कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

गाँव की शादी और किस्सा एक ‘चटोरी चाची’ का

Posted: मई 28, 2020
Tags:

गाँव की शादी में देसी गाने और देसी खाना! गांव में रहने वाले ताऊजी के बेटी की शादी थी तो पापा मम्मी और हम चारों भाई बहन भी शादी का मजा लेने चल पड़े।

एक बार हम सब को अपने पुश्तैनी गाँव  जाने का मौका मिला क्योंकि मेरे गांव में रहने वाले ताऊजी के बेटी की शादी थी तो पापा मम्मी और हम चारों भाई बहन  शादी का मजा लेने चल पड़े।

गाँव की शादी की बात ही कुछ और है, देसी गाने और देसी खाना।

मेरी मम्मी को सब वहां चाची कहते थे तो मेरा 4 साल का भाई भी मम्मी को चाची ही बोलने लग गया। पूरी शादी खत्म होते होते मम्मी उसकी चाची ही बन गई कोई भी पूछे ‘तेरी मम्मी कहाँ हैं’, तो चाची कहकर पुकारता था और सब उसका मजाक बना लेते।

बारात आने के समय हमारे यहां बारातियों को नाश्ते में पकोड़े, चटनी और चाय और काफी परोसी जाती है। पकोड़े भी आलू, प्याज, गोभी, पनीर और पालक जिसका जो भी खाने का मन हो मिल जाते थे। हमारे घर की औरतें शादी के भवन में नहीं जाती वहां सिर्फ आदमियों को ही जाने की परमिशन है, तो औरतों के लिए खाना घर पर ही आ जाता है।

जब बारातियों को पकोड़ों का नाश्ता दिया गया तो घर पर भी टोकरी भर के पकोड़े और चटनी आई लेकिन आते ही खत्म हो गई और मम्मी को मिले नहीं। फिर से पकोड़े और चटनी आई इस बार मम्मी के कुछ तो मुंह को लगे लेकिन, मन नहीं भरा फिर और पकोड़े मंगाए गए। इस बार स्पेशल मम्मी को चटनी और पकोड़े दिए गए और सब कहने लगे चाची को तो पकोड़े बहुत अच्छे लगे, देखो कैसे चटखारे ले ले कर खा रही है। तभी मेरा भाई बोला और क्या, आपको नहीं पता ये चाची तो बहुत चटोरी है।

उसकी बात सुनकर वहां में मौजूद सभी लोग हँसने लगे और मम्मी को सब ‘चटोरी चाची’ कहने लगे।

मेरा भाई मम्मी को कभी कभी अब भी बोल देता है मम्मी आप तो ‘चटोरी चाची’ हो!

मूल चित्र : Youtube

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य - महत्त्वपूर्ण जानकारी आपके लिए

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020