हैं।

बर्तन :

बर्तनों की चमक बरकरार रखने के लिए पीतल, तांबे के बर्तनों को इमली, नींबू, आमचूर या दही से साफ करें। एलमुनियम के बर्तनों को साफ करने के लिए नमक का उपयोग करें। छुरी, तवे को साफ करने के लिए ईट का चुरा व कच्चे आलू का उपयोग करें, आलू पर थोड़ा नमक लगाकर लोहे के बर्तन पर घिसने से उन पर लगा जंग साफ हो जाएगा, प्लास्टिक के बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू का उपयोग करें, नींबू जमी हुई चिकनाई को साफ कर देता है।

चिमनी :

आजकल आधुनिक किचन में चिमनी का उपयोग किया जाता है। इसकी सफाई की अनदेखी बड़ी दुर्घटना का सबक बन सकती है। अतः समय समय पर चिमनी की सफाई करते रहें। चिमनी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होने के कारण इसकी नियमित सर्विस जरूर कराएं। कई बार चिमनी पानी तथा लिक्विड सोप से साफ नहीं हो पाती, इसके लिए एक टब गर्म पानी में कास्टिक सोडा डालकर चिमनी की जाली को 3 घंटे के लिए भीगा दे फिर बर्तन धोने वाले स्क्रब की सहायता से साफ करें। इसी करने के लिए हाथों में क्लब अवश्य पहने।

नलों की सफाई :

अक्सर हम नलों की सफाई की अनदेखी कर बैठेते है। इन्हें टूथ ब्रश की सहायता से साबुन लगाकर साफ करें।

उपरोक्त दी हुई छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर हम अपने किचन को कीटाणु रहित व साफ सुथरा बनाकर एक स्मार्ट किचन में परिवर्तित कर सकते हैं। जब किचन रहेगा साफ, तभी बनेगा स्मार्ट।

मूल चित्र : Snow Whiteimages from Getty Images Via Canva Pro

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य - महत्त्वपूर्ण जानकारी आपके लिए

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020