कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

5 वर्क फ्रॉम होम ऑप्शंस जो आपको देंगे घर बैठे-बैठे आर्थिक स्वतंत्रता

Posted: February 12, 2020

5 वर्क फ्रॉम होम ऑप्शंस उनके लिए, जो फुल-टाइम जॉब नहीं ले पा रहे हैं और ये ऑप्शंस आपको देंगे घर बैठे-बैठे आर्थिक स्वतंत्रता। 

अनुवाद : पल्लवी वर्मा 

एक बात जो मुझे लगातार परेशान करती है, वह है महिलाओं का खुद से समझौता करते हुए जीना – चाहे वह उनकी अपनी भलाई या कल्याण या फिर उनका अपना करियर ही क्यों ना हो।

यह आपके और मेरे जैसी महिलाएं हैं, जिन्हें पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण जॉब दुबारा शुरु करना मुश्किल लगता है या काम फिर से शुरू करने के लिये लंबी जद्दो-जहद करनी पड़ती है। जो भी कारण हो, मैं समझती हूं कि यह महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रभावित करता है।

इसलिए,जब तक आप एक फुल टाइम जॉब नहीं कर पातीं, तब तक यहां दिये गये, कुछ विकल्पों पर ध्यान दें जिन्हें आप घर बैठे कर सकते हैं और देख सकते हैं कि यह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है या नहीं।

भारत में इन वर्क फ्रॉम होम विकल्पों में से हर एक काम में बहुत अधिक क्षमता है और यदि आप सक्षम हैं और खुद को फिर से स्थापित कर सकती हैं तो आपको कभी भी फुल टाइम जॉब में लौटना नहीं पड़ेगा। घर से ही काम करने का मतलब है की आपके पास ज़्यादा फॅमिली टाइम रहेगा और अस्स्थ ही साथ आप फाइनेंशली इंडिपेंडेंट बन जाएंगी।

वर्चुअल असिस्टेंस(वीए) के लिये अवसर

एक वर्चुअल असिस्टेंट क्या है और उनकी ज़िम्मेदारियाँ क्या हैं?

लगभग सभी प्रकार के प्रोफेशनल्स को एक असिस्टेंट की आवश्यकता होती है। लेकिन इसके लिए उनके पास हमेशा एक ऑफिस प्लेस नहीं होती है और ना ही उन्हें ऐसे असिस्टेंट की आवश्यकता होती है जो उन्हें प्रत्यक्ष रूप से असिस्ट करे इसलिए, अधिक से अधिक लोग अब फ्रीलांसरस के साथ काम करना पसंद करते हैं।

वर्चुअल असिस्टेंस एक ऐसा फ्रीलांसर होता है जो ज़रूरत के समय अपने एंपलॉयर को सहायता प्रदान करता है। यदि आप ये काम करना चाहते हैं तो ध्यान में रखिए कि यह एडमिनिस्ट्रेटिव या  सेक्रेटेरियल नेचर का जॉब है।

पोजीशन की तैयारी कैसे करें

यदि आप वी.ए के रूप में काम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इनके इंटरनेशनल रेट काफी बढ़िया हैं। यह आपको $10- $30 प्रति घंटे यानी 650 रुपये से 2000 रुपये प्रति घंटे के बीच पेमेंट करा सकता है। ध्यान दें कि इन रेट को पाने के लिए आपको धैर्य रखना होगा और अपने पोर्टफोलियो को बेहतरीन बनाना होगा। इसकी तैयारी के लिए, इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के अनुसार अपना सी.वी बनाएं। अपने CV में ओवरशेयरिंग के जाल में न पड़ें और VA के अपॉर्चुनिटी के एक्सप्रेशन के उद्देश्य से एक कवर लेटर लिखें।

उपयुक्त अवसर कहां मिलेंगे?

यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो मैं आपको सुझाव दूंगी कि आप फ्रीलांसर या अपवर्क पर अपना  फ्रीलांसिंग प्रोफाइल बनाएं और अपने काम की बिडिंग (बोली) करना शुरू करें। यह तुरंत भुगतान तो नहीं करेगा लेकिन धीरे-धीरे आपकी प्रोफ़ाइल तैयार करेगा। तत्काल काम के अवसरों के लिए आप उन फेसबुक ग्रुप्स को खोज सकते हैं जो हायरिंग वर्चुअल असिस्टेंट के लिए ही बनाया गया है। इन ग्रुप्स के पास रिक्वायरमेंट का रेग्युलर फ्लो होता  है जो एक अच्छा स्टार्टिंग पॉइंट है।

मुझे एक भारतीय स्टार्टअप – वर्कसेरा  का भी खास ज़िक्र करना है जो विशेष रूप से महिला फ्रीलांसरों के लिए है। वे न केवल जॉब अपॉर्चुनिटी प्रदान करते हैं, बल्कि ट्रेनिंग भी देते हैं – यह बहुत बढ़िया है, है ना?

डिजिटल मार्केटिंग प्रोजेक्टस 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसकी जिम्मेदारियाँ क्या हैं?

आप देखते हैं कि वर्तमान में सब कुछ कैसे ऑनलाइन हो चुका है? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ऐसा ही है! आज प्रत्येक व्यवसाय ऑनलाइन होता है और ट्रेडिशनल बिजनेस की तरह इसको भी मार्केटिंग की आवश्यकता है,जो ऑनलाइन ही होती है। आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सुना होगा लेकिन इसमें क्या होता है? डिजिटल मार्केटिंग सिर्फ सोशल मीडिया नहीं ह , यह विभिन्न रूपों जैसे ईमेल मार्केटिंग आदि रूपों में होता है और यदि इसे गंभीरता से लिया जाए तो यह बहुत ही फायदेमंद विकल्प हो सकता है।

पोजीशन की तैयारी कैसे करें

डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स काफी अच्छा पेमेंट करते हैं। रेंज भी रु 1000- रु 3000 प्रति घंटे के बीच है। लेकिन यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप बिना सही ज्ञान के कर लेंगे,पर अच्छी खबर यह है कि ज़रूरी सभी जानकारी इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध है। आप गूगल के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स और कौरसेरा आदि के लिए साइन अप कर सकते हैं। एक महीने से भी कम समय में, आप डिजिटल मार्केटर के रूप में काम करने में सक्षम हो जाएंगे!

उपयुक्त अवसर कहां मिलेंगे

डिजिटल मार्केटिंग के साथ, लोकल काम शुरू करना सबसे अच्छा है। लोकल बिजनेस को चुनें और उन्हें ऑनलाइन मार्केटिंग का ऑप्शन दें। कुछ बिज़नेस में केवल सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता होती है, आप उन्हें फेसबुक ग्रुप या जॉब बोर्ड जैसे फ्रीलांसर और वर्कसेरा पर प्राप्त कर सकते हैं। एक ब्रांड / कंपनी को ही अप्प्रोच करें जिसे आप सही में पसंद करते हैं, यह भी स्टार्ट करने का एक शानदार तरीका है।

कंटेंट/ कॉपीराइटिंग प्रोजेक्ट्स 

कंटेंट/ कॉपीराइटिंग क्या है और इसकी जिम्मेदारियाँ क्या हैं?

इंटरनेट कंटेंट से बना है! हर एक प्लेटफ़ॉर्म को कंटेंट की आवश्यकता होती है और इसके लिए इसकी बहुत ज़्यादा मात्रा में आवश्यकता होती है। कंटेंट राइटिंग या कॉपी राइटिंग सबसे लोकप्रिय फ्रीलांसिंग विकल्पों में से एक है। यदि आपके पास लेखन की कला है और व्याकरण पर एक अच्छी पकड़ है, तो यह आपके लिए ही है।

पोजीशन की तैयारी कैसे करें

कंटेंट राइटिंग काफी सरल है। हालाँकि, कॉपी राइटिंग एक क्रिएटिव प्रोसेस है और यह बेहतर पेमेंट करता है। ज़ेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई रचनात्मक लेखन के अलावा अन्य ब्रिटिश काउंसिल जैसे सर्टिफिकेट कोर्स भी कराता है। इन पोस्ट में से किसी एक के लिए खुद को तैयार करने के लिए, आपको खुद ही लिखने की प्रेक्टिस करनी चाहिए।

कोई एक ब्रांड चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और उनके लिए कुछ इंट्रेस्टिंग कंटेंट तैयार करें – इस तरह आप न केवल प्रेक्टिस कर रहे हैं बल्कि, आप अपने विचारों से मिलते-जुलते ब्रांड से भी संपर्क कर सकते हैं। आप ग्रामरली नाम का एक मुफ्त टूल डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके लेखन में किसी भी व्याकरण संबंधी त्रुटियों को समाप्त कर देगा।

उपयुक्त अवसर कहां मिलेंगे

वी.ए की तरह, राइटिंग भी एक ऐसी ही फील्ड है,जिसके लिए क्लाइंट्स को फ्रीलांसर, अपवर्क, वर्कसेरा या फेसबुक ग्रुप के जरिए ढूँढा जा सकता है। आप स्वतंत्र लेखन पदों के लिए लिंक्डइन जॉब्स भी देख सकते हैं। यह देखते हुए कि आमतौर पर इसकी कितनी डिमांड है, आप अपने सर्कल में इस बात को फैला सकते हैं कि किसी को राईटर की ज़रूरत हो तो आप इंटरस्टेड हैं। वैसे लिखने के लिए दी जाने वाली पेमेंट रेंज फिक्स नहीं होती, यह पूरी तरह से आपके लिखने की क़्वालिटी और क्लाईंट की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। अधिकांश पेशेवर लेखक प्रति लेख या प्रति शब्द के आधार पर पेमेंट लेते हैं।

मिस्ट्री शॉपिंग के अवसर

मिस्ट्री शॉपिंग क्या है और जिम्मेदारियाँ क्या हैं?

मिस्ट्री शॉपिंग भारत में एक पूरी तरह से नया कोन्सेप्ट है लेकिन यह तेजी से बढ़ रहा है। मिस्ट्री शॉपिंग वह जगह है जहाँ एक कंपनी आपको एक सामान्य दुकानदार के रूप में काम पर रखती है और खरीदारी की गई वस्तुओं के बदले आपके खरीदारी के अनुभव की समीक्षा करती है। तो आप क्या करने वाले हैं? कुछ नहीं बस एक असाइनमेंट लें,  गाईड लाइन्स के अनुसार दुकान पर जाएं, एक फॉर्म भरें और पेमेंट पाएं!

पोजीशन की तैयारी कैसे करें

मिस्ट्री शॉपिंग ऐसा नहीं है जो फुल टाईम किया जा सकता हो, क्योंकि प्रत्येक असाइनमेंट केवल रु 300-रु 500 ही भुगतान करता है और यह असाइनमेंट रेगुलर नहीं होते हैं। आप अभी भी इसे अर्निंग के बजाय स्मार्ट परचेसिंग के रूप में देख सकते हैं।

उपयुक्त अवसर कहां मिलेंगे

भारत में मिस्ट्री शॉपिंग फर्म्स को देखें और उनके शॉपर के रूप में साइन अप करें, आप असाइनमेंट पर आवेदन कर सकते हैं और बात करते करते ही भुगतान करवा सकते हैं।

प्रोफेशनल वर्चुअल कंसलटिंग(पीवीसी) के अवसर

पीवीसी क्या है और जिम्मेदारियां क्या हैं?

यह विकल्प सभी के लिए नहीं है। यह केवल अनुभव वाले स्पेशलिस्ट के लिए है जो फुल टाइम जॉब करने में असमर्थ हैं। प्रोफेशनल वर्चुअल कंसल्टेंसी का मतलब है फोन पर या स्काइप के जरिए सलाह लेना। यह विकल्प विशिष्ट क्षेत्रों में परामर्शदाताओं, सलाहकारों या कोचों के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

पोजीशन की तैयारी कैसे करें

यदि आप  प्रोफेशनल कंसलटेंट हैं, तो आपको केवल एक ही तैयारी की आवश्यकता है, आप अपनी वर्चुअल कंसल्टेंसी सेट करें। एक मजबूत सोशल मीडिया ग्रुप बनाएं, प्रसार करें और दुनिया को बताएं कि आप इसके लिए रेडी हैं। आप इसके अतिरिक्त विज्ञापन भी कर सकते हैं लेकिन प्रोफेशनल वर्चुअल कंसलटेंसी के लिए वर्ड ऑफ़ माउथ पब्लिसिटी बेस्ट है ।

उपयुक्त अवसर कहां मिलेंगे

पीवीसी के अवसर आपके पेशे के अनुसार पूरी तरहवेरियेबल हैं। यदि आप एक एजुकेशन काउंसलर  हैं, तो आप कॉलेजों या एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के साथ जुड़ सकते हैं। यदि आप एक फाइनेंशि ल एडवाइजर हैं, तो आप कुछ ब्लॉगों पर विज्ञापन दे सकते हैं। सबसे पहले, अपने टारगेट ऑडियंस और मार्केट की पहचान करें।

रिसर्च करके आप कई लाभ उठा सकते हैं और अधिक से अधिक अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

मूल चित्र : Canva

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

I am a business coach on a mission to help other women entrepreneurs in India

और जाने

Online Safety For Women - इंटरनेट पर सुरक्षा का अधिकार (in Hindi)

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?