कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इन 10 करियर ऑप्शंस के साथ अब घर बैठे-बैठे बन रही हैं आत्मनिर्भर हम घरेलु औरतें

Posted: अगस्त 31, 2020

अपने गुण, योग्यता या इच्छानुसार, निम्नलिखित में से किसी एक का उचित चुनाव कर, हम औरतें, घर में बैठे-बैठे आर्थिक रूप से अवश्य आत्मनिर्भर बन सकती हैं!

आजकल अधिकतर औरतें घर की जिम्मेदारियों को निभाने के साथ-साथ घर के बाहर नौकरी भी कर रही हैं। और सच मानिए, घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए, यह कदम आज हर औरत के लिए अत्यावश्यक हो गया है। ऊपर से आजकल के जीवन स्तर के अनुरूप चलने के लिए, पिता के ऊपर ये सारा भार डालना न्यायसंगत नहीं! इसलिए समझदार माता-पिता कुशल चालक की भांति, पूर्ण सामंजस्य से गृहस्थी रूपी गाड़ी को, सुनियोजित ढंग से सफलता पूर्वक चलाने की कोशिश करते हैं। तथा इसी प्रयास में औरतें भी आगे बढ़ आत्मनिर्भर बन जिम्मेदारी के बोझ को बाँट लेती हैं। जो कि सही भी है।

परन्तु सब घरों की महिलाएँ घर से बाहर आकर ही, जीविकोपार्जन के कार्य संभालें, यह सभी औरतों के लिए संभव नहीं। कई बार कई घरों में ऐसी कई मजबूरियों के चलते संभव नहीं हो पाता।  तो क्या उन घरों की औरतों के पास कोई विकल्प नहीं?

अरे! क्यों नहीं? आज तो इंटरनेट का जमाना है, जो इस दुविधा को, एक क्लिक से दूर कर सकता है। तथा घर में बैठे-बैठे, घर के सब काम करते-करते, औरतें जीविकोपार्जन का उचित साधन ढूंढ कर आर्थिक रूप से सबल बन सकती हैं। और एक अन्वेषण के अनुसार 15 लाख लोग घर से ही आजीविका कमा रहे हैं।

साधन तो बहुत हैं परन्तु हम उन विकल्पों की चर्चा करेंगे जो प्रचलित और सरल भी हैं।

तो चलें पता करें! कि योग्य, कुशल गृहिणियाँ कौन-कौन से कार्य कर आर्थिक रूप से घर बैठे-बैठे स्वावलंबी बन सकती हैं!

ऑनलाइन  टयूटर (Virtual Tutor)

अगर आप अध्यापन कार्य संबंधी योग्य हैं और बच्चों को पढ़ाने का शौक है? तो अपने फोन की सहायता से अपने लेक्चर तैयार करें और इंटरनेट की सहायता से प्रसारित कर, इसी को अपना सफल व्यवसाय बना सकते हैं। यू ट्यूब का मंच, गूगल पर बहुत सारी एप्प’स इसमें आपकी बहुत मदद कर सकती हैं। तथा कई ऐसे मंच भी हैं जो ऐसे अध्यापकों की सेवाएँ लेकर, उन्हें घर बैठे-बैठे आर्थिक रूप से सक्षम बनाते हैं।

ऐसी ही एक वेबसाइट का लिंक आपकी सुविधा के लिए है जिसे आप देख सकते हैं। 

बावर्ची या शेफ

अगर आपको खाना बनाना पसंद है तो आप घर से ही ऑर्डर पूरा करके कमाई कर सकती हैं। ये आर्डर आपको कामकाजी जरूरतमंद औरतों के घर से, छोटी घरेलू पार्टी के आयोजन से या किसी ऑफिस से भी मिल सकते हैं। जिन गृहिणियों ने इस कार्यक्षेत्र में कदम रखा है उनका मानना है कि हिम्मत की जाए तो एक अच्छा आर्डर 12000 तक की कमाई करवा सकता है। इसमें कम निवेश और आपकी मेहनत और कौशल के बलबूते पर अत्यधिक लाभ कमाया जा सकता है।  

आप ऑनलाइन कुकिंग कर, उनकी वीडियो यू टयूब पर अपना चैनल बना कर अपलोड कर, रेटिंग बढ़ने पर नाम के साथ-साथ आर्थिक संपन्नता भी कमा सकती हैं और ये भी आपके व्यवसाय के लिए विज्ञापन का तरह मदद कर सकता है।

 ये लिंक आपको इस संबंधी आधारभूत ज्ञान दे सकता है

आवाज की कलाकारी से, लाभ की तैयारी (Voice Acting)

आपने विज्ञापनों में पृष्ठभूमि में आने वाली आवाज़ का जादू सुना होगा जिससे हम अनजाने ही प्रभावित हो जाते हैँ। बस इसी तरह का कमाल करने का अगर आप में भी कौशल है। भावों की स्पष्टता और विभिन्नता है। तो इस संबंधी कोर्स कर, अच्छा मंच ढूंढ कर, घर से ही अपने स्वर के जादू से, आर्थिक रूप से निर्भर हो सकती हैं। ऐसे कुशल लोगों की मांग वीडियो गेम्स बनाने वाली वेबसाइट, कार्टून या इसी तरह के और मंच करते रहते हैं। और अगर आप कुशल हैं तो

यह लिंक आपके लिए हैं

फैशन स्टाइलिस्ट(Fashion Stylist)

लॉकडाउन में भी फैशन की दुनिया, थमी नहीं। इस समय या वैसे भी अगर कोई फैशन में रुचि रखता है, तो वह फैशन संबंधी जैसे कि चेहरे, बालों, शारीरिक सौन्दर्य संबंधी जानकारी या टिप्स आदि, किसी भी सोशल साइट के माध्यम से प्रसारित कर सकते हैं। या फिर इस संबंथी अहर आपने कोर्स किया है तो आप घर में ही ब्यूटी पार्लर, हेयर स्टाईलिंग के कार्य से स्वावलंबी बन सकती हैं।

और दिए गए लिंक पर क्लिक से आपको, इस सपने को पूरा करने की, शायद राह मिल जाए।

रेफरल मार्केटिंग (Referral Marketing)

आपने कई बार इंटरनेट पर सर्फिंग करते हुए, रेफरल कोड या रेफरल लिंक देखे होंगे, जो अपने किसी उत्पाद या सेवा को प्रमोट करने के लिए कहते हैं। जैसे कि जैबोंग, फ्लिपकॉर्ट, अमेजान, मेक माई ट्रिप आदि वैबसाइट। जिसके बदले में आपको ये कम्पनियाँ कमीशन भी देती हैं। और सबसे बड़ी बात कि ये कार्य, बिना किसी बड़े ताम-झाम के, आपके फोन पर ही किया जा सकता है।

इसी तरह का एक लिंक आपकी मदद के लिए

कपड़ों की सिलाई और डिजाइनिंग (Tailoring and Dresses)

आज फैशन के जमाने में, अगर आपकी थोड़ी सी भी रुचि इस क्षेत्र में है तो बस अपने इस कौशल को नया आयाम दें। इसके लिए आपको सिलाई मशीन, सिलाई के लिए आवश्यक सामान, फैशन के नए ट्रेंड की जानकारी रखनी पड़ेगी। अपने ग्राहक की इच्छा के अनुरूप चलते हुए, उनकी साधारण सी ड्रेस को विशेष बनाने का जादू करने का कौशल होना चाहिए। है। और घर के काम के साथ-साथ लीजिए आप अपना ये बिज़नेस अपनी योग्यता से खूब बढ़ा सकती हैं। काम चलते ही आप कुछ और कुशल लोगों की सहायता से अपनी सफलता के आयाम खुद तय कर सकता हैं। 

आधारभूत जानकारी के लिए दिए लिंक पर क्लिक करें।

समारोह प्रबंधक (Event Planner)

किसी के घर में शादी ,जन्मदिन या किसी और उपलक्ष्य पर, आप प्रबंधन का कार्य संभाल, खूब लाभ कमा सकती हैं। इस कार्य में आपको उस समारोह की सजावट से लेकर, खाना तथा मनोरंजन के प्रबंध की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है। इसके लिए आपको स्टाफ की भी जरूरत पड़ेगी। कार्य चुनौतीपूर्ण है परन्तु लाभ ही लाभ! इन लिंक्स  पर क्लिक कर के और जानकारी पाएं 

लेखन, संपादन आदि (Blogger, Writer)

आपकी अगर लेखन में रुचि है, तो आप अपना सफल ब्लॉग बना कर ये काम कर सकता हैं। या किसी और संबंधित वेबसाइट से जुड़ कर लेखन, संपादन, प्रूफ रीडिंग का कार्य कर, लेखिका, संपादक बन, सबल नारी बन सकती हैं। इस कार्य में शब्द संख्या, समय सीमा के आधार पर देय राशि तय की जाती है। और सबसे बड़ी बात की कोई भी निवेश नहीं।

ऐसी ही वेबसाइट का लिंक  यहां है।

बच्चों की देखभाल (Child Care)

आजकल लगभग तीन भारतीय परिवारों में से एक परिवार ऐसा पाया जाता है जिसमें माता-पिता दोनों कामकाजी हैं और बच्चों को किसी न किसी के पास छोड़ना पड़ता है। या एकाकी पालक माताओं को भी घर से बाहर काम पर जाते समय इस प्रश्न का सामना करना पड़ता है। तो आपके आस-पास के ऐसे जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को संभाल कर, घर से ही कमाई की जा सकती है।

बस इसके लिए आपको घर के एक व्यवस्थित कमरे में, उन बच्चों की उम्र के मुताबिक कुछ खिलौने रखने पड़ेंगे, बाकी आपकी सहनशीलता और रचनात्मकता कि, आप बच्चों को कैसे संभाल सकती हैं? परन्तु अगर आप इस कार्य को बड़े पैमाने पर करना चाहती हैं तो लाइसेंस संबंधी नियम का पालन करना अधिक सुरक्षित रहेगा। लिंक पर और जानकारी पाएं। 

शिल्पकारी (Handmade Craft)

आजकल इस कार्य का बड़ा ट्रेंड है। इस कार्य में आपको गहनों, फर्नीचर, घरेलू सज्जा का सामान को कलात्मकता से सजावट की सामग्री, तरीकों का ज्ञान होना चाहिए। फिर आप अपने घर में ही, ये सब काम कर, Etsy shop के द्वारा, इंटरनेट की सहायता से अच्छी कमाई कर सकती हैं और घर से बाहर निकले बिना ही सपनों के खुले आकाश में उड़ान भर सकती हैं।

इस कार्य के बारे में एक अंदाजा देने के लिए, यह लिंक  है 

तो विकल्प बहुत हैं परन्तु अपने गुण, योग्यता या इच्छानुसार किसी एक का उचित चुनाव कर, उस संबंधी पूर्ण जानकारी लेकर, फिर लगन, मेहनत से आप अपने आपको, आर्थिक रूप से घर बैठे-बैठे आप अवश्य आत्मनिर्भर बना सकती हैं।

मूल चित्र : Canva Pro 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020