कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

10 मदर्स डे आइडियाज़ आपकी माँ को स्पेशल फील कराने के लिए, वो भी बिना कुछ खरीदे!

लॉक डाउन के चलते इस मदर्स डे अपनी माँ के लिए एक मनचाहा उपहार? आप इसकी चिंता मत कीजिये क्यूंकि यहां है कुछ आइडियाज़ जो आपकी माँ का मदर्स डे बनाएंगे स्पेशल  

लॉक डाउन के चलते इस मदर्स डे अपनी माँ के लिए एक मनचाहा उपहार? आप इसकी चिंता मत कीजिये क्यूंकि यहां है कुछ आइडियाज़ जो आपकी माँ का मदर्स डे बनाएंगे स्पेशल  

अनुवाद : शगुन मंगल 

और इस साल का मदर्स डे भी आ गया, लेकिन इस बार लॉक डाउन और सोशल डिस्टैन्सिंग की वजह से ये साल थोड़ा चुनौती भरा है – हमेशा काम आने वाले आइडियाज़ इस मदर्स डे पर नहीं काम आ सकते। आप माँ के लिए केक, तोहफ़ा और फ़ूल नहीं ख़रीद सकते। आप उनके लिए कोई ट्रिप प्लान नहीं कर सकते और ना ही उनसे मिलने नहीं जा सकते हैं। लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं की हम मदर्स डे सेलिब्रेट नहीं कर सकते और अपना प्यार उन्हें नहीं दिखा सकते।

लेकिन यहाँ हैं मदर्स डे के लिए कुछ बेहतरीन आइडियाज़

हम यहां आपके लिए लॉक डाउन में मदर्स डे के लिए कुछ आइडियाज़ लेकर आये हैं। हम आपके लिए बहुत सारे विकल्प लेकर आये है, फिर चाहें आप माँ के साथ रह रहे हों या उनसे दूर। ये सभी आइडियाज़ कुछ अलग, अफोर्डेबल और नए हैं जो आप इस मदर्स डे घर के बाहर जाए बिना कर सकते हैं।

लेकिन इन सबसे पहले एक बात, इस मदर्स डे पर सिर्फ सोशल मीडिया पर पिक्चर्स ही ना डालें, जहां शायद आपकी मां देख भी न पाए। कोशिश करें कि दोस्तों और दुनिया को दिखाने की बजाय अपनी मां को स्पेशल महसूस करवाए।

और ये रहे 5 मदर्स डे आइडियाज़ उन लोगों के लिए जो अपनी माँ से दूर रह रहें हैं

एक शार्ट फिल्म बनाएं

अपनी क्रिएटिविटी को यूज़ करने का ये एक बेहतरीन तरीका है। आप अपनी मां के अलग-अलग दौर की कुछ तस्वीरें और वीडियो लेकर एक गाने के साथ शार्ट वीडियो बना सकते हैं। ये उन्हें बहुत पसंद आएगा। आप चाहें तो इसको क्रिएटिव बना सकते हैं या सिंपल भी। कुछ वीडियो एडिटिंग ऍप जैसे इन शॉटसे आप अपने वीडियो बना सकते हैं। आप उसमें अपने और अपने भाई-बहनों की मदर्स डे विश करते हुए की कुछ क्लिपिंग्स लगा सकते हैं।

आप चाहें तो एक इमोशनल वीडियो भी बना सकते है, उसमे आप अपनी मां से वो बातें कह सकते हैं, जो आप शायद फ़ोन पर नहीं बोल पाते। जैसे कि उनके साथ बिताये हुए यादगार पल, आप उन्हें बता सकते हैं कि जब आप उनसे दूर होते है तो आप उन्हें बहुत याद करते है, उन्हें बता सकते है की आपको उनकी हर छोटी छोटी चीज़ जो आपके  लिए करती है, उनका अहसास हो गया है। इसे गहराई से, ईमानदारी से और बहुत दिल से बनाये।

उन्हें एक नया अनुभव दें

कुछ ऐसा होगा जो आपकी मम्मा काफी समय से सीखना चाह रहीं होगी? हो सकता है उन्हें अंग्रेज़ी बोलनी सीखनी हो या स्कूटी/कार चलना सीखना हो, कोई इटेलियन व्यंजन बनाना सीखना हो, कंप्यूटर चलाना सीखना हो, या हो सकता है फ़ेस बुक या इंस्टाग्राम सीखना हो।

ये कुछ आसान से मदर्स डे के लिए आइडियाज़ है। आप उन्हें ये सब सीखा सकते है या कुछ ऑनलाइन क्लासेज उन्हें दिलवा दे, जहां से वो सीख सके, यूट्यूब वीडियो इसमें काम आ सकते हैं। पता लगाएं कि उन्हें किस चीज़ से सशक्त महसूस होता है और फिर उन्हें वो प्राप्त करने में मदद करें।

मेरी माँ को आत्मनिर्भर रहना पसंद है। जब भी वो खुद बिजली का बिल या फ़ोन का बिल ऑनलाइन जमा करवाती हैं, तो उनके चेहरे पर एक अलग गर्व दिखाई देता है और जिसकी कोई कीमत नहीं है।

वर्चुअल या होममेड DIY मदर्स डे आइडियाज़

जब आपके लिए कोई कविता या गाना लिखता है, तो उससे अच्छी फीलिंग कोई और नहीं होती है। उनके लिए उनकी भाषा में कोई कविता या गाना लिखें। जरूरी नहीं है की बेहतरीन हो, लेकिन आपकी कोशिश से वो बहुत ख़ुश हो जाएगी।
और अगर आप एक आर्टिस्ट हैं, तो उनका पोट्रेट बनायें। आप डूडल्स या एनीमेशन से एक छोटी सी कहानी बना सकते हैं। या फिर उनके पसंदीदा पुराने गाने गाते हुए वीडियो बनाकर उन्हें भेज सकते हैं। DIY कार्ड या फ़ोटो फ्रेम से आप अपनी माँ का दिल जीत सकती है। इसके लिए यूट्यूब पर लाखों वीडियो मिल जायेंगे।

और अगर आपकी माँ अभी के कल्चर (पॉप कल्चर) में रुझान रखती है तो आप उन्हें कुछ आपके परिवार से मिलते जुलते मज़ेदार मीम बनाकर भेज सकती हैं।

यादें संजोयें

हमारी आज की भागती दौड़ती दुनिया में हमें बहुत मुश्किल से वक़्त मिलता है कि हम किसी को अच्छे से समझ सकें। अपनी माँ से बात करें, उनकी शादी से पहले की जिंदगी के बारे में जानें, आप के होने के से पहले की जिंदगी के बारे में जानें, उनके अच्छे बुरे लम्हों के बारे में जानें, उनके दादा दादी के बारे में बात करें, उनके जिंदगी की मुश्किल घड़ी के बारे में जानने की कोशिश करें और वो कैसे उनसे निकल कर आयी, पता लगाए की कही उनकी भी कोई प्यारी सी लव स्टोरी तो नहीं जिसके बारे में आपको पता ही नहीं हो।

आपको आश्चर्य होगा की आप उन्हें कितना कम जानते है। कम से कम इस एक दिन के लिए तो आप उन्हें आपकी जिंदगी, नौकरी या बच्चों की शिकायत करने के लिए फ़ोन ना करें, और जानने की कोशिश करें कि आपकी माँ एक पत्नी और माँ के क़िरदार के अलावा नार्मल इंसान के रूप में कैसी हैं।

रिश्तों को वापस जोड़ें

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि माँ 30s में या 80s में या फिर इनके बीच की कहीं हैं। बड़े होने का एक दुर्भाग्य ये भी है कि हम अपने ही लोगों से दूर होते चले जाते हैं, शायद एक वक़्त पर उनके हम सबसे ज़्यादा क़रीब थे। सभी लोग अपनी अपनी ज़िंदगी में व्यस्त हो जाते हैं और फिर वापस करीब आने का कभी मौका ही नहीं मिलता है।

इन दिनों मैंने मेरी 85 साल की नानी को उनकी भाभी से बात करते सुना। मैंने इतना दुःखद और साथ ही साथ इतना खुश नुमा पल पहले कभी नहीं देखा था।

वो अलग अलग राज्यों में रहतीं है और 30 साल से मिली भी नहीं हैं। बाद में उन्होंने मुझे बताया कि भाभी की आवाज़ सुन कर उन्हें उनके पहले के दिन याद आ जाते हैं कि कैसे वो अपने भाई की शादी के लिए तैयार हुई थीं।

ये आपकी माँ की कोई पुरानी बेस्ट फ्रेंड हो सकती हैं या सिब्लिंग्स या कोई भी और। ज़्यादातर लोगों की जिंदगी में एक इंसान तो ऐसा ज़रूर होता है जिससे वो बिछड़ जाते हैं, अब वो कुछ गलतफ़हमियों की वजह से हो सकता है या यूँ ही रोज़मर्रा की जिंदगी की वजह से। वो लोग वापस से मिलना चाहते हैं लेकिन कई बार ये दौड़ती भागती जिंदगी तो कई बार ईगो बीच में आ जाता है। उस रिश्ते को वापस से सुधारने की कोशिश करें या कम से कम उनकी बात तो शुरू करवायें।

अगर आपकी मां की उम्र हो गयी है तो, किसी ऐसे को कॉल करें जिनसे वो शादी के पहले बहुत क़रीब थीं। ये उनका कोई भी भाई, बहन, भतीजा या भांजी या कोई दोस्त भी हो सकता है, जिनसे उनका अब कांटेक्ट छूट गया हो और लम्बे समय से बात नहीं करी हो। मैं एक ऐसे भाई बहन को जानती हूँ, जो पार्टिशन (विभाजन) के वक़्त अलग हो गये थे और उसके बाद कभी बात ही नहीं हुई। बहन जो इंडिया में रह गयी थी, वो अपने आखिरी दिनों में अपने भाई को याद करती रह गयी।

अगर आप अभी अपनी मां के साथ रह रहे हैं तो ये हैं मदर्स डे के लिए 5 अलग आइडियाज़

उनके साथ रानी जैसा व्यवहार करें

अपनी मां के लिए खाना बनाना और उनकी घर के कामों में मदद करना हमेशा से एक क्लासिक मदर्स डे गिफ्ट रहा है, लेकिन ये 2020 है और ये सब आपको हर रोज़ करना चाहिए।

हालांकि आप इसको थोड़ा मज़ेदार बना सकते हैं, जैसे आप इसमें बिग बॉस के घर की तरह कुछ फन और गेम्स रख सकती हैं, उनको एक पेपर क्राउन पहना सकते हैं और उनसे कहें की वो घर की रानी है तो कुछ भी ऑर्डर दे सकती है और आपको वो मानने होंगें। थोड़ा आप इसे उनके पसंदीदा टीवी शोज़ से जोड़ सकती हैं।

कोशिश करे की इन उदासी भरे दिनों में चीज़ों को मज़ेदार और जीवंत बनाये। लेकिन सुबह जल्दी उठकर उनके लिए चाय/कॉफ़ी बनाना न भूल जाएँ।

पुरानी यादों को एक बार फिर से ताज़ा करें

पुरानी फोटो एलबम को निकालें और अपनी मम्मा के साथ बैठकर उनको देखें। ये उनकी शादी का एलबम हो सकता है या आपके बचपन या कोई बचपन की फैमिली ट्रिप का। किसी के साथ पुरानी यादें ताज़ा करना सबसे खूबसूरत तरीका होता है नई यादें बनाने का।

आप दोनों मिलकर ऐसे काम करें जो लम्बे समय तक याद रहें। कुछ भी छोटा और निरर्धक नहीं होता है। हो सकता है ये सुनने में थोड़ा अज़ीब लगे लेकिन ये आपको और आपकी माँ को हंसने पर मज़बूर कर देगा।

एक मूवी नाइट प्लान करें

मैं हमेशा से अपने पेरेंट्स के साथ पीकू फ़िल्म देखना चाहती हूँ। मेरी माँ मेरे नाना जी की देख-रेख करती हैं और वो एकदम मूवी की तरह ही लड़ते झगड़ते हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कुछ है, जो आप अपनी मम्मी के साथ देखना चाहते हैं, तो ये उसके लिए सबसे अच्छा समय है।

बधाई हो, खिचड़ी-फ़िल्म, हेरा-फेरी ये कुछ ऐसी फिल्में हैं जो उन्हें हसाएंगी और बेशक आप उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे। लेकिन आप उनके पसंद की मूवी चुनें नाकि ख़ुद की पसंद की। कुछ स्नैक्स बनाएं और बिना पैसे ख़र्च करे एक बढ़िया सी मूवी नाइट एन्जॉय करें।

घर पर ही एक पैम्परिंग सेशन ऑर्गनाइज़ करे

उन्हें एक फुल बॉडी मसाज दें, भरोसा रखें ये उन्हें बहुत पसंद आएगा, ख़ासकर अगर आपका मां-बेटी का जोड़ा है तो। कुछ DIY फेस मास्क या पेडिक्योर, मेनिक्योर भी एक अच्छा विकल्प होगा और कुछ हल्के गाने बजाएं। ये एक परफेक्ट स्पा नाइट बन जाएगी।

आप चाहें तो उन्हें फेशियल भी दे सकती हैं। यूट्यूब पर इसके बहुत से वीडियो मिल जायेंगे।

उनसे कुछ सीखें

हमेशा से ही माओं के ज्ञान और उनकी राय को हम नज़रअंदाज़ करते आये हैं।

आपकी मां के पास भी खाना बनाने के अलावा अनगिनत टैलेंट है। इनमें से कुछ सीखना आपके लिए भी महत्वपूर्ण होगा। जैसे हिसाब करना, टाइम मैनेजमेंट, सिलाई, क्रोशिया, या फिर कोई विषय जिसमें वो अपने समय में स्कूल / कॉलेज में निपुण थीं। इससे सिर्फ आपका रिश्ता ही गहरा नहीं होगा बल्कि आपको भी कुछ नया सिखने को मिलेगा।

अगर आप एक मल्टी लिंगुवल ( बहु भाषीय) परिवार से है तो जाहिर सी बात है आपके माता-पिता अलग अलग राज्यों से होंगे और उनकी अलग-अलग स्थानीय बोली होंगी। उनमें से कुछ सिखने की कोशिश करें।

मदर्स डे सिर्फ एक दिन सेलिब्रेट करने के लिए नहीं है, ये एक मां के दर्द, ट्रॉमा, उनका हमारे लिए फ्री में काम करना आदि इन सब बातों को समझना और उन्हें कम करने की एक निरंतर कोशिश की तरह होना चाहिए।

यह लॉक डाउन हम सबके लिए अपने रिश्ते मज़बूत करने का एक सुनहरा अवसर है। आप अपनी मां या जिनके साथ भी रह रहें है, उनके साथ समय बिताएं और इस मौके को हाथ से जाने न दें।

क्या आपके भी इस क्वारंटाइन मदर्स डे के लिए कुछ बेहतरीन उपाय है ? हमारे साथ साझा करे।

मदर्स डे 2020 : चलिए एक मां को भी इंसान की तरह देखें,  उन्हें एक मां की छवि से बढ़कर देखें जो दिन भर बस आपकी और घर की देखभाल करती है और उन वर्किंग मदर्स को भी जो अपनी वर्क लाइफ और घर के बीच संतुलन बनाकर चलती हैं।  इस बार उन्हें एक औरत के रूप में देखें और इस मदर्स डे पर उन्हें सेलिब्रेट करें, चाहे आप उनके साथ रह रहें है या उनसे दूर।अपनी मां के लिए या अगर आप खुद मां हैं तो इस मदर्स डे 2020 को यादगार बनाते हैं।

मूल चित्र : यूट्यूब 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Asefa Hafeez

Asefa Hafeez is a content writer by profession. You can get in touch with her on LinkedIn. read more...

3 Posts | 11,652 Views
All Categories