कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

बारिश में बालों की देखभाल के ये 8 तरीके दूर करेंगे आपकी झड़ते बालों की समस्या

Posted: अगस्त 10, 2020

अगर आप भी अपने बालों की चमक को बरकरार रखना चाहते हो तो आज मैं आपको कुछ टिप्स बताना चाहती हूं। तो पेश हैं बारिश में बालों की देखभाल के तरीके…

“मम्मी देखो ना मेरे बाल कितने टूटने लगे है! आप तो बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखती मेरे इन क़ीमती बालों का…”, रिया ने रोते हुए कहा।

“अरे मेरी लाड़ो रानी इस बरसात के मौसम में बालों का टूटना, बेजान होना और डैंड्रफ आम बात है। अगर इस मौसम में बालों की ठीक से देखभाल न की जाए तो बाल बहुत ही कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।”

“मुझे तेरी चिंता है, तेरी नानी कहा करती थी इस मौसम में बालों को सही देखभाल की जरूरत होती है… आज रात को मैं तेरे बालों में जैतून के तेल की मालिश करूंगी और सुबह एलोवेरा जैल लगा दूंगी। फिर देखना तुम्हारे बाल कितने सुंदर लगेंगे।”

अगर आप भी अपने बालों की चमक को बरकरार रखना चाहते हो तो आज मैं आपको कुछ टिप्स बताना चाहती हूं… शायद  आपको जरूर पसंद आयेगें

  • रात को सोने से पहले जैतून तेल को हल्का गर्म कर बालों पर मसाज करें और सुबह धो लें। इससे बाल ड्राई नहीं होंगें और चमक भी आएगी।
  • गीले बालों में कभी भी कंघी न करें क्योंकि इस समय बाल कमजोर होते हैं। इनके सुखने पर मोटी कंघी से बालों को सुलझा ले।
  • एलोवेरा डैंड्रफ, दो मुंहे बाल और बाल झडऩे जैसी कई समस्याओं का उपचार करता है।
  • एलोवेरा जैल को निकाल कर बालों की स्कैल्प पर लगाएं और आधे घण्टे बाद सिर धो लें। इससे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
  • बरसात के मौसम में कोशिश करें कि बालों पर ज्यादा बाहर के प्राडॅक्टस का इस्तेमाल न करें।
  • बारिश के मौसम में बाल जल्दी ऑइली हो जाते हैं इसलिए इन्हें बार-बार शैम्पू करना पड़ता है। आप किसी अच्छे ब्रैंड के शैम्पू का इस्तेमाल करें। जिसमें कैमिकल कम मात्रा में होता है।
  • अपने बालों को शैम्पू करने के बाद आप कंडीशनर का इस्तेमाल जरुर करें।  बालों के छोटे-छोटे हिस्से करके उस पर हल्के कंडीशनर का इस्तेमाल करें। तो आपके बाल कम टूटेंगे और चमकदार बने रहेंगे।
  • आप अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें। हरी सब्जियों, दाल, सोयाबीन आदि वो सब चीज़ों का प्रयोग करें जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो।

दोस्तों, अब आप भी बारिश में बालों की देखभाल के तरीके अपनाएं और बालों की उचित देखभाल करें। बारिश का आनंद लीजिए गरमागर्म पकौड़े और चाय के साथ। अपने बालों को खुला रहने दीजिए इन्हें भी बारिश का मजा लेने दीजिए।

दोस्तों, आपके पास भी कोई टिप्स या उपाय हो तो शेयर जरूर करें।  टिप्स पसंद आये तो लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
मूल चित्र : Canva Pro 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020