कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

12 घरेलू उपाय हाथों की देखभाल के उन सुंदर और मुलायम हाथों के लिए

Posted: फ़रवरी 26, 2020

ये 12 घरेलू उपाय हाथों की देखभाल के लिए बहुत ही बढ़िया हैं और ये उपाय कर के आप अपने हाथों को सुंदर और मुलायम बना सकती हैं। 

हम औरतों का सारा समय दैनिक कार्यों में बीत जाता है। कभी घर के काम तो कभी बच्चों की देखभाल। इन सब कर्तव्यों का निर्वहन करते करते हम अपना ध्यान नहीं रख पाती और हमारे हाथों की त्वचा फट जाती है, उँगलियों के पोर फट जाते हैं, कभी कभी सूजन आ जाती है और खून भी निकलता है।

कुछ घरेलू उपाय हाथों की देखभाल के लिए 

इन सब से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर के अपने हाथों को सुंदर और मुलायम बना सकती हैं।

  1. घर के सारे काम निपटाने के बाद अपने हाथों को साफ पानी से धोकर सूखा लें। यह ध्यान रखे कि गर्मियों में सामान्य पानी और सर्दियों में थोड़ा गरम पानी का ही प्रयोग करें। सर्दियों में शरीर के बाकी अंगों की बजाय हाथ ज्यादा शुष्क रहते हैं।
  2. हाथों की त्वचा काफी पतली होती है और इसमें तैलीय ग्रथिंयाँ भी बहुत कम होती हैं। इसके लिए आप तिल या जैतून का तेल प्रयोग में ला सकती हैं।
  3. नहाते समय हाथों पर तेल का प्रयोग करना चाहिए।
  4. नहाने के तुरंत बाद शरीर में बॉडी लोशन व क्रीम लगाने से शरीर में नमी बनी रहती है।
  5. यदि आप बॉडी लोशन या क्रीम ना लगाना चाहें तो आप नारियल का तेल या सरसों का तेल भी लगा सकती हैं। सरसो के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर लगाने से खुश्की नहीं होती।
  6. हाथ-पैर की त्वचा की अत्यधिक खुश्की से निपटने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को 100 मिली लीटर गुलाब जल में मिलाएं। इस मिश्रण को हाथ और पैर पर लगाने से त्वचा में नमी और कोमलता आ जाती है।
  7. हाथों के रंग को साफ तथा मुलायम करने के लिए थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हाथों की त्वचा पर हल्के से मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें। ऐसा करने से आपके हाथों में चमक आ जाएगी।
  8. ज्यादा रूखे हाथों व नाखूनों के लिए एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच तिल का तेल मिलाकर अपनी त्वचा व नाखूनों पर रोज़ लगाएँ।
  9. हाथों की सुरक्षा के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाहर निकलने से पहले हाथों पर सन्सक्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का हाथों पर दुष्प्रभाव न पड़े।
  10. आपने नारियल के तो बहुत नुस्खे सुने और पढ़े होंगे और नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर इस्तेमाल किया जाए तो यह जल्दी ठीक हो जाता है और इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर बनते हैं और त्वचा का रूखापन समाप्त होता है।
  11. हाथों में चमक लाने के लिए ताजा संतरे के छिलकों को पीसकर लगाएँ। इससे डेड स्किन हटने के साथ ही हाथों की त्वचा का रंग भी साफ होगा।
  12. अपने नाखून पर रात को सोते समय जैतून के तेल से मसाज करें। जिससे आपके नाखून की भी देखभाल हो सकें। आप अपने हाथों की मसाज भी कर सकते हो जिससे आपके हाथ हमेशा ही सुंदर और मुलायम बने रहेंगे।

दोस्तो आप सब भी यह छोटे छोटे उपाय कर के अपने हाथों को सुंदर और मुलायम बना सकती हैं और रोज करने से आपके हाथ भी आपकी तरह हमेशा जवान रहेंगे। फिर लोग यह कहेंगे कि आपके हाथों से तो आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता।

आपको मेरे विचार कैसे लगे जरूर बताएँ।

मूल चित्र : Canva 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020