कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

लॉकडाउन से लगा मल्टीप्लेक्स पर ताला, अब होगा OTT का ज़माना

Posted: मई 19, 2020

वक्त की नज़ाकत और ज़रूरत को समझते हुए कई डायरेक्टर्स और प्रोडक्शन हाउसेस ने अपनी फिल्मों को रिलीज़ करने के लिए OTT प्लेटफॉर्म का रूख़ कर लिया है।

लॉकडाउन को अब लंबा वक्त हो गया है और इन कुछ महीनों में हम सबकी ज़िंदगी जीने के तरीके में भी कई बदलाव आए हैं। सब कुछ ना सही लेकिन काफ़ी कुछ शायद हमेशा के लिए बदल जाएगा।

देश भर में चल रही तालाबंदी से हर उद्योग की तरह बॉलीवुड पर भी अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। कोरोना वायरस के ख़तरे को रोकने के लिए फिल्मों का निर्माण फिलहाल रोक दिया गया है। सभी सिनेमाघर 2 महीने के लिए सील कर दिए गए है, कुछ प्रोडक्शन हाउस ने अपनी फिल्मों के रिलीज़ को आगे धकेल दिया है, नए प्रोजेक्ट्स की शूटिंग रद्द कर दी गई है, जिससे धीरे-धीरे बोझ बढ़ता जा रहा है।

इन सब कारणों से बड़ा नुकसान होना वाजिब है। इस बात का भी कोई भरोसा नहीं है कि चीजें कब तक सामान्य होंगी और अगर बेहतर हो भी जाती हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि लोग फिल्म थिएटर जाने के लिए उसी तरह से तैयार होंगे जैसे पहले थे या नहीं। एक और संभावना ये भी है कि फिल्मों की रिलीज़ में देरी से बॉक्स ऑफिस पर भी टकराव होगा। इसलिए वक्त की नज़ाकत और ज़रूरत को समझते हुए  कई डायरेक्टर्स और प्रोडक्शन हाउसेस ने अपनी फिल्मों को रिलीज़ करने के लिए OTT प्लेटफॉर्म का रूख़ कर लिया है।

क्या है OTT प्लेटफॉर्म

OTT प्लेटफॉर्म का मतलब होता है Over the top प्लेटफॉर्म। आसान शब्दों में कहें तो सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे नेटफिल्क्स, अमेजॉन प्राइम, हॉट स्टार, ज़ी 5 वगैरह। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की मदद से आप कहीं भी, कभी भी, कोई भी शो/सीरियल/मूवी/न्यूज देख सकते हैं बस आपको चाहिए डिवाइस और इंटरनेट।

OTT प्लेटफॉर्म पर कौन सी फिल्में होंगी रिलीज़

ख़बरों की माने तो कुछ फिल्मों का OTT प्लेटफॉर्म पर आना तो तय हो चुका है लेकिन कुछ फिल्मों की तारीख़ अभी तक नहीं आई है।

गुलाबो सिताबो

अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फैमिली कॉमेडी फिल्म गुलाबो-सिताबो अप्रैल 2020 में रिलीज़ होनी थी। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए फिल्म के निर्देशक शूजीत सरकार ने फिल्म के राइट्स अमेजॉन प्राइम वीडियो को बेच दिए। इस फिल्म का OTT प्लेटफॉर्म पर 12 जून 2020 को 200 देशों में एक साथ वर्ल्ड प्रीमियर होगा।

गुलाबो-सिताबो लखनऊ में रहने वाले एक बुज़ुर्ग मकानमालिक और उनके घर पर रहने वाले किराएदार की कहानी है। यूपी में पारंपरिक तौर पर कठपुतली का खेल खेला जाता है जिनके दो किरदारों का नाम गुलाबो-सिताबो है उसी से इस फिल्म का नाम प्रेरित है। अमिताभ-आयुष्मान की जुगलबंदी का हमें भी बेसब्री से इंतज़ार है।

शकुंतला देवी

यह फिल्म विश्व-विख्यात मैथमेटिशियन शकुंतला देवी के जीवन पर बनी बायोपिक है जिसमें विद्या बालन मुख्य किरदार अदा कर रही हैं। इसकी निर्देशिका अनु मेनन ने भी इसे एमेजॉन प्राइम पर रिलीज़ करने का फ़ैसला किया है। शकुंतला देवी को ह्यूमन कंप्यूटर कहा जाता था जो कुछ ही सेकेंड्स में बिना किसी यंत्र की सहायता से गणित की मुश्किल से मुश्किल गणनाएं हल कर देती थीं। शकुंतला देवी के गणित का जादू अब OTT प्लेटफॉर्म पर जल्द ही देखने को मिलेगा। तारीख़ अभी तय नहीं है।

वो फिल्में जिनका OTT पर आना अभी पक्का नहीं है

लॉकडाउन का साया फिल्म इंडस्ट्री पर छाया हुआ है ऐसे में ख़बरों की माने तो कई और फिल्में भी हैं जो OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हो सकती हैं क्योंकि कोई चारा नहीं है। वो फिल्में जिन्हें लेकर कयास लगाए जा रहे हैं उनमें शामिल है अक्षय कुमार की लक्ष्मी बॉम्ब, अमिताभ बच्चन की झंड, सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शेरशाह, अनन्या पांडे और इशान खट्टर की खाली पीली, राधिका मदान, डायना पेंटी और सन्नी कौशल की शिद्दत, अभिषेक बच्चन और राजकुमार राव की लुडो और जाह्ननवी कपूर की गुंजन सक्सेना।

सिर्फ़ हिंदी फिल्में ही नहीं बल्कि कई दक्षिण भारतीय फिल्में भी OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने का मन बना चुकी हैं।

पोनमागल वंधाल

सिर्फ़ हिंदी फिल्में ही नहीं बल्कि कई दक्षिण भारतीय फिल्में भी OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने का मन बना चुकी हैं। इस सूची में सबसे पहला नाम है तमिल फिल्म पोनमागल वंधाल का जो 29 मई को अमेजॉन प्राइम पर रिलीज़ होगी। इस फिल्म के निर्देशक हैं जे.जे फ्रेडिक और तमिल इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार ज्योतिका, पार्थीबन, भाग्यराज इस फिल्म में अहम किरदार अदा कर रहे हैं। ये फिल्म एक लीगल फिल्म है जो कोर्टरूम, केस, वकील और जज के ईर्द-गिर्द पिरोई गई है।

पेंग्विन

एक और तमिल फिल्म पेंग्विन भी अमेजॉन प्राइम पर अगले महीने की 19 तारीख़ को रिलीज़ हो रही है। फिल्म पेंग्विन का निर्देशक और लेखन करने वाले ईश्वर कार्तिक ने भी इसे बिना देरी किए OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाने का फैसला कर लिया और इसके अधिकार अमेजॉन को दे दिए। इस फिल्म में अभिनेत्री कीर्ति सुरेश ने मुख्य भूमिका निभाई है।

सुफीयम सुजाथायुम

यह एक मलयालम फिल्म है जिसमें अदिति राव हैदरी और जयसूर्या मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगे। इस फिल्म का लेखन और निर्देशन दोनों ही नारानीपुझा शनावास ने किया है। ए फ्राइडे फिल्म हाउस प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म के रिलीज की तारीख की फिलहाल घोषणा नहीं की गई है।

लॉ

कन्नड़ भाषा में बनी इस लीगल फिल्म में रागिनी प्रज्ज्वल, सिरी प्रहलाद और अभिनेता चंदू ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। इसका लेखन और निर्देशन रघु समर्थ ने किया है। अश्विनी और पुनीत राजकुमार के निर्माण में बनी है यह फिल्म 26 जून को रिलीज होगी।

OTT प्लेटफॉर्म का नफ़ा-नुकसान

आपको और हमें तो फिल्में के OTT प्लेटफॉर्म पर आने से काफ़ी नफ़ा होगा क्योंकि महंगी-महंगी फिल्म टिकट नहीं खरीदनी पड़ेगी और घर बैठे-बैठे ही एक से बढ़कर एक फिल्में देख सकेंगे। हां, थिएटर का मज़ा अलग था लेकिन उसके लिए अभी बहुत लंबा इंतज़ार करना होगा।

मल्टीप्लेक्स की दुनिया के दो सबसे बड़े दिग्गज PVR और INOX इस ख़बर से बिल्कुल खुश नहीं हैं क्योंकि इससे उन्हें बहुत बड़ा झटका लगेगा। लेकिन क्राइसस से गुज़र रही फिल्म इंडस्ट्री को इस नुकसान से उबरने में कम से कम 2 साल तो लग ही जाएंगे।

गुलाबो-सिताबो की ऑनलाइन रिलीज़ के बाद बिना नाम लिए INOX में अपनी नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए लिखा ‘INOX एक प्रोडक्शन हाइस द्वारा अपनी फिल्म थिएटर से पहले OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने के फ़ैसले की निंदा करता है। सिनेमाघर और कंटेट बनाने वाले लोग हमेशा से ही साथ मिलकर पार्टनरशिप में काम करते आए हैं। इस मुश्किल समय में ये देखना बुरा लग रहा है कि कुछ लोगों को इस पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं है। हम सभी को कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ना चाहिए और फिल्म इंडस्ट्री के बेहतर दिन वापस लाने चाहिए”। INOX ने सभी कंटेट किएटर्स से रिलीज़ ना छोड़ने का निवेदन किया।

सबकी समस्याएं अपनी-अपनी हैं । निर्देशकों को नहीं मालूम की उनकी फिल्में फिर से टिकट खिड़की पर कब पहुंचेगी इसलिए उन्हें लंबा इंतज़ार करने की बजाए उन्होंने इसके लिए OTT का रास्ता चुना। वीडियो स्ट्रीमिंग एप की बढ़ती डिमांड और सफलता के दौर में फिल्म इंडस्ट्री ने इसे ही बेहतर विकल्प माना है।

मूल चित्र : YouTube

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020