कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इन 9 पकोड़े बनाने की रेसिपी के साथ बनेगी आपकी बारिश और भी ज़ायकेदार!

Posted: अगस्त 14, 2020

इन 9 तरह के पकोड़ों को आप आसानी से बना सकते हैं। खास बात ये है कि सभी पकोड़े बनाने की रेसिपी में कुछ खास टिप्स दी गयी हैं जो आपको मददगार साबित होंगी।

बाहर बारिश हो रही है और आपका भी पकोड़े खाने का मन कर रहा है लेकिन आप कुछ नया ट्राई करना चाहतें हैं जो झटपट बन जाये और स्वादिष्ट भी हो। तो आपके लिए यहां पेश हैं पकोड़े बनाने की रेसिपी के 9 अलग-अलग तरीके। ये रेसिपीज़ बहुत ही आसान हैं।

इनमें से कुछ रेसिपीज़ बच्चों को बहुत पसंद आने वाली है तो कुछ बड़ों को।  इन्हें अगर आप घर से दूर रह रहें हैं तो भी आसानी से कम सामानों में बना सकते हैं। खास बात ये है की सभी पकोड़े बनाने की विधि में कुछ खास टिप्स दी गयी हैं जो आपको मददगार साबित होंगी।

तो स्क्रॉल करिए और हर दिन कुछ नया बनाकर खाइये! 

आलू पकोडे़ बनाने की रेसिपी

आलू के पकौड़े पकौड़ों की लिस्ट में सबसे पहले आते हैं। चंद मिनटों में तैयार होने वाले ये पकौड़े आप मेहमानों के लिए आसानी से घर में मौजूद सामानों से बना सकते हैं। यह बहुत ही क्रिस्पी और सबको पसंद आने वाले पकौड़े में से एक हैं। यह आप सभी को ज़रूर बनाने आते होंगे लेकिन एक बहुत बढ़िया टिप आप सब के साथ साझा करूंगी जिस में शायद आप सभी को परेशानी आती होगी। इसके लिए आप कुक विद पारुल की रेसिपी की मदद ले सकते हैं। 

टिप : इन पकौड़ों को तेज आंच पर नही तलना चाहिए। इससे पकौड़े ऊपर से जल्दी सिक जाएंगे और अंदर से आलू कच्चे रह जाएंगे। ध्यान रखें।

ब्रेड पकोडे़ बनाने की रेसिपी

ब्रेड पकोडे़ लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड में से एक है, खासकर दिल्ली में। इन्हें आप दो तरीकों से बना सकते हैं। पहला है आलू की स्टफ़िंग के साथ और दूसरा है बिना किसी स्टफ़िंग के साथ। इसके लिए आपके साथ स्वाद अनुसार की सीमा जी की रेसिपी का लिंक साझा कर रहें हैं। इसकी सहायता से बहुत ही कम समय में सबके पसंदीदा ब्रेड पकौड़े तैयार करें।

टिप : ध्यान रखें घोल में डालने के बाद पकौड़ा तुरंत तेल में डालें अन्यथा ब्रेड सॉफ्ट हो जाएगी और तलने में क्रिस्पी नहीं रहेगी।

पनीर पकोड़े बनाने की विधि

निशा मधुलिका के किचन की कोई रेसिपी हो और हम ट्राई ना करें, ऐसा हो ही नहीं सकता। तो बेशक आपने पहले भी पनीर पकौड़े बनाये होंगे लेकिन अबकी बार इस रेसिपी के साथ बनाकर देखें। सभी को बहुत पसंद आएंगे। तो जाइये और बारिश और अपने पसंदीदा पकौड़ों का लुत्फ़ उठाये। रेसिपी का लिंक निचे दिया गया है। 

टिप : ध्यान रखें घोल को कम से कम 5 मिनट तक फेटे और उसके बाद 10 मिनट तक रख दें। इससे आपके पकौड़े और भी बढ़िया बनेंगे। 

वेजिटेबल पकोड़े बनाने की रेसिपी

और ये सभी हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए। हां, अगर आप भी तला भुना खाने से परहेज़ करते हैं लेकिन इस बारिश ने आपका जी मचला दिया है तो क्यों ना वेजिटेबल पकोडो का स्वाद लेकर हेल्थ के साथ अपने मन को भी संतुष्ट करा जाएं। और यह बच्चों को वेजिटेबल खिलाने का भी बढ़िया उपाय है। आप गोभी के पकौड़े, पालक के पकौड़े आदि बना सकते हैं लेकिन अगर मिक्स वेज बनाएंगे तो ज्यादा स्वादिष्ट लगेंगे। श्रीतमा के किचन से ये रेसिपी का लिंक नीचे साझा किया गया है। और हां बच्चों के लिए कुछ बहुत ही मजेदार रेसिपीज नीचे दी गयी है। स्क्रॉल करते जाइये बस। 

टिप : ध्यान रखें तलने से पहले तेल अच्छे से गर्म हो और कोशिश करें की तेज आंच पर इन पकौड़ों को तले।

चना दाल पकोड़े बनाने की रेसिपी

 प्याज़, लाल मिर्च ,नमक, सौंफ, अजवाइन, जीरा, हींग, अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया जैसी सामग्रियों से आप चना दाल पकोडे़ में चार चाँद लगाए। जी हाँ, चने की दाल के पकोडे़ बहुत ही लोकप्रिय और स्वादिष्ट हैं। इसके लिए आपके साथ मीनू की किचन से रेसिपी साझा करी जा रही है। इसे देखें और मन और ज़ुबान को बेहतरीन ज़ायक़ा दें।

टिप : ध्यान रखें चने की दाल को कम से कम 5 – 6 घंटे के लिए भिगो कर रखें और फिर ग्राइंडर की मदद से इसका घोल कर तैयार करें और गरमा गर्म पकोडों का आनंद टमाटर और हरी मिर्च की चटनी के साथ लें।   

चीज़ पकोड़े बनाने की विधि

सबका फेवरेट चीज़ जब क्रिस्पी पकोडे़ में इस्तेमाल किया जाता है तो सच में उन पकोडे़ का स्वाद ही अलग होता है। और अगर आपको अभी भी यकीन नहीं है तो एनीवन कैन कुक विथ मी  की ये रेसिपी देखें। इसे देखने के बाद आपके कदम सीधा किचन की और चल पड़ेंगे। और हां इसमें न ही किसी ब्रेड का इस्तेमाल किया गया है और ना ही किसी भी तरह की सब्जियों का। तो जाइये इस बार बिना किसी स्टफ़िंग के ये टेस्टी चीज़ पकोडे़ ट्राय करें और सबको खिलाये।

टिप : इसमें एक खास टिप है कि इन्हें धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तले।   

मिर्च पकोड़े बनाने की विधि

आपको अभी राजस्थान में बुला तो नहीं सकते हैं लेकिन आप यहां के मिर्च पकोडे़ घर से ही जरूर ट्राई करें। राजस्थान में हर गली के नुक्कड़ से लेकर सेवन स्टार हॉटेल तक आपको मिर्च पकोडे़ स्नैक्स की लिस्ट में सबसे ऊपर मिलेंगे। इसके लिए आपके साथ सुनीता अग्रवाल की रेसिपी साझा कर रही हूँ। उन्होंने बहुत ही बहुत बेहतरीन तरीके से इसे पेश किया है।

टिप : इन्हें बनाते समय आप ध्यान रखें की बड़े आकर के हरी मिर्च लें और उन्हें बीच में से काटकर खड़ा मसाला भर सकती हैं। लेकिन तीखेपन का विशेष ध्यान रखियेगा। 

पोहा पकोड़े बनाने की रेसिपी

पोहा, सबका फेवरेट नाश्ता लेकिन क्या आप भी इसे रोज रोज एक ही तरीके से खाकर पक चुके हैं? तो चलिए आज आपको पोहा से कुरकुरे पकोडे़ बनाना सिखाते हैं। पूनम खन्ना की पकोड़े बनाने की विधि को इसके लिए प्राथमिकता दी है क्योंकि वो बहुत ही सरल भाषा में आसान सी रेसिपीज़ में जायका लगा देती हैं। तो देखिये, और बच्चों से लेकर बड़ो तक को इस खुशनुमा मौसम में सरप्राइज दीजिये।

टिप : इसमें ध्यान दें कि पोहा बहुत अधिक मात्रा में नहीं भीग जाये अन्यथा आपको पकोडे़ तलने में दिक्कत होगी। 

मैगी पकोडे़ बनाने की रेसिपी

मैगी को कई तरीकों बनाकर खाये होंगे लेकिन कभी इसके पकोडे़ ट्राई करे? नहीं करे तो आज मनीषा भारानी की किचन की पकोड़े बनाने की विधि से बनाते हैं 2 मिनट वाली मैगी के पकोडे़ सिर्फ 3 मिनट में। सच में, ये बहुत जल्दी बन जाते हैं। इसके लिए बस आपको चाहिए मैगी, सूजी और बेसन। और इसे पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो बस जाइये और गरमा गर्म मैगी पकोडे़ बच्चों के साथ मिलकर बनाइये और खाइये।     

टिप : ध्यान रखें इसमें पानी का इस्तेमाल बहुत ही कम होता है। आपकी मैगी में पानी नहीं रहने दे और घोल में भी पानी इस्तेमाल नहीं होता है।

अब जाइये, अपनी फेवरेट पकोड़े बनाने की रेसिपी उठाइये और बारिश के मौसम में गरमा गर्म पकोड़ों का आनंद पूरी फ़ैमिली के साथ लीजिये। और ऐसे ही लज़ीज रेसिपीज़ के लिए आप यहां क्लिक करें। 

मूल चित्र : YouTube

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020