कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

खाना पकाना लगे आसान इन 5 वन-पॉट रेसिपीज़ के साथ

Posted: मार्च 31, 2020

खाना पकाना अब लगेगा आसान इन 5 वन-पॉट रेसिपीज़ के साथ क्यूंकि इन्हें पकाने में समय काम लगेगा, ये स्वादिष्ट तो होंगी ही साथ के साथ पौष्टिक भी।

वैसे तो आजकाल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में सबका ध्यान आसानी से उपलब्ध होने वाले खाने की तरफ ज़्यादा जाता है। चाहे वर्किंग वीमेन हों, चाहे हाउस वाइफ, चाहे स्टूडेंट्स और चाहे पुरुष, ऐसे में समस्या तब आती है जब खाने को कुछ मिलता नहीं और लोग जैम ब्रेड खा कर या चाय पीकर अपना गुज़ारा करते हैं। जिनसे उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। और ऐसे में संसाधन में गिरावट भी देखी जा सकती है।

कई बार हालत ऐसे होते हैं जिनके चलते हम में से कई लोग एक नयी तरह की परेशानी का सामना कर सकते हैं – एक तो ये कि हम में से कइयों को खाना पकाना आता ही नहीं है और अगर आता भी है तो पकाने की आदत नहीं रहती। किसने सोचा था कि एक दिन अचानक हम सब खुद को रसोई में खड़ा पाएंगे। उससे से बड़ा कारण है कि आजकल सभी चीज़ें मिल भी नहीं रहीं। ज़्यादातर दुकानें बंद हैं। तो एक तो बेअंत काम और दूसरे ये खाना बनाने का नया चैलेंज।

इसीलिए आज इन सभी समस्याओं से उबरने के लिए यहां कुछ रेसिपी हैं जो झटपट तैयार होंगी। और तो और, ये वन-पॉट रेसिपी हैं जिन्हें पकाने में कम समय लगेगा, कम चीज़ों की लागत होगी और जो स्वादिष्ट तो होंगी ही साथ के साथ पौष्टिक भी।

आईये लेख को शुरू कर के आपके पेट की पूजा करने के लिए कुछ रेसिपी को एक्सप्लोर करते हैं –

टोमेटो राइस

यह बहुत ही आसान सी रेसिपी है। आपको बस क्या क्या चाहिए –

सामग्री :

  • 1 बाउल राइस पके हुए
  • 1 टोमेटो क्रश किया हुआ(टमाटर अगर कच्चा पसंद ना हो तो उसको उसको आंच पर पहले थोड़ा भून लें और फिर छिलका उतार कर पीस लें)
  • 1 प्याज़ बारीक़ कटी हुई
  • बेसिल लीव्स या करी पत्ता स्वादानुसार
  • नमक स्वादानुसार

विधि :

उबले चावल को किसी बड़े बाउल में निकाल लें और उसमें टमाटर, प्याज़ और नमक मिला कर हल्के हाथों से मिक्स कर लें उसके बाद उसमें ऊपर से बेसिल लीव्स या करी पत्ता डाल कर सर्व करें। मेरा विश्वास करें यह रेसिपी आपको बहुत पसंद आएगी।

नमकीन वेज दलिया

सब्ज़ियों के साथ और दलिया, पौष्टिक भी और स्वादिष्ट भी। आप घर में ज़रूर ट्राई कीजिए आपको बहुत मज़ा आएगा।

सामग्री :

  • दलिया (200ग्राम)
  • 100 ग्राम चने की भीगी हुई दाल
  • 1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
  • 1 टी स्पून हल्दी, नामक, मिर्च और पिसा हुआ धनिया और थोड़ा सा चुटकी भर ज़ीरा
  • थोड़ा सा तेल मसाला भुनने के लिए और तड़का लगाने के लिए
  • थोड़ी, गाजर, प्याज़,

विधि :

  • सबसे पहले दलिये को हलकी आँच पर भून लें।
  • उसके बाद दलिये को धोकर साइड में रख लें
  • उसके बाद पतीली लें और उसमें थोड़ा सा तेल डाल लें और ज़ीरा कड़कड़ा लें।
  • आंच हल्की रखें और उसमें नमक और सारे मसाले डाल दें और अदरक लहसुन का पेस्ट भी दाल कर खूब देर तक हल्की आँच पर भूनें।
  • 10 मिनट मसालों को हल्का पानी डाल डाल कर भूनें।
  • उसके बाद आप उसमे दलिया और दाल और सब्जी डालकर ते आँच पर आधा घण्टा पकाएँ। उसके बाद बारीक प्याज़ से तड़का लगाकर सर्व करें एक पौष्टिक आहार।

ये दो रेसिपीज़ तो मैं अक्सर अपने हिसाब से बना लेता हूँ। इसके बाद हम आपको कुछ यूट्यूब की रेसिपी से अवगत कराते हैं। जिसको हमने स्पेशल आपके लिए ढूंढा है।

वाइट सॉस पास्ता

पास्ता किसी भी उम्र के इंसान को दे दो वह खाने से मना नहीं करेगा।पास्ता हर तरह से बनाया जा सकता है, चीज़ के साथ भी और बिना चीज़ के भी। आज हम आपको उस रेसिपी से रूबरू करवाने जा रहे हैं जो वाकई में बहुत आसान है और स्वादिष्ट भी बनेगी।

यह स्वादिष्ट सी डिश आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगी।

ताहिरी

ताहिरी एक प्रकार की चावलों की डिश है जो उत्तर भारत में बड़े चाव के साथ खाई जाती है, इसमें आप पनीर, या कोई सी भी सब्ज़ी मिलाकर बना सकते हैं और आनंद उठा सकते हैं। इसमें पौष्टिकता की कमी नहीं होती, इसमें कई सारी सब्ज़ियों को मिलाकर एक आहार बनाया जाता हैं

कबिता किचन की विधि। जिसका यूट्यूब लिंक दिया जा रहा है।

वेज फ्राइड राइस

जैसा कि हम सबको पता है वेग फ्राइड राइस खाने में जितने स्वादिष्ट होता हैं, और उतने ही पौष्टिक भी होते हैं। जिसमे सारी सब्ज़ियों का जूस भी उतर आता है और ज़्यादा मुश्किल से भी नहीं बनते। यह हम अपने बच्चों के टिफिन के लिए भी बना सकते हैं। यह एक ऐसी डिश है जो पूरे विश्व में मशहूर है। किसने कहा कि खाना पकाना मुश्किल है!

नीचे दिया गया यूट्यूब का लिंक मैं इसलिए साझा कर रहा हूँ क्योंकि मैंने इसको खुद ट्राय किया है और इसका स्वाद बिल्कुल अलग आता है। तो आइए देखते हैं इसकी विधि।

उपरोक्तानुसार सारी रेसिपी वन-पॉट रेसिपीस हैं, जिनको बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। देख कर पढ़ लेने भर से आपको स्वाद नहीं मिलेगा, इसको ज़रूर ट्राय कीजिये, मेरा यक़ीन मानिए आपको बहुत पसंद आएंगी और आपको खाना पकाना बिलकुल मुश्किल नहीं लगेगा। ये सारी सामग्री हमारे घर में आसानी से मिल जाती है, उसी में हम नए नए अविष्कार कर के अपनी कुकिंग को निखार सकते हैं।

मूल चित्र : Canva(for representational purpose only) 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020