कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

नेवर हैव आई एवर की इंडियन अमेरिकन लड़की की कहानी लोगों को ख़ूब पसंद आ रही है

नेवर हैव आई एवर  नए जमाने की पीढ़ी पर आधारित है, जो अकसर खुद को गंभीरता से लेने से बचते हैं लेकिन अपनी चिंताओं व भावनाओं को चुपचाप व्यक्त कर देते हैं।

नेवर हैव आई एवर  नए जमाने की पीढ़ी पर आधारित है, जो अकसर खुद को गंभीरता से लेने से बचते हैं लेकिन अपनी चिंताओं व भावनाओं को चुपचाप व्यक्त कर देते हैं।

नेटफ्लिक्स पर लॉकडाउन के दौरान कई नए शो आ रहे हैं। 27 अप्रैल को नेवर हैव आई एवर का पहला सीज़न रिलीज़ किया गया। एक इंडियन अमेरिकन लड़की की कहानी लोगों को ख़ूब पसंद आ रही है। सोशल मीडिया पर इस नई वेब सीरीज़ की जमकर तारीफ बटोर रही है।

नेटफ्लिक्स पर टीनएजर्स कहानियों के अपने एक दर्शक हैं। पिछले कुछ समय से इस तरीके के कंटेंट को काफी पसंद किया जा रहा है। कॉलेज और उसके पीछे की कहानियां। इससे पहले स्ट्रैंजर्स थिंग्स, सेक्स एडुकेशन और 13 रीजन वाई भी कुछ ऐसी ही सीरीज़ है।

नेवर हैव आई एवर सीरीज की कहानी कहने का तरीका थोड़ा खास है

नेवर हैव आई एवर सीरीज की कहानी कहने का तरीका इसे थोड़ा खास बनाता है। टेनिस स्टार जॉन मैकनरो द्वारा इसकी कहानी उल्लेखित है। ऐसा करने का विचार कहानी को और अधिक आकर्षक व मजेदार ढंग से पेश करने से है, यह कोशिश कामयाब नज़र आती है क्योंकि दर्शकों को कहानी कहने का यह अंदाज पसंद आ रहा है। इसमें किशोरावस्था के उत्साह व अकेलेपन को एक साथ बयां किया गया है। इसकी कहानी मजेदार व बिल्कुल फ्रेश है, जिससे नौजवान पीढ़ी तालमेल बिठा पा रहे है, तभी सीरीज युवाओं में लोकप्रिय हो रही है। मिंडी कालिंग और लांग फिशर ने नये तरीके से कहानी कहने की कोशिश की है, वह वाकई लाजवाब है।

मैत्रेयी रामकृष्णन इसमें मुख्य भूमिका में हैं, जिनके किरदार का नाम देवी है और पूर्णा जगन्नाथन उनकी सिंगल मदर नलिनी की भूमिका में हैं। इन कलाकारों व उनके निभाए किरदारों ने इस अमेरिकी देसी जिंदगी व टीनएज ड्रामा में जान ला दी है। डैरेन बार्नेट, ली रोड्रिग्ज, रामोना यंग की अपनी छोटी-छोटी कहानी भी साथ-साथ चलती है और अंत में सारे किरदार देवी और नलिनी को एकसाथ ला देते है जो अपने पिता के पिता और पति के अचानक हादसे में मौत से एक-दूसरे से दूर चली गई है।

नेवर हैव आई एवर की कहानी एक टीनएजर लड़की देवी के इर्द-गिर्द घूमती है

वेब सीरीज़ नेवर हैव आई एवर की कहानी एक टीनएजर लड़की देवी के इर्द-गिर्द घूमती है। यह कहानी है एक इंडियन-अमेरिकन लड़की देवी विश्वकुमार की। जिसकी तीन इच्छा हैं – उसके शरीर पर बाल कम हो जाएं, किसी ऐसी पार्टी में जाना, जहां शराब और ड्रग्स ऑफर किए जाएं और वह मना करे, एक हॉट दिखने वाला बॉयफ्रेंड और वह अपनी वर्जिनिटी को लेकर भी दुविधा में रहती है। कहानी भले ही देवी के आस-पास घूमती लगती है पर वह केवल देवी की कहानी नहीं है।

यह उसकी सिंगल मदर नलिनी की भी कहानी है जो अपने अकेलेपन और जिद्दी बेटी के महत्वकांक्षा के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रही है और उसे इस बात का एहसास भी है कि वह देवी के साथ अधिक सख्त है। कहानी देवी की कज़न कमला की भी है जो बायोलोजिस्ट है और उसे अपने डेट के साथ शादी करनी है या परिवार के पसंद के लड़के से यह तय नहीं कर पा रही है।

नेवर हैव आई एवर की कहानी देवी के दोस्तों बचपन के दोस्तों की भी है जिसमें से पहली गे है और वह अपने मानसिक अवसाद को टेक्निकल पढ़ाई में झोंख देती है। वह अपने बारे में बताना चाहती पर घबराती है कि लोग इसे किस तरह से लेंगे।

कहानी देवी के दूसरे दोस्त की भी है जो अपनी मां के तरह ही थियेटर एक्टर बनना चाहती है पर अपनी मां के साथ हुए तनाव के कारण अपने सपने से दूर भाग रही है। कहानी देवी के उस दुश्मन सहपाठी की भी है जो देवी को स्कूल के हर गतिविधि में टक्कर देता है अव्वल भी आता है पर अपने मां-बाप के व्यस्त लाइफ के कारण अकेलेपन का शिकार है।

कमोबेश कहानी का हर किरदार अपने-अपने समस्याओं की टोकरी लेकर घूम रहा है पर दूसरों से शेयर नहीं कर रहा है सब अपनी ही धुन में है। इन सबों के कहानी के साथ कहानी आगे बढ़ती है देवी के अपने कांलेज के दोस्त के साथ कुछ अलग करने के प्लान के साथ जिसमें सभी प्लान के अनुसार फेल हो जाते है। इस बीच देवी के साथ जो होता है, उससे एक सेचुएशन कॉमेडी पैदा होती है।

यह कह सकते है कि नेवर हेव आई एवर नए जमाने की पीढ़ी पर आधारित है, जो अकसर खुद को गंभीरता से लेने से बचते हैं और फिर भी अपनी चिंताओं व भावनाओं को चुपचाप व्यक्त कर देते हैं। कहानी शायद यह कहने का प्रयास है कि आज का युवा वर्ग अपनी चिंताओं और भावनाओं को छुपाकर अपनी मुसीबतों को बढ़ा रहा है, कहीं न कहीं इससे बचने की जरूरत है, क्योंकि भावनाएं चाहे जिस भी तरह की हो वह सामने आकर ही अपना समाधान खोज सकती है, अकेलेपन में एकाकी में भटकते हुए नहीं।

मूल चित्र : YouTube 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

240 Posts | 720,828 Views
All Categories