कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

ये लॉकडाउन के दिनों में सोशल मीडिया पर वायरल होता साड़ी चैलेंज क्या है?

Posted: April 5, 2020

लॉक डाउन में आजकल फेसबुक पर साड़ी चैलेंज के बड़े चर्चे हो रहे हैं। मेरा यकीन है आपमें से भी कई महिलाएं इस चैलेंज का हिस्सा बनी होंगी।

अब घर में बंद लोगों के दिमाग में कुछ नया-नया तो आएगा ही। तो ये साड़ी चैलेंज भी उसी की उपज है। महिलाएं अपनी फेसबुक पर एक से बढ़कर एक फोटोज़ चुन-चुनकर लगा रही हैं। शुरुआत तो फेसबुक से हुई थी लेकिन धीरे-धीरे हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साड़ी चैलेंज ने अपनी जगह बना ली है। कुछ दिन तक लगा, कुछ दिन ही चलेगा पर कई दिन बाद भी इस चैलेंज की चमक बरकरार है।

आख़िर क्या है साड़ी चैलेंज

‘If nothing else, it would just cheer you up! With the negativity going around the world, let’s do something positive!! …..(name of person who gave you challenge) challenged me to do so. Upload 1 “Saree clad “pic of you. ONLY you. Then tag some more gorgeous women to do the same’.

ये है साड़ी चैलेंज के तहत आपका टास्क जिसका मतलब ये है, ‘अगर और कुछ नहीं, तो यह आपको ज़रूर खुश कर देगा! दुनिया भर में इस वक्त फैली नकारात्मकता के बीच कुछ सकारात्मक करते हैं!! —– (जिसने भी आपको चुनौती दी उसका नाम) ने मुझे चुनौती दी कि अपनी साड़ी पहने की एक तस्वीर अपलोड करें। तस्वीर सिर्फ आपकी होनी चाहिए। अपनी तस्वीर पोस्ट करने के बाद अपनी और सहेलियों को ऐसा करने के लिए टैग करें’।

साड़ी चैलेंज के पीछे सोच सकारात्मक है

तो किसी एक महिला से शुरू हुआ ये सिलसिला एक से 10 फिर 10 से 100 और 100 से लाखों महिलाओं तक पहुंच गया। अब सोशल मीडिया साड़ियों की तस्वीरों से पटा हुआ है, पटा माने भरा हुआ है। दिन में एक बार भी अगर फेसबुक पर स्क्रॉल कर लें तो ऐसी 10 फोटोज़ सामने आ ही जाती हैं।

वैसे इस साड़ी चैलेंज के पीछे की सोच केवल इतनी है कि कोरोना के कारण जो नकारात्मक माहौल बन गया है उससे हटकर कुछ पल के लिए सकारात्मकता फैलाना है। इसके ज़रिए महिलाओं ने सोशल डिस्टेंसिंग के इस दौर में अपनी सोशल नेटवर्किंग मज़बूत करने का तरीका ढूंढ निकाला है।

हर वर्ग की महिलाएं हैं शामिल साड़ी चैलेंज में

जवान हों या वृद्ध, गृहिणी हो या फिर कामकाजी महिला, हर तरह की महिलाएं इस प्रतिस्पर्धा में हिस्सा ले रही हैं। बॉलीवुड की कई हीरोइंस भी इसका हिस्सा बन चुकी हैं। साड़ी हमेशा से ही महिलाओं के बीच काफ़ी पसंदीदा पहनावा रहा है और देश ही नहीं विदेशों ने भी साड़ी की सुंदरता को सराहा है। लगता है इस चैलेंज से साड़ी का वर्चस्व और बढ़ जाएगा।

हर बार की तरह कुछ साथ, कुछ ख़िलाफ़

जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही हर बात को अपनाने और ठुकराने वाले लोग हमेशा ही होते हैं। एक तरफ़ जहां कुछ महिलाओं को ये साड़ी चैलेंज बेहद पसंद आ रहा है वहीं दूसरी तरफ़ कुछ महिलाएं और पुरुष इसे बेवकूफ़ी बता रहे हैं। हम फिलहाल किसी का पक्ष नहीं लेना चाहते लेकिन बस एक बात है कि अगर आपको कोई चीज़ पसंद ना आए तो उसे इग्नोर किया जा सकता है।

हर मुद्दे पर अपनी बात रखना ज़रूरी नहीं

आजकल हमारी आदत है हर मुद्दे पर अपनी बात रखने की जो कि ज़रूरी नहीं है। ऐसा मुद्दा जिससे किसी का नुकसान नहीं है उसके ख़िलाफ़ भर-भर के बुरा भला कहना अपनी ही ऊर्जा फ़िज़ूल करना है। मुझे भी मेरी कई महिला मित्रों ने इस साड़ी चैलेंज में टैग किया था लेकिन मैंने अपनी तस्वीर पोस्ट नहीं की। कारण कुछ नहीं बस मेरा मन नहीं था लेकिन मैंने उनकी तस्वीरें देखकर लाइक और कमेंट ज़रूर किया है। मुझे अच्छा लग रहा है उनकी ख़ूबसूरत साड़ियां देखना।

साड़ी चैलेंज के ज़रिए कर सकते हैं मदद

वैसे इस साड़ी चैलेंज के ज़रिए भी आप किसी की मदद कर सकते हैं। आप अपनी तरफ़ से किसी ग़रीब औरत को साड़ी दे सकते हैं और उनके साथ अपनी तस्वीर पोस्ट कर सकते हैं। क्या पता फिर आपकी देखा देखी में ये कड़ी आगे बढ़ती जाए। ज़रा सोचिए फिर कितनी ही गरीब औरतों को इससे फायदा होगा। लॉकडाउन से ठप्प हुई गरीब मज़दूर औरतों के चेहरे पर भी कुछ पल के लिए हंसी आ जाएगी और उनकी मदद भी हो जाएगी।

अभी लॉकडाउन के कुछ और दिन बाकी हैं। कुछ नया सीखिए, कोई नई किताब पढ़िए, कोई नई डिश बनाकर अपने परिवार को खिलाइए, कोई नया खेल खेलिए या फिर गाना ही गुनगुना लीजिए। आपका इस समय सकारात्मक रहना बेहद ज़रूरी है क्योंकि नकारात्मकता आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर करती है जो इस समय बिल्कुल उचित नहीं है। जो भी करें लेकिन बस ख़ुश रहें और स्वस्थ रहें।

मूल चित्र : Canva 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य - महत्त्वपूर्ण जानकारी आपके लिए

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020