कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

आम पन्ना बनाने की इस आसान रेसिपी को आप भी इस मौसम में अपनाएं!

आज मैं आपके लिये चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आम पन्ना बनाने की अचूक रेसिपी लाई हूँ क्यूंकि इस शरबत की इस मौसम में खूब डिमांड रहती है।

आज मैं आपके लिये चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आम पन्ना बनाने की अचूक रेसिपी लाई हूँ क्यूंकि इस शरबत की इस मौसम में खूब डिमांड रहती है।

सखियों, आज मैं आपके लिये चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए अचूक आम पन्ना बनाने की अचूक रेसिपी लाई हूँ कच्ची कैरी का शर्बत लाइ हूँ। इस आम पन्ने की इस मौसम में खूब डिमांड रहती है। आम का पन्ना लू से भी बचाता है और हाजमे को अच्‍छा रखता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावनाएं कम हो जाती हैं। ये सब मैंने अपनी दादी से सुना था।

यह रेसिपी बहुत आसान है और इस मौसम में यह बच्चों और बड़े बुजुर्गों के लिए बहुत फायदेमंद है।

अभी बाज़ार में कच्ची कैरी/आम आपको आसानी से मिल जायेगा। तो इसके लिए आपको चाहिए।

आम पन्ना बनाने की सामग्री

कच्चे आम – 03 (मीडियम साइज के),

चीनी – 150 ग्राम,

पुदीना पत्ती – 1/2 कप पत्तियां,

भुना जीरा पाउडर – 02 छोटे चम्मच,

काला नमक – 02 छोटे चम्मच,

काली मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच।

बनाने की विधि

सबसे पहले कच्चे आम को धोकर छिलका उतार लें, फिर इसके बाद आमों को बीच से काट कर गुठली अलग कर दें। अब आम के गूदे को एक कप पानी के साथ किसी बर्तन में रख कर उबाल लें। उबले हुए आम के गूदे में चीनी, काला नमक और पुदीना के साथ मिक्सर में डालें और महीन पीस लें। पिसे हुए मिश्रण को छान लें और एक लीटर पानी में मिला दें। साथ ही उसमें काली मिर्च और भुना हुआ जीरा पाउडर भी डाल दें। अब आपका आम पन्ना तैयार है।

इसे सर्विंग गिलास में निकालें और बर्फ के टुकड़ों और पुदीने की पत्ती से सजाकर ठंडा-ठंडा अपने परिवार वालों को परोसिए।आपको गर्मी के मौसम का कूल-कूल शर्बत कैसा लगा? आप इसे एक बार जरूर बनाएं और मुझे भी बताएं कि आपके घर मे सबको पसंद आया कि नहीं।

मूल चित्र : Canva 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

90 Posts | 608,223 Views
All Categories