कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

5 डिप्स और स्प्रेड जो स्वाद में हैं मज़ेदार और खाने में हैं हेल्थी

Posted: मई 2, 2020

आज हम बनाएंगे 5 डिप्स और स्प्रेड जो स्वाद के साथ-साथ रखते हैं हमारी सेहत का भी ख्याल क्यूंकि बाजार जैसी चीज़ें घर पर बनाने का हुनर भी है हमारे पास…

सोचिये जो शरीर आपको संसाधन बनाता है और संसाधन ग्रहण करने लायक बनाता है आप उसी को आसानी से भूल जाते हैं। खानपान में आजकल इतने रसायन मिलाए जा रहे हैं, जिसको हर कोई खाता है और बीमारियों से जूझता है। पीलिया, लिवर फेल, ह्रदयरोग यहाँ तक कि कैंसर भी हो सकता है।

स्वास्थ्य के हिसाब से आजकल बहुत कुछ खाना ठीक नहीं लगता। लेकिन आज मैं यह लेख इसलिए लिख रहा हूँ, क्यूंकि मेरा लक्ष्य है लोगों का और बच्चों के मुँह का स्वाद भी न बदले और उनके ज़ुबान को चटकारा भी मिल जाए। यूँ तो हमें सब चीज़ें घर पर ही तैयार कर लेनी चाहिए, लेकिन आज कल की भागदौड़ में ये मुमकिन नहीं। सो आज कम से कम बाजार के डिप्स और सॉस को तो कुछ देर के लिए भूल ही सकते हैं।  क्यों सही कहा मैंने?

आज हम सीखेंगे कुछ डिप्स और स्प्रेड जो स्वाद के साथ-साथ रखते हैं हमारी सेहत का भी ख्याल

डिप्स में डिप : हम्मस

सबसे पहले हम बात करेंगे हम्मस की जो बहुत ही लाजवाब टेस्ट लिए होता है, इसकी उत्पत्ति विश्व के मध्य पूर्व भाग मिडिल ईस्ट में हुई यह वहाँ की मेडिटरेनीयन Mediterranean डिश है। जो काबुली चनों और सफ़ेद तिल और नींबू के रस के द्वारा बनाई जाती है। खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है इसको आप घर पर ज़रूर बनाइये।

पेश है संजीव कपूर जी द्वारा हम्मस की मशहूर रेसिपी।

डिप्स का राजा : मैक्सिकन सालसा

वाह! क्या नाम है, ज़रूर कोई स्वादिष्ट चीज़ होगी। यह नाम सुनकर बच्चे भी सोचेंगे, चलो अच्छा है कोई एक्सोटिक डिश खाने को मिलेगी। वास्तव में यह अधिक पौष्टिक तब बनती है जब घर पर खुद बनाएं। आप टोमैटो सॉस तक भूल जाएंगे इस रेसिपी को ज़रूर बनाइये। जिसमें सारी सामग्री बहुत पौष्टिक होती है जैसे शिमला, प्याज़ और टमाटर। इसको बारीक़ काट कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और हल्का दरदरा पीस कर भी।

मगर इसका स्वाद बहुत टेस्टी होता है। मैं अपने अनुभव शेयर कर रहा हूँ। मेरे घर के बच्चों को शिमला मिर्च बहुत बुरी लगती है मगर इसमें उनको पता ही नहीं चलता के शिमला मिर्च है भी या नहीं। है न ? कमाल की बात।

देखते हैं मशहूर शेफ़ तरला दलाल की यह उत्तम रेसिपी।

बाबा घनोश

बड़ा ही अजीब नाम, मगर स्वाद बिल्कुल अलग। बैंगन से बनी इस रेसिपी से आप बैंगन के दोस्त बन जाएंगे। मेरी तरह। मुझे भी बैंगन पसंद नहीं थे मगर इसके बाद हर हफ्ते मुझे बैंगन से बनी यह डिश चाहिए होती है। जो बहुत ही मज़ेदार स्प्रेड या डिप्स का अच्छा विकल्प हो सकता है।

बीटरूट डिप

चुकुन्दर तो किसी को भी किसी भी सूरत में नहीं पसंद मगर इस डिप में आपको मज़ा आ जाएगा। यह अपने आप में अलग ही तरह की रेसिपी है। इसको भी आप नाश्ते के समय इस्तेमाल कर सकते हैं और पनीर पकोड़े के साथ इसका मेल बहुत स्वादिष्ट बैठता है।

रमणी रलहन के द्वारा रेसिपी

दही/कर्ड डिप

आज कल गर्मियों के मौसम आने वाला है। अक्सर लोग दही का इस्तेमाल करते हैं। कोई रायता बनाता है,कोई लस्सी। मगर आज ये दही की रेसिपी बिल्कुल नई है और सभी को ज़रूर पसंद आएगा। दही से बनी इस डिश को इस गर्मी में ज़रूर बनाइये।इसमें आप प्याज़ की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर के इसकी पौष्टिकता को और भी बढ़ा सकते हैं।

तरला दलाल जी के चैनेल द्वारा रेसिपी का लिंक साझा कर रहा हूँ।

यह सारी रेसिपी मेरे द्वारा आज़माई जा चुकी हैं और बच्चों को इसका स्वाद बहुत पसंद आया और पर्सनली भी मुझे इन सब का स्वाद बहुत भाता है। इस विकल्प को चुनकर आप अपने आपको और अपने बच्चों के स्वास्थ्य को ख़राब होने से रोक सकती हैं।

मूल चित्र : Canva

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020