कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

पीसीओडी की समस्या होने पर ध्यान रखें इन बातों 7 का

पीसीओडी की समस्या पर नियंत्रण रखने के लिए मैं क्या कदम उठा सकती हूँ? पीसीओडी में कौन से न्यूट्रिशन और सप्लेमेंट्स लेते हैं?

पीसीओडी की समस्या पर नियंत्रण रखने के लिए मैं क्या कदम उठा सकती हूँ? पीसीओडी में कौन से न्यूट्रिशन और सप्लेमेंट्स लेते हैं? 

अनुवाद : मानवी वाहने 

कई महिलाएँ पीसीओडी की समस्या से जूझती हैं, लेकिन या तो इसे नज़रअन्दाज़ कर दिया जाता है या फिर उनकी जाँच नहीं हुई होती है, जिसका नतीजा काफी बुरा होता है।

पीसीओएस/पीसीओडी पॉलीसिस्टिक ओवेरीयन सिंड्रोम/डिसॉर्डर है। लगभग हर 5 में से एक भारतीय महिला इस होर्मोनल कंडिशन के साथ जीती है जो मेटाबॉलिज़म और रूप को प्रभावित करती है। इस कंडिशन को मैनेज करना ज़रूरी है क्योंकि इसके कारण महिलाओं को मधुमेह होने की सम्भावना अधिक हो जाती है और दिल का दौरा पड़ने का रिस्क भी बढ़ जाता है।

पीसीओएस/पीसीओडी दुबली और अत्यधिक मोटापे से परेशान लड़कियों और महिलाओं, दोनों को प्रभावित करता है। हालाँकि, यह निश्चित तौर पर कोई नहीं जानता कि पीसीओडी की समस्या किस कारण से होती है, लेकिन हमें यह पता है कि इसके लक्षण क्या हो सकते हैं।

अपने पीसीओएस को मैनेज करना ही इकलौता तरीका है – इसका कोई इलाज नहीं। अच्छी खबर यह है कि आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कुछ बदलाव आपकी सेहत पर इसके असर को कम कर सकते हैं।

पीसीओएस/पीसीओडी में क्या होता है?

ये एक ऐसी कंडिशन है जो ज़्यादातर महिलाओं को प्रभावित करती है, उसके बारे में सामान्य से अधिक जानकारी प्राप्त करना अभी भी मुश्किल है। हमें इस सिंड्रोम में इंसुलिन की भूमिका को समझने की ज़रूरत है – यह स्टोरेज के लिए कार्बोहाइड्रेट्स को फैट में बदल देता है।

बढ़े हुए इंसुलिन स्तर के कारण ऐंड्रॉजेन्स अत्यधिक बढ़ जाते हैं, जिसके चलते चेहरे और शरीर पर बाल, मुहाँसे और पुरुषों की तरह पेट के आसपास वज़न बढ़ने आदि जैसी चीज़ें होती हैं। बढ़े हुए इंसुलिन स्तर का एक लक्षण अकन्थोसिस निगरिकन्स की मौजूदगी भी है : गर्दन, बाँह, ग्रोईन और स्तन के नीचे रंग परिवर्तन होना। दुबली महिलाओं को भी पीसीओएस हो सकता है।

अनजानी चीज़ को मैनेज करना मुश्किल होता है, इसीलिए कंडिशन के बारे में अच्छे से पढ़ना पहला बेहतर कदम हो सकता है। इस विषय पर रुजुता दिवेकर की किताब भारतीय महिलाओं के लिए अच्छी है।

पीसीओडी की समस्या के लिए सही डॉक्टर का चुनाव

डॉक्टर्स को वे मरीज़ अच्छे नहीं लगते जो जानकारी के लिए इंटर्नेट पर निर्भर रहते हों। यह आसानी से समझा जा सकता है कि नॉन–मेडिकल स्त्रोतों पर निर्भर रहना क्यों बुरा है। लेकिन, एक अच्छा डॉक्टर ढूँढना जिसके पास आपको इस कंडिशन को लेकर जागरूक करने और मैनेज करने में मदद करने का समय हो, क़िस्मत की बात है।

अपने इलाज को सफल बनाने के लिए, आपको एक ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए। अपनी रिसर्च करें और अच्छे गायनकॉलिजस्ट के पास जाएँ। कई डॉक्टर पीसीओएस को एक अर्बन मिथ मानते हैं। अन्य डॉक्टर कंडिशन की जाँच कर सकते हैं लेकिन उसे सम्भालने को लेकर आपकी मदद नहीं कर पाएँगे।

यदि आपका डॉक्टर आपको बढ़ते हुए वज़न के लिए टोके जो कि पीसीओएस में होना सामान्य बात है, क्योंकि आपके हॉर्मोन्स आपके ख़िलाफ़ काम करते हैं, तो आपको दूसरा डॉक्टर ढूँढना चाहिए। सामान्य प्रक्रिया यह है कि आप रक्त जाँच और स्कैंस कराएँ और अपने इंसुलिन स्तर को मैनेज करने के लिए दवाइयों के साथ शुरुआत करें।

इनोसीटोल जैसे सप्लेमेंट्स देखें जो महिलाओं के लिए वज़न कम करने में सहायक साबित हो रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आपके विटामिन डी के स्तर की जाँच हो क्योंकि कई भारतीय महिलाएँ इसकी कमी से जूझ रही होती हैं।

स्टडी के मुताबिक, पीसीओएस के साथ हर 2 में से 1 महिला को विटामिन डी की कमी भी होती है। दूसरा सामान्य सप्लेमेंट जो मदद कर सकता है, वह है ओमेगा 3, ईपीए और डीएचए दोनों के साथ। 

पीसीओडी की समस्या पर क्या करें

पीसीओएस/पीसीओडी ऐसी कंडिशन है जिसे स्वीकार कर हमें उसके साथ जीने की ज़रूरत है। इसके लिए हमें अपने निजी स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्ध होने की ज़रूरत है ताकि इसके प्रभाव को कम किया जा सके। हमें खुद को मानसिक तौर पर तैयार करने की ज़रूरत है कि हम खुद को प्राथमिकता दें। पीसीओएस को मैनेज करने के लिए रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कुछ बदलाव करने की ज़रूरत होती है। बिना मानसिक तैयारी के, इन बदलावों को अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बना पाना बहुत मुश्किल हो सकता है। आपको अपने परिवार के सदस्यों को जागरूक करने की ज़रूरत भी पड़ सकती है ताकि वे इन बदलावों को लम्बे समय तक बनाए रखने में आपकी मदद कर सकें।

सपोर्ट ग्रुप्स

ज़िंदगी में हुए किसी भी बदलाव को एक बार में मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। इसीलिए हमें धीरे-धीरे इसपर काम करने की ज़रूरत होती है। इसके लिए आपको उन लोगों से सहयोग की ज़रूरत होगी जो आपसे पास हैं, साथ ही वे लोग भी जो आपकी तरह ही इस समस्या से जूझ रहे हैं। ऑनलाइन सपोर्ट ग्रुप्स और फोरम जानकारी के साथ ही प्रेरणा के लिए भी उपयोगी साबित होते हैं। ऐसे कई अंतर्राष्ट्रिय सपोर्ट ग्रुप्स हैं : जैसे पीसीओएस डाइट सपोर्ट और सोल सिस्टर्स

यह ज़रूर याद रखें कि ये प्रोफेशनल जगहे नहीं हैं जहाँ मेडिकल जानकारी उपलब्ध हो। कोई भी जानकारी मेडिकल गाइडेन्स के साथ ही लें, तो जहाँ यह जगहें जानकारी के लिए अच्छी साबित हो सकती हैं, वहीं उसका उपयोग करने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

पीसीओडी के लिए न्यूट्रिशन और सप्लेमेंट्स

5 % तक भी यदि वज़न कम किया जा सके, तो यह आपके लिए पीसीओएस को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मददगार साबित हो सकता है।

पीसीओएस डाइयट्स के लिए क्या सही है :

  • हाई फाइबर और लो ग्लायसीमिक इंडेक्स (जीआई) वाला भोजन : जीआई खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट्स और ब्लड शुगर पर उसके प्रभाव के आधार पर भोजन की रैंकिंग करने का नया तरीका है।
  • अपने इंसुलिन स्तर को मैनेज करना पीसीओएस में महत्वपूर्ण है : हाई जीआई खाद्य पदार्थ पैंक्रीयस को और इंसुलिन सिक्रीट करने पर विवश करते हैं, जो बाद में अधिक कार्बोहाइड्रेट्स को फैट में बदल देता है। ब्राउन राइस, सेब, ओट्स, गोभी, बीन्स, जौ, आदि कुछ लो जीआई खाद्य पदार्थ हैं।
  • दुग्ध पदार्थ, धूम्रपान और शराब का सेवन न करें : दुग्ध उत्पादों में मौजूद आईजीएफ 1 शरीर में मौजूद इंसुलिन स्तर के साथ खिलवाड़ कर सकता है।
  • भोजन की मात्रा : हम जो खाने के बारे में सोचते हैं और जो खा लेते हैं, दोनों में अंतर होता है। शुरुआत में भोजन की मात्रा पर ध्यान रखें। कुछ समय बाद, आपको अपने आप अंदाज़ा हो जाएगा कि कितनी मात्रा सही है। अपनी प्लेट का आकार बदल लेने से भी खाने में कैलोरीज़ की मात्रा पर असर पड़ता है।
  • एक फ़ूड डायरी : हम अक्सर मुख्य भोजन करने के बजाय जंक फूड खा लेते हैं। एक आलू का पराठा आपके लिए उतना बुरा नहीं है जितना पॉप्कॉर्न है। इस बात का ध्यान रखना कि हम कितना और क्या खा रहे हैं, डाइट कंट्रोल की शुरुआत में एक अच्छा कदम साबित हो सकता है। माय फिटनेस पाल एक अच्छी ऑनलाइन फूड डायरी है जिसका आप उपयोग कर सकती हैं, इसमें भारतीय भोजन भी फीचर्ड है।
  • पर्याप्त भोजन करना : डाइटिंग का मतलब खुद को भूखा मारना नहीं होता, बल्कि एक संतुलित भोजन करना होता है। जहाँ हम अपने कार्बोहाइड्रेट्स को कम करना चाहेंगे, वहीं हमें उचित मात्रा में फैट, प्रोटीन और मिनरल्स लेने पर भी ध्यान देना होगा ताकि हम स्वस्थ रह सकें।
  • सप्लेमेंट्स : इनोसीटोल के साथ फोलिक एसिड जैसे सप्लेमेंट्स पीसीओएस के लक्षणों को मैनेज करने में मददगार साबित होते हैं। स्पीरमिंट चाय जैसी हर्बल चाय से ऐंड्रॉजेन्स कम होते हैं, जिससे चेहरे पर बाल आने भी बंद कम हो जाते हैं। कई महिलाएँ ओमेगा 3 की कैप्सूल्स भी लेती हैं। यह ज़रूरी है कि सप्लेमेंट्स लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

व्यायाम

हफ्ते में 6 दिन, 45 मिनट्स का व्यायाम करना सही माना जाता है। व्यायाम में ऐरोबिक और वेट ट्रेनिंग कम्पोनेंट्स, दोनों होने चाहिए। चूँकि व्यायाम को हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी का हिस्सा बनाना ज़रूरी है, तो किसी के साथ व्यायाम करें और व्यायाम करने के ऐसे तरीके ढूँढे जिनमें आपको आनंद आए।

डॉक्टर के पास समय-समय पर जाती रहें ताकि आप अपने स्वास्थ्य और वज़न के परिवर्तन ट्रैक कर सकें।पीसीओएस/पीसीओडी से जूझ रही महिला के लिए सबसे ज़रूरी है एक सकारात्मक दृष्टिकोण। हाँ, एक ऐसे डिसॉर्डर को मैनेज करना मुश्किल है जिसके कारण वज़न अत्यधिक बढ़ता या घटता हो। हाँ, वज़न घटाना और गर्भवती होना मुश्किल हो सकता है।

यह सब कुछ सामान्य लोगों ने किया है, यदि वे कर सकते हैं तो आप भी कर सकती हैं! गुड लक!

मूल चित्र : Still from the short film, Love After Death, Pocket Films, YouTube

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Sangitha

Sangitha Krishnamurthi is a special educator, blogger and mother of three. Her interests include living a mindful and organic life as much as possible in addition to reading and writing about the reading. read more...

2 Posts | 6,240 Views
All Categories