कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

ABCD : कक्षा का एक दिन, कुछ सीखने और सिखाने का दिन

Posted: May 15, 2020

जब तक हम स्वीकार नहीं करेंगे कि हमे कोई चीज नहीं आती तब तक हम नया कुछ सीख नहीं पाएंगे। इसलिए मन में सीखने की चाह हो… 

मैं जिस स्कूल में पढ़ाती हूँ उसका नया सत्र हर वर्ष की तरह इस साल भी जनवरी में शुरु हुआ। इस साल भी पाँचवी कक्षा में नए बच्चों ने दाखिला लिया। शुरुआती दिनों में काफी कम संख्या में बच्चे आते थे। मैंने उन्हे ही पढ़ाना शुरु किया। उन्हें पढ़ाते हुए मैंने पाया कि कुछ बच्चों को अंग्रेजी के अक्षरों का ही ज्ञान नहीं है।

एक दिन मैं कक्षा में गई और प्यार से पूछा -“किस-किस को ABCD नहीं आती?” सिर्फ एक लड़की ने स्वीकार किया कि उसे अंग्रेजी अक्षर नहीं आते। मगर मैं अच्छी तरह से जानती थी कि कई बच्चों को अंग्रेजी अक्षरों की पहचान नहीं है और वह शर्म से या डर के कारण कहने से कतरा रहे हैं। मैंने उन्हें समझाते हुए कहा-“जब तक हम स्वीकार नहीं करेंगे कि हमे कोई चीज नहीं आती तब तक हम नया कुछ सीख नहीं पाएंगे। इसलिए ‘नही आता ‘कहने में तब तक संकोच नहीं करना चाहिए जब तक मन में सीखने की चाह हो।

“मैंने सब को एक-एक कर ब्लैकबोर्ड पर ABCD लिखने को कहा और उन बच्चों को चिन्हित किया जो नहीं जानते। फिर हर रोज उनकी कापी में अपने हाथों से थोड़ी थोड़ी ABCD लिख कर उन्हें अभ्यास करवाने लगी। धीरे धीरे बच्चों की संख्या बढ़ने लगी हैऔर बच्चे खुद आगे आकर कहने लगे हैं -“मैम , मुझे ABCD नहीं आती” और बड़ी मासूमियत से कापी आगे कर देते हैं।

अब तो यह आलम है कि स्कूल में मेरे पहुँचते ही क्लास शुरु होने से पहले ही मेरे सामने कापी लेकर हाजिर हो जाते है। फिर सारा दिन मेरा उन्हें लिख कर देना और उनका काम पूरा कर के दिखाना, यही सिलसिला चलता रहता है। मै चाहे किसी भी कक्षा में रहूँ, वो वहां पहुंच कर अपना काम दिखा कर , नया काम ले जाते हैं। कई छात्र तो एक दिन में एक कापी खत्म कर दूसरे दिन नई कापी ले आते हैं। यह कहना गलत नहीँ होगा कि – I am being chased by my student and I am loving it. खुशी की बात है कि अधिकांश बच्चे अब ABCD सीख कर छोटी छोटी स्पेलिंग पढ़ रहे हैं।

मूल चित्र : Unsplash

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य - महत्त्वपूर्ण जानकारी आपके लिए

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020