कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इस झटपट आम फालूदा रेसिपी को आज ही अपनाकर देखें

मैंने अपनी बेटी के साथ आम फालूदा रेसिपी ट्राई की, आप भी अपने बच्चों के साथ रसोई में कुछ वक़्त बिताएं और ठंडे फालूदा का आनंद लें।

मैंने अपनी बेटी के साथ आम फालूदा रेसिपी ट्राई की, आप भी अपने बच्चों के साथ रसोई में कुछ वक़्त बिताएं और ठंडे फालूदा का आनंद लें।

मम्मी गर्मियों में आप आम का फालूदा बनाते थे, इस बार नहीं बनाओगे?” मेरी प्यारी से बेटी ने मुझसे पूछा।

“बना दूँगी, इस बार जब पापा आम लाएंगे तब बना दूंगी।”

“मम्मी आप मुझे बनाना भी बता देना। इस बार गर्मियों के हॉलीडे होमवर्क में मैडम ने कहा है, सब बच्चे अपनी मम्मी के साथ रसोई के काम में मदद करवाएंगे और कुछ नया बनाना भी सीखेंगे।”

“अच्छी बात है यह तो, फिर तो तुम तैयार रहना और हम पापा से कल ही मंगवा लेंगे।”

अगले ही दिन पीले पीले रसीले आम आ गए और हम दोनो माँ बेटी लगे बनाने।

आम फालूदा रेसिपी की सामग्री

एक कप फालूदा सेव

एक कप वनीला आइसक्रीम

बड़ा कप सब्जा के दाने

दो कप दूध

एक पका हुआ आम (टुकड़ों में कटा हुआ)

एक छोटी कटोरी मेवे काजू, बादाम, पिस्ता

तीन बड़े चम्मच गुलाब जल

आम फालूदा बनाने की विधि

अब हम सबसे पहले एक बाउल में सब्जा के दाने को पानी में डालकर 5 से 10 मिनट के लिए रखेंगे। पानी की मात्रा इतनी हो कि दाने पूरी तरह से फूल जाएं। इसके बाद हम गैस पर मीडियम आंच में एक पैन में फालूदा सेव और पानी डालकर इसे उबाल लेंगें। जब सेव अच्छे से उबल जाए, तो इसका पानी छानकर ठंडे पानी से धोकर कटोरी में निकाल लेंगें।

अब एक सर्विंग गिलास में एक चम्मच गुलाब जल और सब्जा डालें। इसके ऊपर फालूदा सेव और एक कप दूध डालें। इस प्रक्रिया को दोबारा अपनाएं। अब इसके बाद कटा हुआ आम, आइसक्रीम और मेवे डालकर ठंडा ठंडा मैंगो फालूदा बन गया।

“वाह मम्मी, ये तो बहुत जल्दी बन गया, मुझे जल्दी से दे दो।”

दोस्तों, आप भी इस गर्मी के दिनों में ठंडा-ठंडा आम का फालूदा बनाओ, अपने बच्चों और परिवारजनों को जरूर खिलाओ।

मुझे भी ज़रूर बताना कि आपको यह आम फालूदा रेसिपी कैसी लगी।

मूल चित्र : Canva 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

90 Posts | 608,353 Views
All Categories