कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

हमारे लिए तालियां बजाने के बाद, अब समय है ये करने का

Posted: March 24, 2020

आज आपके सामने वही सारे डॉक्टर हैं, जो आपसे इस स्थिति की गंभीरता को समझने की याचना करते हैं, क्यूंकि Covid – 19 एक युद्ध है और इसका सामना भी वैसे ही किया जाना चाहिए।

अनुवाद : इमरान खान 

मैं अपने सभी साथी मित्रों और मनुष्यों से, जो मेरी तरह स्वाधिकारी हैं, बस इतना कहना चाहूंगी कि जो मैंने लिखा है उसको अवश्य पढ़ें। यह एक युद्ध है और इसका सामना भी वैसे ही किया जाना चाहिए।

हम डॉक्टर हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं

एक डॉक्टर के रूप में प्रशिक्षण के दौरान, और काम करते हुए, हमने कई बार देखा है कि मरीज हमारे पास हाथ जोड़कर आते हैं, हमसे  दयनीय दशा में अपने संबधी के जीवन की प्रार्थना करते हैं और विवश होते हैं। मगर आप मेरा विश्वास करें, हम हमेशा, अपना सर्वश्रेष्ठ करते हैं। हमसे जितना हो सकता है, उससे अधिक सकरात्मक तरीके से हम मेहनत करते हैं कि मरीज स्वस्थय हो जाए। जब आपका कोई प्रिय व्यक्ति बीमार होता है तो जिस पीड़ा से आप गुज़र रहे होते हैं, हम उस दर्द और असहायता को समझते हैं क्यूंकि हम भी इसे महसूस करते हैं। हम ऐसा अपने सभी रोगियों, सभी पीड़ितों और यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी, जो बाद में बीमार पड़ सकते हैं, सभी के लिए महसूस करते हैं।

हम आज देख सकते हैं कि दुनिया COVID-19 को समझने के लिए संघर्ष कर रही है, जिसने हमें एक पूर्वनिर्धारित स्थिति में ला खड़ा कर दिया है। अब आपके सामने डॉक्टर हैं जो आपसे स्थिति की गंभीरता को समझने की भीख माँगते हैं आपके सामने दयनीय दशा में हैं।

आप ऐसे डॉक्टर की मदद कर सकता है

अब समय है सीधी बात करने का। यह चिकित्सा के क्षेत्र में एक युद्ध के समरूप है। वास्तव में देखें तो युद्ध बलिदान मांगता है। हालांकि यह एक ऐसा युद्ध है जिसमें हर कोई भाग ले सकता है; प्रत्येक व्यक्ति उन डॉक्टरों की मदद कर सकता है जो COVID-19 से संक्रमित मरीजों की देखभाल कर रहे हैं।

हम सभी को, हर एक मनुष्य को, बस एक कार्य करने की विनती है कि सब घर पर ही रहें, जब तक कोई आपातकाल की स्तिथि ही ना आ जाए। सभी को ये करने की ज़रूरत है, बस घर के अंदर रहें, जब तक कोई इमरजेंसी न हो।

खुद से पूछें –  क्या यह जीने के लिए ज़रूरी है?

इस बात से मेरा मतलब है कि हमारे पास जितना भी है, अभी उतने से हम गुज़ारा करें।

मोज़ेरेला चीज़, आइब्रो, पेंसिल वाले रंगों का नया सेट, ये इस समय बिलकुल ज़रूरी नहीं हैं। आइसक्रीम या स्पेशल बेकरी ब्रेड भी नहीं। केवल कुछ चीजें हैं जिनके लिए बाहर निकलना सही होगा – जीने के लिए आवश्यक सामग्री, शिशु आहार, और दवाइयों आदि।

इसलिए, इससे पहले कि हम अपने आप को कहें कि किराना स्टोर खुले हैं, हमें यह पूछना चाहिए, “क्या यह ज़रूरी है? क्या हम इसके बिना रह नहीं सकते? अगर हम इसे लेने बाहर नहीं गए तो क्या होगा?”

प्लान करें ताकि आपको सप्ताह में केवल एक बार घर से बाहर जाने की आवश्यकता हो। प्लान अवश्य बनाएं ताकि आप में से केवल एक ही बाहर जाए; और इसमें बच्चों को बाहर लेकर ना निकलें।

ऐसे कई दिन होंगे जब आपको अपने मन के मुताबिक चीज़ें नहीं मिलेंगी जो आपको लगता है कि आपके पास होनी चाहिए, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि अभी कई डॉक्टरों को एन 95 मास्क की आवश्यकता है पर उनके पास वे हैं ही नहीं।

एक समय ऐसा होगा आप थक जाएंगे, लेकिन फिर हवाई अड्डे के कर्मचारियों को याद करें, उनकी थकान और उनके काम को भी याद करें, जो यात्रियों को स्क्रीन करने पर लगातार काम कर रहे हैं।

ऐसा समय भी होगा जब आप बोरियत महसूस करेंगे, लेकिन फिर याद रखिएगा कि COVID-19 के संपर्क में आने वाले कई हेल्थ केयर कार्यकर्ताओं के परिवार वाले हताश और घबराए हुए हैं। ये हमारे परिवार वाले ही हैं।

एक ऐसा समय भी आएगा जब आपको लगेगा कि सब कुछ सामान्य हो रहा है और हम परेशानी से उबर रहे हैं, लेकिन याद रखें उन डॉक्टर्स को, जो इस समय घबरा रहे हैं। समझें कि हर डॉक्टर हर एक मिनट क्या महसूस कर रहा है, वे देख सकते हैं कि स्तिथि बेहद गंभीर है।

माना कि आप अपने परिवारवालों से कई दिनों से नहीं मिले,  लेकिन ये सब आपकी, उनकी और सबकी भलाई के लिए है।

आज, बाकि किसी भी समय से ज़्यादा, उन लाखों डॉक्टर के पर्चे का पालन जिन्होंने आपके लिए ‘STAY AT HOME’ (घर पर रहें) लिखा है। आज समय है कि आप उनकी ये बात मानें क्यूंकि ऐसा ही करने से इस समय कोई उम्मीद बचेगी,  नहीं तो हमनें से कई हज़ारों-लाखों के लिए कोई कल नहीं होगा।

 जुड़े हुए हाथों के साथ, एक बार और, कृपया घर पर रहें!

मूल चित्र : Canva 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Shalini grows through her roles as mother and a doctor. She believes that both the

और जाने

Vaginal Health & Reproductive Health - योनि का स्वास्थ्य एवं प्रजनन स्वास्थ्य (in Hindi)

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?