कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

कोरोना से डरने की ज़रुरत नहीं, बल्कि डटकर सामना करो….

Posted: मई 18, 2020

यह वर्ष न जाने विश्व में हर जगह एक नकरात्मक हवा लेकर आया है जो हर ओर अपना तांडव दिखा रहा है कोरोना ऐसा शब्द बन गया जिसे बच्चा बच्चा भी जानने लगा। 

मम्मी कल से हमारे स्कूल की छुट्टियां हो गई हैं। हमारे बाकी के एग्जाम अब बाद में होंगे शानो ने स्कूल से आते ही अपनी माँ से कहा “हाँ बेटा मैंने भी देखा अब तो तुम मुझे 31 मार्च तक परेशान करोगी”।

मम्मी मैडम ने कहा कि हमारे देश मे एक वायरस ने अटैक कर दिया है। अब वो सभी लोगों को अपने काबू में कर लेगा। यदि सब ने इस कोरोना के लिए कुछ नही किया तो यह हमको भी बीमार कर देगा।

“सही कहा बेटा तुम्हारी मैडम ने यह कोरोना वायरस चीन से आया है। वहाँ के कितने ही लोगों को बीमार कर दिया है। वहाँ कितने ही लोग मर भी गए हैं। WHO ने तो इस बीमारी को महामारी भी घोषित कर दिया है।

“मम्मी तो अब हम भी मर जाएंगे” शानो ने हैरान होकर पूछा “नहीं मेरी गुड़िया यदि हम कुछ उपाय कर ले तो हम इससे बच सकते है जैसे कि -:

  • बार बार अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना।
  • ऐसे सैनिटाइजर का उपयोग करना जिसमे अधिक मात्रा में एल्कोहल मिला हो।
  • जितना हो सके पब्लिक प्लेस में न जाए।
  • जिस व्यक्ति को खाँसी जुखाम हो उनसे दूर ही रहा जाए , यदि खुद हो जाए तो जल्द ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए और खाँसी आने पर रुमाल या टिश्यू को उपयोग करना चाहिये।
  • अपने खाने पीने का पूरा ध्यान रखना है।
  • विटामिन सी का सबसे ज्यादा उपयोग करो और इसके साथ यदि योग, प्राणायाम किया जाए तो बहुत अच्छा है। क्योकि इनसे हमारी आंतरिक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हमारा शरीर इन वायरस से लड़ने के लिए तैयार रहता है।
  • अपने घर को और आसपास को साफ सुथरा रखने से इस वायरस पर काबू कर सकते है। और यदि आपको कोरोना की बीमारी लग जाए तो पैनिक न हो बल्कि अपने डॉक्टरों की बात को मान कर उनके द्वारा दी गयी इलाज का स्वीकार करें।

“अरे मम्मी आपको तो इस वायरस के बारे में सब कुछ पता है लेकिन अब मैं सबको अपनी इंडियन स्टाइल में सबको हाथ जोड़कर नमस्ते करूंगी ये कोरोना वायरस छूने से भी बहुत जल्दी फैलता है”। “सच कहा बेटा तुमने अब तो हमारी सरकार ने भी स्कूल, कॉलेज की भी छुट्टियां कर दी है और कहीं कार्यालयों को भी बंद कर दिया है। न्यूज़ में भी बार बार कोरोना के बारे में बताया जा रहा है और  इस वायरस के बारे में अब सब पता है तो अब वही करो जो WHO ने बताया है कि जब सब अपना ख्याल रखेंगे तो यह वायरस जल्द ही मर जायेगा”। निधि ने अपनी बेटी से कहा। “माँ अब हम अभी से ही इस कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चलो हाथ धोकर आते है शानो की बात सुनकर निधि हँसने लगी और बोली “मेरी बेटी अब हम तैयार है उस आंतकवादी कोरोना से लड़ने के लिए” अब शानो भी हँस पड़ी।

दोस्तों आप भी इन छोटे छोटे उपाय करें ।अपने आसपास को साफ सुथरा रखें। और इस कोरोना को अपने पास आने से रोकें। अब तो सरकार ने 21 दिनों तक लॉक डाउन कर दिया है।आप भी अपने घरों में रहे सुरक्षित रहे।

मूल चित्र : Unsplash 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020