कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

मेनोपॉज क्या है और ये कब और कैसे शुरू होता है? एक गाइड

मेनोपॉज क्या है और ये कब और कैसे शुरू होता है? इसके कुछ लक्षण और उनके रहते अपना ख्याल कैसे रखें? ऐसे कुछ सवालों की जानकारी के लिए आगे पढ़ें...

मेनोपॉज क्या है और ये कब और कैसे शुरू होता है? इसके कुछ लक्षण और उनके रहते अपना ख्याल कैसे रखें? ऐसे कुछ सवालों की जानकारी के लिए आगे पढ़ें…

सभी महिलाएं जीवन में उस समय की अपेक्षा करना जानती हैं जब उनकी पीरियड्स की अवधि समाप्त हो जाती है और वे रजोनिवृत्ति यानि मेनोपॉज तक पहुंच जाती हैं। कई महिलाएं इसके लिए उत्सुक हो सकती हैं। पर ये मेनोपॉज क्या है और हमें इसके बारे में क्या जानना ज़रूरी है?

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, और परेशानियों से निजात पाने के लिए उनका उत्सुक होना लाजमी है। हालांकि, कई महिलाओं को यह नहीं पता है कि क्या वे मेनोपॉज के समय तक किन लक्षणों का अनुभव करेंगी। इसे पेरिमेनोपॉज़ के रूप में जाना जाता है।

औसत पेरिमेनोपॉज़ तीन से चार साल तक रहता है, आमतौर पर 40 के दशक के मध्य से शुरू होता है। कुछ महिलाएं इसे केवल कुछ महीनों के लिए अनुभव कर सकती हैं, लेकिन कुछों के लिए यह एक दशक तक लंबा हो सकता है और 30 के दशक के मध्य तक शुरू हो सकता है।

मेनोपॉज और पेरिमेनोपॉज़ क्या है?

पेरिमेनोपॉज़ के दौरान एक महिला का मासिक धर्म अनियमित हो जाता है, वे सामान्य रक्तस्राव और आंतरायिक स्पॉटिंग की तुलना में हल्का या भारी स्राव अनुभव कर सकती हैं।

जिन महिलाओं ने कभी जन्म नहीं दिया है, और जिन लोगों में शुरुआती यौवन, या कम मासिक धर्म चक्र हैं, वे पहले पेरिमोपोपॉज का अनुभव करने की अधिक संभावना रखते हैं।

हार्मोन्स में बदलाव

अंडाशय से जब अंडा निकलता है तो अंडे हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करते हैं, जो मासिक धर्म और ओव्यूलेशन को नियंत्रित करते हैं।

एक महिला में 30 के दशक से, अंडाशय में छोड़े गए अंडों की संख्या अधिक तेज़ी से घट जाती है। रजोनिवृत्ति के संक्रमण के लिए अग्रणी, एस्ट्रोजेन का स्तर बदलता है, रजोनिवृत्ति से पहले दो साल के आसपास तेजी से गिरता है और लगभग दो साल बाद स्थिर होता है।

प्रोजेस्टेरोन भी रजोनिवृत्ति के समय कम हो जाता है क्योंकि यह केवल तभी उत्पन्न होता है जब अंडा निषेचित होता है। प्रोजेस्टेरोन की कमी पेरिमेनोपॉज़ के दौरान अनियमित, भारी और लंबे समय तक मासिक धर्म के परिणामस्वरूप हो सकती है।

मेनोपॉज के सामान्य लक्षण

महिलाओं में पेरिमेनोपॉज़ के दौरान मेनोपॉज के लक्षणों की एक श्रृंखला का अनुभव किया जा सकता है जिसमें शामिल हैं:

• गर्म फ्लश (अचानक गर्मी या तेज गर्मी का एहसास जो चेहरे और ऊपरी शरीर पर फैलता है)

• रात / ठंडा पसीना

• चिंता, उदास मनोदशा, या मिजाज

• नींद की गड़बड़ी और थकान

• योनि का सूखापन; संभोग के दौरान असुविधा

• बार-बार या तत्काल पेशाब आना।

पेरिमेनोपॉज़ के पहले एक से दो वर्षों में, महिलाओं में कम एस्ट्रोजन से जुड़े लक्षणों की शिकायत होने की संभावना होती है, विशेष रूप से वासोमोटर लक्षण (गर्म फ्लश और रात को पसीना) और योनि का सूखापन।

महिलाओं के कुछ समूहों में रजोनिवृत्ति के लक्षणों का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है, जिनमें शामिल हैं: अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त, धूम्रपान करने वाले, कम सामाजिक आर्थिक स्थिति के, और चिंता, अवसादग्रस्तता वाले लक्षणों के साथ, या जो तनाव महसूस करते हैं।

शरीर का भारी होना

एक हालिया अमेरिकी अध्ययन में पाया गया कि रजोनिवृत्ति का संक्रमण शरीर में फैली वसा के भार से और शरीर रचना में परिवर्तन रजोनिवृत्ति के दो साल बाद तक जारी रहते हैं। यह पाया गया कि वजन बढ़ने की शुरुआत प्रीमेनोपॉज में हुई और पेरिमेनोपॉज (लगभग 0.4 किलोग्राम प्रति वर्ष) के दौरान तेजी से बढ़ता है।

व्यायाम की कमी, अस्वास्थ्यकर भोजन, शिक्षा के निम्न स्तर, अपर्याप्त नींद, एक महिला के जन्म की संख्या और मोटापे के पारिवारिक इतिहास में मध्य आयु में वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।

रजोनिवृत्ति वजन बढ़ने का कारण बनती है, और अतिरिक्त वजन रजोनिवृत्ति के लक्षणों को बिगड़ता है। इसलिए महिलाओं के लिए स्वस्थ आहार और व्यायाम आहार को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

मेनोपॉज के समय कोई इलाज?

उन महिलाओं के लिए जो अपने लक्षणों के लिए चिकित्सा सलाह लेती हैं, रजोनिवृत्ति हार्मोन थेरेपी (एमएचटी, जिसे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के रूप में भी जाना जाता है) सबसे सामान्य उपचार है। हार्मोन थेरेपी पेरीमेनोपॉज़ के दौरान प्राकृतिक रूप से गिरने वाले एस्ट्रोजन के स्तर को बदलकर लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती है।

प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार, महिलाओं को हार्मोन थेरेपी का उपयोग करने का निर्णय लेने से पहले अल्पकालिक (पांच साल तक) और दीर्घकालिक लाभों और जोखिमों पर चर्चा करनी ज़रूरी होती है।

यदि हार्मोन थेरेपी उपयुक्त नहीं है, तो अन्य गैर-हार्मोनल उपचार हैं जिन्हें महिला रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा कर के उपयोग में लाया जा सकता है। इसमें बदलती जीवन शैली के कारक शामिल हैं जैसे कि आहार में सुधार, नियमित शारीरिक गतिविधि, इष्टतम वजन प्रबंधन और धूम्रपान छोड़ना।

कार्यस्थल में कार्य और पेरिमेनोपॉज़

कुछ महिलाओं के लिए, रजोनिवृत्ति के लक्षण जैसे कि वासोमोटर लक्षण और थकान काम पर उनके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। सम्पूर्ण विश्व की मेनोपॉज़ सोसाइटी रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं के लिए काम करने की स्थिति में निम्नलिखित सुधारों की सिफारिश करती है जो यूरोपीय मेनोपॉज़ और एंड्रोपॉज़ सोसाइटी द्वारा निर्मित दिशानिर्देशों पर आधारित हैं:

• जागरूकता बढ़ाना

• परेशानी वाले लक्षणों के प्रकटीकरण की अनुमति दें

• कार्यस्थल के तापमान और वेंटिलेशन की समीक्षा करें

• काम से संबंधित तनाव को कम करें

• लचीली कार्य व्यवस्था की अनुमति दें

• ठंडे पेयजल और शौचालय तक आसानी से पहुँच प्रदान करना।

मेनोपॉज या रजोनिवृत्ति यह एक सामान्य प्राकृतिक प्रक्रिया है। इससे पहले और इसके बाद होने वाले बदलाव की महिलाओं के साथ साथ पुरुषों को भी जानकारी होनी बहुत ज़रूरी है। इससे जागरूकता फैलेगी और साथ के साथ महिलाओं को पता लग सकेगा कि वह जिन समस्याओं का सामना कर रहीं हैं वह एक सामान्य बात है।

मूल चित्र : Canva Pro

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

96 Posts | 1,398,275 Views
All Categories