कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

क्या आप रवींद्रनाथ टैगोर की इन 5 नायिकाओं को जानते हैं?

रवींद्रनाथ टैगोर के उपन्यास और कहानियां, दोनों ने लोगों को महिलाओं की मुक्ति और उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए सूक्ष्मता से प्रयास किया।

रवींद्रनाथ टैगोर के उपन्यास और कहानियां, दोनों ने लोगों को महिलाओं की मुक्ति और उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए सूक्ष्मता से प्रयास किया।

अनुवाद : प्रगति अधिकारी 

बंगाली लेखक और दार्शनिक रवींद्रनाथ टैगोर को उनके काम की सुंदरता के लिए जाना जाता है, लेकिन ऐसा इसलिए भी था क्योंकि उनका लेखन अक्सर निर्भीक और चुनौतीपूर्ण विषयों पर छूता था और वह अपने समय से बहुत आगे था।

मानवीय रिश्तों की गहनता पर अपने काम को केंद्रित करते हुए, उनकी कई नायिका को ऐसे रूप में चित्रित किया गया, जिन्होंने अपनी संभावनाओं को लिया, कठोर सामाजिक मानदंडों के खिलाफ, एक जटिल समाज में अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी।

उन्होंने विधवा पुनर्विवाह, अस्पृश्यता, कठोर वर्ण व्यवस्था, पितृसत्ता और अन्य सामाजिक बुराइयों के प्रचलित मानदंडों का सूक्ष्म या खुले तौर पर विरोध किया। यहां रवींद्रनाथ टैगोर के 5 उपन्यास और उनकी नायिकाओं की कहानियां हैं जो इतने दशकों के बावजूद, आज भी प्रासंगिक हैं।

रवींद्रनाथ टैगोर के नष्टनिरह की चारुलता

अपने घर की चारदीवारी तक ही सीमित, चारुलता, एक युवा विवाहित महिला है जिसका पति उस पर कोई ध्यान नहीं देता है। अकेली महिला अपने बहनोई अमल में सांत्वना ढूंढती है, जो उसे न केवल प्यार और आराम देता है बल्कि उसके रचनात्मक पक्ष को भी सामने लाता है और उसके सपनों को पंख देता है। अमल के पक्ष में, अपने पति के साथ एक टकराव के दौरान, उनकी ताकत और साहस उभर कर आते हैं।

चोकर बाली की बिनोदिनी

बिनोदिनी एक विधवा है जो वंचित जीवन सिर्फ इसलिए जी रही है क्योंकि उस समय समाज में विधवाओं की परिस्तिथि काफी खराब थी। उन परिस्थितियों में भी वह अपनी यौन और भावनात्मक इच्छाओं को छोड़ना नहीं चाहती। अपनी कहानी के माध्यम से, टैगोर दिखाते हैं कि विधवा हो जाने के बाद महिलाओं की इच्छाओं को समाज कैसे कुचल देता था। उनका ये विषय आज भी एक टैबू है। ये आज भी टैगोर की उदारवादी सोच को उजागर करता है।

समाप्ति की मृण्मयी

युवा और मस्त मृण्मयी के भीतर एक आग भरी है जो आधुनिक महिलाओं के साथ आज भी प्रतिध्वनित करती है। वह अपनी स्वतंत्रता से प्यार करती है और जब उसकी शादी तय होती है, तो वह खुले तौर पर मानदंडों के खिलाफ विद्रोह करती है और उन्हें चुनौती देती है। वह टैगोर के सबसे खुले विद्रोही चरित्रों में से एक है।

रवींद्रनाथ टैगोर की नौका डूबी की हेमनलिनी

जब उसके जीवन का प्यार दूसरी महिला से शादी करता है, तो हेमनलिनी अपने भाई के दोस्त से शादी करने से इनकार कर देती है। उसी कहानी में, एक अन्य महिला कमला को पता चलता है कि जिस व्यक्ति से उसकी शादी हुई है, वह उसका पति नहीं है, तो वह उसे छोड़ देती है और उस व्यक्ति को खोजने निकलती है जिससे उसकी शादी हुयी थी। इस कहानी में, टैगोर हमें उन महिलाओं से मिलाते हैं जो, अपने अधिकारों के लिए खड़े होने का साहस रखती हैं।

शेषेर कविता की लाबन्या

लाबन्या या लावण्या एक मजबूत इरादों वाली, मुक्त उत्साही और उच्च शिक्षित महिला है जो एक ऑक्सफोर्ड से लौटे आदमी, अमित के साथ रिश्ता बनाती है। उसके लिए शादी करना अब एक तार्किक कदम है, लेकिन वह सोचती है कि प्यार होने पर भी ऐसा करना काफी नहीं है। टैगोर इस विचार पर सवाल उठाते हैं कि विवाह की संस्था हमेशा प्रेम संबंध का अंतिम लक्ष्य होती है।

अपने सभी कार्यों के माध्यम से, टैगोर ने लोगों को महिलाओं की मुक्ति और उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए सूक्ष्मता से प्रयास किया। उनका उदार रवैया कुछ ऐसा था कि समाज के बड़े हिस्से में आज भी इसकी कमी है। उनकी कहानियाँ वर्तमान समय में हमारे साथ प्रतिध्वनित होती हैं और हमें दिखाती हैं कि कैसे इन महिलाओं को और भी अधिक कठोर और रूढ़िवादी समाज का सामना करना पड़ता था।

यह देखकर कि पहले की इन महिलाओं ने उस समय सामाजिक मानदंडों के खिलाफ विद्रोह किया और अपनी स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया, हमें भी अपने जीवन में इसे सीखने और लागू करने के लिए प्रेरित करती है।

मूल चित्र : YouTube 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

1 Posts | 4,741 Views
All Categories