कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

ये 10 स्टेप डेटॉक्स गाइड अपनाएं और अपनी होली पार्टी को और भी रंगीन बनाएं

Posted: मार्च 9, 2020
Tags:

तो आपने शानदार होली मनाई, रंगों से खेला, अपने सभी पसंदीदा व्यंजनों को गले तक ठूस लिया और शायद पार्टी में थोड़ा बहुत पी भी लिया? अब ये होली डिटोक्स काम आएगा!

अनुवाद : पल्लवी वर्मा 

होली रंगों, खुशियों और खूब सारे व्यंजनों का त्योहार है। रंगों के साथ खेलते हुए आपने सभी लोगों के साथ गुजिया और ठंडाई के साथ थिरकने का खूब आनंद लिया। अब आपके पास कोई विकल्प नहीं बचा है। बाकी सभी की तरह, आपने भी अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के गोल्स को एक तरफ छोड़ दिया था, ताकि स्वादिष्ट होली ट्रीट्स को खुल कर इंजॉय किया जा सके।

जबकि एक गुझिया में ही 270 केलोरिज़ होती हैं, तब भी घबराइए नहीं! यहां बताया गया है कि ​होली पार्टी के बाद आप कैसे ट्रैक पर वापस आ सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार जब आप सब कुछ खा लेते हैं, तो आपको खुद को दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है, यह पहले ही आपके पेट में पहुँच चुका है क्योंकि आपको इसका ये स्वादिष्ट लगा। चलिये इसे एक तरफ छोड़ दें और होली के बाद ट्रैक पर वापस कैसे आएं ये जानें।

मुझे आपकी होली का बाद के दिन आसान बनाने दें। तो अब हम शुरू करें ये पोस्ट पार्टी टिप्स! बस इस होली के बाद आपको और क्या चाहिए?

क्या पोस्ट होली पार्टी हैंगओवर आपको परेशान रहा है?

1. उठते ही एक गिलास नींबू पानी

उठते ही एक गिलास नींबू पानी पिएं, नींबू का पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करता है और जमा टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकाल सकता है।

2. हल्का भोजन करें

हल्का भोजन करें। चूँकि आप पहले से ही ऐसे खाद्य पदार्थों पर जकड़ चुके हैं, जो कैलोरी, चीनी और नमक की अधिकता वाले होते हैं, इसलिए सादा सा घर में पका हुआ भोजन जैसे खिचड़ी, दाल-चवाल, हल्का सूप, सब्जियों का रस और खूब सारे ताज़े फल और सब्जियाँ लेना ना भूलें। फलों और सब्जियों में मौजूद फाइबर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखेगा और आराम दिलाने में मदद करेगा।

3. पर्याप्त पानी पिएं

अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। अपने पानी में नींबू का टुकड़ा, पुदीने की पत्तियों और हर्ब्स का फ्लेवर मिलाकर पी सकते हैं। आप स्ट्रॉबेरी और पुदीना, अनानास और अदरक, संतरे और पुदीना, ककड़ी, नींबू और पुदीने के पत्ते, सेब और दालचीनी आदि के मिक्स को भी ट्राई कर सकते हैं।

4. स्वच्छ और सादा खाने का प्रयास करें

आपको बाहर के भोजन, पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड स्टफ से पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि ये आमतौर पर ज़्यादा कैलोरी के होते हैं और इनमें एक्स्ट्रा नमक/चीनी होती है जो आपके शरीर के लिए टॉक्सिक हो सकते हैं। बल्कि आप स्वच्छ और सादा खाने का प्रयास करें।

5. ताज़ी सब्जी के जूस लें

डिब्बाबंद फलों के रस के बजाय ताज़ी सब्जी के जूस लें। पैकेज्ड जूस में अधिक मात्रा में शक्कर मिलाई जाती है जो आपके सिस्टम पर भार डाल देगी। आप पुदीने की पत्तियों और जीरा पाउडर के साथ नारियल पानी या छाछ का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

6. छोटे-छोटे मील्स खाएं

कोशिश करें कि एक बार में खाने की मात्रा छोटी हो। आप दोबारा छोटे मील्स को शामिल करें क्योंकि इससे आपको अपने सिस्टम को बेहतर ढंग से साफ करने में मदद मिलेगी। निश्चिंत रहें क्यूंकि आपका मेटाबॉलिज्म तेज़ होने वाला है।

7. लिवर-फ्रेंडली खाना खाएं

उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो लिवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। लिवर एक ऐसा अंग है जो डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया के लिए आवश्यक होता है और इसमें खुद से डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरने की प्रवृत्ति होती है। खट्टे फल, जामुन, चुकंदर का सब्ज़ी या जूस के रूप में सेवन करें और गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली का सेवन करें।

8. अल्कोहल और कैफीन से बचें

अल्कोहल यानि शराब इत्यादि से पूरी तरह से बचें, यहां तक ​​कि कैफीन का कम (दिन में 1 कप चाय / कॉफी) सेवन करना चाहिए। बल्कि आप हर्बल चाय जैसे कैमोमाइल चाय, पेपरमिंट टी, हिबिस्कस चाय आदि का सेवन कर सकते हैं।

9. वर्कआउट करें

वर्क आउट करना महत्वपूर्ण है। वर्कआउट करने से न केवल विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद मिलेगी, बल्कि खाने और शराब के कारण शरीर में जमा एक्स्ट्रा पानी भी निकल जाएगा।

10. योग और ध्यान करने की कोशिश करें

योग और ध्यान करने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपका दिमाग शांत होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।

बालों और त्वचा की देखभाल

इसके अलावा, चूंकि होली सिंथेटिक रंगों से भरी हुई है, इसलिए यह आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए बालों को पोषण देने वाले उपचारों को अपनाएं और अपने बालों पर हल्के शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें क्योंकि रंगों में केमिकल होने के कारण बाल रूखे हो सकते हैं। कुछ दिनों के लिए मेकअप फ्री हो जाएं ताकि आपकी त्वचा को सांस लेने का मौका मिले।

जेल बेस्ड मॉइश्चराइज़र, टोनर या क्रीम लगाएं जो आपकी त्वचा को निखारेंगे। घर-आधारित फेस पैक जैसे टमाटर और शहद फेस पैक, एलोवेरा और नींबू का रस पैक, ओट्स और केले का फेस पैक, गाजर, टमाटर का रस और नींबू के रस का फेस पैक आज़माएँ। अपने बालों के लिए एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं या अपने बालों को सुलझाने के लिए और इसे फ़िज़ मुक्त बनाने के लिए कुछ दही इस्तेमाल किया सकता है। तो लेडीज़ यहां पढ़ा ना आप कैसे बिना किसी झंझट के आसानी से अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कर सकती हैं।

मूल चित्र : Canva

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

A Nutritionist, Clinical Dietitian, Speaker, health/fitness blogger, online show host, menu planner, menstrual health,

और जाने

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020