कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

मीनल दखावे भोसले ने भारत को दिया पहला कोरोना वायरस परीक्षण किट

मीनल दखावे भोसले के प्रयासों की बदौलत, भारत में अब अपना पहला सफल कोरोना वायरस परीक्षण किट है, वर्तमान स्थिति में यह आशा की एक किरण है।

मीनल दखावे भोसले के प्रयासों की बदौलत, भारत में अब अपना पहला सफल कोरोना वायरस परीक्षण किट है, वर्तमान स्थिति में यह आशा की एक किरण है।

हमारी किट ढाई घंटे में निदान देती है, जबकि आयातित परीक्षण किट में सात घंटे लगते हैं,” बीबीसी के साथ एक इंटरव्यू में वायरोलॉजिस्ट मीनल दखावे भोसले ने कहा। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी बेटी को जन्म देने के 24 घंटे पहले 18 मार्च को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में टाइम रिकॉर्ड कर परीक्षण किट खत्म कर दी।

भोसले ने अपने इंटरव्यू में बताया कि किस तरह यह घड़ी के खिलाफ एक शाब्दिक दौड़ थी, विशेष रूप से लाइन पर उनकी टीम की प्रतिष्ठा के साथ-साथ उनकी जटिल गर्भावस्था। शुरुआती चार महीनों के बजाय, भोसले और दस की उनकी टीम ने छह सप्ताह की अवधि में पाथो डिटेक्ट नामक अपने परीक्षण किट को पूरा करने में सक्षम थे।

किट बनाने के लिए बिल्कुल सही समय

हाल ही में परीक्षण किटों की अपर्याप्त संख्या के कारण भारत आलोचनाओं के घेरे में आ गया। प्रति मिलियन केवल 6.8 लोगों का परीक्षण किया जा सकता है जिसकी वजह से है जो देश भर में COVID-19 मामले बढ़ सकते हैं।

हालांकि, लॉकडाउन पर 1.3 बिलियन लोगों के साथ, ये परीक्षण किट बहुत महत्वपूर्ण समय पर आया है क्योंकि अब ये जनता के लिए बहुत अधिक सुलभ होंगे। प्रारंभ में, आयातित COVID-19 किटों की कीमत 4500 रुपये थी, लेकिन अब केवल 1200 रुपये में 100 नमूनों तक का परीक्षण कर सकते हैं।

पहले केवल राज्य प्रयोगशालाओं को ट्रायल के लिए परीक्षण करने की अनुमति थी, लेकिन सरकार अधिक से अधिक निजी प्रयोगशालाओं को शामिल करना चाह रही है। पंद्रह निजी प्रयोगशालाओं ने यूरोपीय देशों और संयुक्त राज्य अमेरिका से परीक्षण किट बेचने की मंजूरी भी प्राप्त कर ली है।

ये बीमारी से लड़ने के लिए एक बेहतरीन कदम है

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के अनुसार, पुणे की एक फर्म माय लैब डिस्कवरी ही एकमात्र कंपनी रही है जिसने अब तक परिणामों की 100 प्रतिशत स्थिरता हासिल की है। मीनल दखावे भोसले बताती हैं, “यदि आप एक ही नमूने पर 10 परीक्षण करते हैं, तो सभी 10 परिणाम समान होने चाहिए।” आम जनता के लिए इन किट्स को बनाने, आपूर्ति करने और बेचने के लिए पूर्ण स्वीकृति प्राप्त करने वाली यह पहली फर्म भी है।

इसके अलावा, फर्म ने यह भी कहा है कि वह एक हफ्ते में लगभग 100,000 COVID-19 किट बना और वितरित कर सकती है। वे साप्ताहिक लगभग 200,000 किट की सीमा तक भी जा सकते हैं। चिकित्सा मामलों के लिएमाय लैब के निदेशक डॉ गौतम वानखेड़े ने कहा कि सोमवार को किट के अगले बैच को बाहर भेजने के लिए सप्ताहांत के माध्यम से काम करेगा।

स्वास्थ्य सेवा पर मीनल दखावे भोसले

भोसले अपनी अंतर्दृष्टि और अनुभवों के आधार पर देश में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की समग्र स्थिति पर भी बहुत कुछ दर्शाती हैं। COVID-19 के लिए भारत की धीमी चिकित्सा प्रतिक्रिया, विशेष रूप से सार्वजनिक क्षेत्र में इसकी खराब स्वास्थ्य सेवा निधि और बुनियादी ढाँचे को दर्शाती है।

भोसले का मानना ​​है कि यह महत्वपूर्ण है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी चिकित्सा सुविधाएं और प्रयोगशालाएं केंद्रित हों। इससे भविष्य में अधिक समुदायों को लाभ होगा और इसकी अधिक पहुंच होगी।

कुल मिलाकर, मीनल दखावे भोसले की सफलता की कहानी न केवल उस छाया की जीत है, जो COVID-19 ने भारत में डाली है। यह एक महिला की कहानी और दृढ़ता, दृढ़ता और प्रतिबद्धता का एक शक्तिशाली उत्सव भी है। लोगों की मदद करने और महान अनिश्चितता और व्यक्तिगत कठिनाई के समय में भी दुनिया को बेहतर जगह बनाने की कहानी।

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Shivani Ekkanath

Shivani is currently an undergraduate political science student who is passionate about human rights and social issues, particularly women's rights and intersectionality. When she is not viciously typing her next article or blog post, read more...

1 Posts | 2,410 Views
All Categories