कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

ट्रेंड होती सेलिब्रिटी शादियों का गणित, करोड़ों में बिकती हैं तस्वीरें

Posted: अक्टूबर 29, 2020

सेलिब्रिटी शादियों को ट्रेंड कराने के लिए सोशल मीडिया पर एक पूरी टीम अकाउंटस पर हैशटैग्स के ज़रिए एक के बाद एक तस्वीरें पोस्ट करती है।

सेलिब्रिटीज़ की लाइफ हम सबको बहुत ही भाती है। वो क्या कर रहे हैं, क्या खा रहे हैं, क्या पहन रहे हैं, कहां जा रहे हैं, हमें जानने में बहुत रूचि रहती है। बात हो शादी की तो आजकल सेलिब्रिटीज़ की शादी सोशल मीडिया पर उनकी वेडिंग तस्वीरों के बिना अधूरी है। एक एक फंक्शन की तस्वीरें रिलीज़ की जाती है। सगाई से लेकर मेहंदी, हल्दी, शादी और रिस्पेशन तक हर एक मौके को कवर किया जाता है।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड होती सेलिब्रिटी शादियां

आजकल सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रही हैं काजल अग्रवाल की शादी। दक्षिण भारतीय फिल्मों के साथ-साथ काजल बॉलीवुड का भी एक जाना-माना नाम है। 30 अक्टूबर को काजल अग्रवाल बिज़नेसमैन गौतम किचलू के साथ शादी के बंधन में बंधने वाली हैं। अपनी शादी की जानकारी उन्होंने कुछ ही दिन पहले इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए लिखा था ‘I said Yes’. तो आज उनके एक फंक्शन की तस्वीरें रिलीज़ हो चुकी हैं और आने वाले 2 दिनों में आपको और भी कई तस्वीरें देखने को मिलेंगी।

ऐसा ही कुछ 24 अक्टूबर को भी दिखा जब जानी-मानी सिंगर नेहा कक्कड़ ने पंजाबी सिंगर रोहनप्रीत सिंह के साथ 24 अक्टूबर को शादी की। उनके हर फंक्शन की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर छाई रही। नेहा का हर आउटफिट और उसकी कीमत भी चर्चा का विषय था।

ये तो हाल फिलहाल की शादियां हैं लेकिन इससे पहले भी अनुष्का-विराट, दीपिका-रणवीर, सोनम कपूर-आनंद आहूजा, प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस जैसे जाने-माने लोगों की शादियों ने हम सबको बिज़ी रखा है। एक ही तस्वीर को हम ना जाने कितनी बार और कितने प्लेटफॉर्म पर देखते हैं और उनकी रॉयल्टी को निहारते रहते हैं।

तस्वीरों से जोड़े का फायदा

इन तस्वीरों का गणित कुछ ऐसा है कि ये सिर्फ आपके या फैंस के देखने के लिए नहीं खींची जाती हैं। इन तस्वीरों से शादी कर रहे जोड़े को भी बहुत फायदा होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रियंका और निक जोनस की शादी की तस्वीरें शादी से पहले ही बिक गई थीं। एक इंटरनेशनल मैगज़ीन ने प्रियंका-निक से इन तस्वीरों की डील की थी जिसकी क़ीमत थी 2.5 मिलियन डॉलर यानि 19 करोड़ रुपए।

कुछ इसी तरह सोनम कपूर ने भी अपनी लैविश और ग्रांड वेडिंग की तस्‍वीरों को फेमस फैशन मैग्‍जीन वोग इंडिया को बेचा था। इस मैग्‍जीन ने सोनम कपूर की शादी की कई रस्‍मों को कैमरे में कैद किया था। इन तस्‍वीरों को मैग्‍जीन ने अपने कवर पेज और इनसाइड पेजेस में लिया था। बाकी आप अंदाज़ा लगा सकते हैं।

ट्रेंड कराने के लिए एक पूरी टीम

इन शादियों को ट्रेंड कराने के लिए सोशल मीडिया पर एक पूरी टीम लगी होती हैं जो हर अकाउंट पर अलग-अलग हैशटैग्स के ज़रिए एक के बाद एक तस्वीरें पोस्ट करते हैं। यह स्पॉन्सर हैशटैग सेलिब्रिटी शादियों के लिए न्यू नॉर्मल हो गया है। कभी-कभी तो प्री-वेडिंग से लेकर हनीमून तक सब कुछ स्पॉन्सर ही होता है।

डिज़ाइनर का प्रमोशन

सेलिब्रिटीज़ की हर ख़ूबसूरत ड्रेस भी किसी ना किसी बड़े फैशन डिज़ायनर की होती है। इससे उनका प्रोमोशन भी हो जाता है और बिज़नेस भी बढ़ता है। सेलिब्रिटीज़ की शादियों का बिज़नेस इतना बड़ा है कि आप और हम जैसे लोग सोच भी नहीं सकते।

हॉलीवुड में तो ये ट्रेंड काफ़ी पहले से चला आ रहा है। बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज़ की शादी ज्यादातर स्पॉन्सर ही होती है। इनका ब्रांड वैल्यू इसीलिए हैं क्योंकि जनता को उनकी ज़िंदगी में इतनी दिलचस्पी है।

स्पॉन्सर्ड शादियों का बिज़नेस

आपको लगता होता ये सभी अपनी शादियों में कितना ख़र्चा करते हैं क्योंकि ये बहुत अमीर है। लेकिन आप ये नहीं जानते इनकी शादी इनका पैसा कम नहीं कर रही बल्कि बढ़ा ही रही है। सेलिब्रिटी शादियों और स्पॉन्सर्ड शादियों का ये बिज़नेस धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है और अब तो ज्यादा ख़ास से लेकर कम ख़ास लोगों की शादियों के न्यौतों का ट्रेंड भी बदल रहा है।

अगर आपके सोशल मीडिया पर अच्छे ख़ासे फॉलोअर्स हैं तो कई ब्रांड्स आपकी शादी को स्पॉन्सर करने के लिए तैयार रहते हैं। सोशल मीडिया पर लोगों की पॉप्युलैरिटी ही उनकी फैन फॉलोइंग है। जितने अधिक लोग आपको फॉलो करते हैं, आपके पोस्ट के जितने रिपोस्टो होंगे, या लाइक-शेयर होंगे, आपको प्रमाणिकता उतनी ही बढ़ेगी।

लोगों के बीच ब्रांड का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। सब शादियों के बारे में तो नहीं कह सकते पर हां अगर मैं सेलिब्रिटी होती और शादी से कमाने का मौका मिलता तो शायद मैं भी ना छोड़ती। ख़ैर ग्लैमर की दुनिया, और सेलिब्रिटी शादियों, की चकाचौंध से कोई बच नहीं पाता।

मूल चित्र : Kajal Aggarwal & Neha Kakkar Instagram 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020