कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

साबूदाना और इसकी ये 5 रेसिपीज़ रखेंगी ख्याल आपके स्वाद और स्वास्थ्य का

Posted: March 26, 2020

हमारी संस्कृति में व्रत के क्या मायने हैं, ये सब जानते हैं! लेकिन इन दिनों में हम ऐसा क्या खाएं कि हमें स्वाद मिले स्वास्थ्य के साथ, इसका जवाब है साबूदाना! 

अनुवाद : इमरान खान 

साबूदाना से बनी खाने की रेसिपी आपकी समस्या को हल कर सकती है और ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्थी भी होती है। आज हम यहाँ आपकी मदद करने के लिए आपको साबूदाना की 5 रेसिपी बताएंगे जिन्हें आप व्रत के दिनों में ज़रूर बनाएं।

साबूदाना की ये रेसिपी, स्वास्थ्य और स्वाद, दोनों चीज़ों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। आप कई प्रकार की साबुदाना रेसिपी तैयार कर सकते हैं जो कि स्नैक्स, स्टार्टर्स, मेन कोर्स, मिठाइयों के रूप में होती हैं। साबूदाना एक आसानी से मिलने वाली सामग्री है, जिससे पकवान या खाना बनाने में ज़्यादा मुश्किल नहीं आती और आसानी से हम अपनी डिश तैयार कर सकते हैं। अक्सर साबुदाना से बनाई जाने वाली रेसिपी में साबुदाना को सिर्फ कुछ घंटों के लिए भिगोने के लिए कहा जाता है।

साबूदाना, टैपिओका, पर्ल या सागो उपवास के व्यंजनों में भी प्रसिद्ध है। साबूदाने के लिए कहा जाता है कि यह पेट में ठंडक पहुंचाने वाली सामग्री है, जिसे गर्मी के दिनों में खाया जाना चाहिए।

हम यहां साबुदाना से बनाई जाने वाले 5 व्यंजनों की रेसिपी बता रहे हैं, जिन्हें आपको ज़रूर आज़माना चाहिए।

साबूदाना खिचड़ी

खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जो हमारे पेट को आराम पहुंचाता है और जब आप कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है! अक्सर साबूदाने की खिचड़ी को हम व्रत के खाने के रूप में देखते हैं मगर हम इसको सुबह के समय नाश्ते में भी बना सकते हैं।

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि-

साबूदाना वड़ा

उपवास के लिए एक और अधिक स्वादिष्ट व्यंजन जो कुरकुरे और ख़स्ता वड़े के रूप में हो सकता है। इसको अधिक तेल में तला जाता है और यह खाने में स्वादिष्ट भी लगता है। अगर इन वड़ों के साथ गरमा गरम चाय हो तो इससे अच्छा स्नैक कुछ नहीं हो सकता। है।

साबूदाना वड़ा बनाने की विधि –

साबूदाना पायसम / खीर

यह रेसिपी बहुत आम है और इसको सेवईयों के साथ खीर की तरह दूध में पकाया जाता है। साबुदाना में स्टार्च होता है इसलिए इसका टेक्सचर क्रीमी होता है और मज़ेदार भी।

साबूदाना की खीर बनाने की विधि –

साबूदाना थालीपीठ

यह एक तरह की रोटी बनाने की विधि है और ये रोज़ाना की आटे की रोटी की जगह एक और विकल्प बन सकती है। आपको अपने हाथों से साबूदाने के आटे को अच्छी तरह गूंथ कर आलू के साथ मिलकर समतल करने की आवश्यकता है। इसका स्वाद अच्छा होता है और इसे दही या हरी चटनी के साथ परोसा जा सकता है।

साबूदाना थालीपीठ रेसिपी –

साबूदाना पनियारम

इसमें अधिक तेल की ज़रूरत नहीं होती और न यह डीप फ्राई किया जाता इसके बावजूद यह कुरकुरा और मज़ेदार बनता है। यह डोसा बैटर के साथ पनियारम या अप्पम के सांचे में बनाया जाता है, जो एक इडली बनाने की प्लेट के समान दिखता है। यह एक प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय नाश्ते का व्यंजन है जिसे साबूदाने और आलू के साथ बनाया जाता है।

साबूदाना पनियारम रेसिपी –

यहाँ साबूदाने से बनाये गए व्यंजन की विधि आप सभी लोग ज़रूर ट्राई करें। आप स्वाद के साथ-साथ नए-नए व्यंजनों से भी रूबरू हो जाएंगे।

मूल चित्र : Canva/tashaartisansfood.com (for representational purpose only)

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Loves to click pictures, dance, cook, travel, craft, read and write!

और जाने

Online Safety For Women - इंटरनेट पर सुरक्षा का अधिकार (in Hindi)

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?