सेक्स करते हुए दर्द का एक कारण वैजिनिस्मस हो सकता है, जानिये ये क्या है

Posted: January 21, 2020

सेक्स करते हुए दर्द का कारण हो सकता है वैजिनिस्मस, ये एक दर्दनाक स्थिति है जो योनि की मांसपेशियों के अनायास संकुचन के कारण होती है।

अनुवाद : समिधा नवीन

वैजिनिस्मस एक दर्दनाक स्थिति है जो योनि की मांसपेशियों के अनायास संकुचन के कारण होती है, जिससे सेक्स दर्दनाक हो जाता है। कई महिलाएं इसे बस चुपचाप ही  बर्दाश्त करती हैं क्योंकि इस विषय पर बात करना शर्मनाक या यूँ कहें कि वर्जित समझा जाता है। 

जब मुझे वैजिनिस्मस होने का पता चला  

मैंने सैनिटरी नैपकिन के अलावा टैम्पोन और मैन्स्ट्रूअल कप को इस्तेमाल करने के बारे में कभी नहीं सोचा। जब मुझे उनके फायदों के बारे में पता लगा तो मैंने कोशिश की, लेकिन मुझे हर बार बहुत टाइट सा महसूस हुआ। पिछले साल जब इन्फैक्शन होने पर एक ट्यूब से जेल को अन्दर डालना पड़ा, तब मैंने इस तरफ और ध्यान दिया। ट्यूब डालने की हर कोशिश दर्दनाक रही और ये मुझे बहुत ही अजीब औरअननेचुरल लगा। मैंने किसी को भी इस परेशानी से जूझते हुए नहीं सुना था और मुझे लगा जैसे मेरी ही कुछ गलती के कारण ऐसा हुआ होगा। मुझे ऐसा महसूस हो रहा था मानो एक मांस की दीवार है जिसके उस पार कुछ नहीं जा पा रहा है।

वर्षों की अज्ञानता, बढ़ती चिंता के बाद और काफी रिसर्च के बाद मुझे सब कुछ समझ में आने लगा और तब मुझे पता लगा कि मुझे वैजिनिस्मस यानि योनि संकुचन की प्रॉब्लम है।

वैजिनिस्मस(योनी का संकुचन) क्या है

आख़िर वैजिनिस्मस क्या है? मुझे पता चला कि वैजिनिस्मस एक ऐसी स्थिति है जो वैजाइना में किसी भी तरह के पेनिट्रेशन को कठिन, दर्दनाक और असंभव बना देती है। मैंने महसूस किया कि इस में योनि की मांसपेशियां इतना कस जाती हैं कि किसी भी चीज़ को योनि के अन्दर जाने के लिए पर्याप्त रास्ता नहीं मिल पाता और एक रुकावट महसूस होती है। 

वैजिनिस्मस दो प्रकार का होता है

  • प्राइमरी वैजिनिस्मस में किसी भी तरह का वैजाइनल पेनिट्रेशन नहीं हुआ होता। 
  • सेकेंडरी वैजिनिस्मस दर्दनाक प्रसव या PTSD के कारण होता है जो आपकी योनि में किसी भी पेनिट्रेशन को तकलीफदेह बना सकता है और योनिद्वार को टाइट कर देता है। यह मानसिक या शारीरिक शोषण या सेक्स शेमिंग कल्चर जैसे अस्त-व्यस्त वातावरण में पलने-बढ़ने के कारण हो सकता है।

मेरा एक अब्यूज़िव (निंदनीय) परिवार में बड़ा होना भी इसका एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है। आमतौर पर यह माना जाता है कि किसी भी प्रकार काअब्यूज़ मानसिक रूप से विश्वास को प्रभावित करते है, हिंसा के कारण लगातार भय रहता है, लेकिनवैजिनिस्मस एक चौंकाने वाला प्रमाण है कि इससे शारीरिक क्षति भी हो सकती है।

मैं खुशनसीब थी कि मुझे सेक्स एजुकेशन मिली लेकिन प्रगतिशील विचारों के बावजूद मेरे मन में भय था क्यूंकि मैंने कहीं पढ़ा था और ये भी सुना था कि सेक्स बेहद दर्दनाक होता है। हो सकता है इसके कारण मेरे मन में इसके प्रति एक डर घर गया हो। 

मैं इसके बारे में और अधिक जानना चाहती थी, इसलिए मेरा अगला कदम ऑनलाइन सपोर्ट ग्रुप्स जैसे कि  Vaginismus Support Group और Support Group for Partners of those with Vaginismus के माध्यम से दूसरों के साथ जुड़ना था। 

कुछ चौंकाने वाली बातें मैंने सुनीं

अक्सर नएमेंबर्स को देखना आश्चर्यजनक लगता है, खासकर तब जब पता हो कि वैजिनिस्मस एक ऐसी कंडीशन है जिसके बारे में ज़्यादा नहीं सुना। उनमें से बहुतों ने एक अच्छा हँसता-खेलता बचपन जिया था, इसलिए आप   वैजिनिस्मस के होने का पीछे एक खास कारण नहीं बता सकते। लोगों के साथ हुयी अलग-अलगचैट से चौंकाने वाला रहस्य सामने आये कि कैसे मैं वैजिनिस्मस और इसी तरह की कंडीशंस से होने वाले नुक्सान अब परत दर परत खुल रहे थे।

बहुत लोग इस डर से रिलेशनशिप से दूर रहते हैं क्यूँकि उनकी प्रॉब्लम को कोई समझ नहीं पायेगा और इससे उन्हें शर्मिंदगी उठानी पड़ेगी, जैसे कि वो खुद ही इस शर्मनाक स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं। जैसे कि उन्हें डैमेज्ड प्रोडक्ट के रूप में लेबल किया गया हो, जो प्यार करने लायक नहीं हैं। इस कड़वे सच के साथ वे हर दिन उठते हैं। यहां तक कि यह डर और चिंता लगातार बनी रहती है कि कहीं एक और व्यक्ति उन्हें प्यार, धैर्य, सहनशीलता और खुशी से वंचित रखेगा।

कई पति अपनी पत्नि के साथ, ‘पत्नी के कर्तव्यों’ को पूरा करने में सक्षम न होने के कारण, अच्छा व्यवहार नहीं करते। कई अपने ‘धोखा देते साथी को’ दुःखी हो कर स्वीकार कर लेते हैं क्यूँकि उन्हें लगता है कि उनके साथी के पास वैध कारण और आवश्यकताएंहोती हैं जिन्हें वे पूरा नहीं कर पाते। दुःख की बात है कि जो लोग वैजिनिस्मस से पीड़ित हैं उनको दोष देना, लज्जित करना, धोखा देना और तलाक देना आम बात है।

मुझे विश्वास नहीं हुआ जब किसी ने बताया कि कैसे वह अपने ही अपार्टमेंट में अपने दोस्तों को सेक्स करते देखने के लिए इसलिए चली गई क्यूंकि उन्हें लगा कि कुशल लोगों कोलाइव देखना उन्हें तुरंत ठीक कर देगा! दूसरों को इसकंडीशन को समझाना और खुद को इसके साथ स्वीकार करना एक बहुत बड़ी चुनौती है।  

शर्मिंदा करना और इसे गंभीरता से न लेना

एक दूसरे की कहानियों को साझा करते हुए मुझे सबसे ज़्यादा दुःख इस बात का हुआ कि डॉक्टरों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया, यहां तक कि इसमेडिकल सिचुएशन की सही जानकारी नहीं होने के कारण इसका सही इलाज नहीं दिया गया। कई लोगों ने बताया कि कैसे उन्हें चिल‘ करने की सलाह दी जाती है और एक ग्लास वाइन, कुछ जैज़ म्यूजिक और इंसेन्स के साथ ‘टेक इट इजी‘ की सलाह दी जाती है।

परामर्श के दौरान कई डॉक्टर यह कहने की कोशिश कर रहे थे कि “आप खामखां क्यों परेशान होते हैं, आप अभी शादी थोड़े ही न करने वाले हैं।”

छोटे शहरों में डॉक्टरों के पास जाने की झिझक भी आम बात है, क्यूंकि इससे उनके परिवार को सब पता लग सकता है, और ऐसी स्थिति का सीक्रेट न रहना उन्हें परेशानी में डाल सकता है।

रूढ़िवादी संस्कृतियों की अधिकांश महिलाओं को विवाह होने तक इस स्थिति के बारे में कुछ पता ही नहीं चलता था। यौन स्वास्थ्य, डेटिंग, और टैम्पोन जैसे ‘वर्जिनिटी को नुकसान’ पहुंचाने वाले उत्पादों के बारे में बातचीत न करने जैसी सोच, वैजिनिस्मस के कारण शादी की रात को ‘ब्लीडिंग’ होने के साथ वैवाहिक जीवन को एक बदसूरत और दुःखद अनुभव मे बदल देता है। 

उपचार जो काम कर सकते थे, लेकिन…

सुझाए गए उपचारों में सबसे आम उपचारडाईलेशन थेरेपी है। छोटे से लेकर बड़े आकारों के विभिन्नडाइलेटर्स धीरे-धीरे आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से सहज बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।डाइलेटर्स सिलिकॉन या ग्लास से बना होता है और इसे ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। जिन घरों में टीवी चैनलों को कंडोम के विज्ञापन आने पर बदल दिया जाता है वहां परिवारों के साथ रहने वाले लोगों के लिए, डाइलेटर्स के साथ पकड़ा जाना एक बुरे सपने जैसा है। ऐसे में DIY का रास्ता अपनाते हुए घरेलू सामान का उपयोग करना ही एकमात्र सहारा है, किन्तु इससे अन्य संक्रमण हो सकते हैं।

बोटोक्स द्वारा उपचार बढ़ रहे हैं, जो पेनिट्रेशन के लिए मांसपेशियों को एक निश्चित अवधी के लिए रिलैक्स करने का काम करते हैं।पेल्विक फ्लोर फिजिकल थेरेपी और सेक्स थेरेपी की भी सलाह दी जाती है।

साथी का सहयोग

हर केस अलग है क्योंकि कुछ महिलाओं ने दावा किया था कि वे जल्द ही ठीक हो गईं, जबकि कुछ को अभी तक कोई राहत नहीं मिली।

यदि आपका साथी योनिसंकुचन या इसी तरह की किसी समस्या से पीड़ित है, तो इलाज के लिए आपका रॉक-सॉलिड सपोर्ट बहुत महत्वपूर्ण है। इंटिमेसी महत्वपूर्ण है, लेकिन अपने प्यार को व्यक्त करने के बहुत से तरीके हैं। अपने आप से पूछें, यदि आप किसी व्यक्ति से सच्चा प्यार करते हैं, तो उन्हें किसी ऐसी चीज़ के लिए छोड़ देना, जो उनके हाथ में नहीं है, कहाँ तक उचित है? ख़ुशी केवल एक मूव का परिणाम नहीं है, रिसर्च के लिए समय निकालें, एक दूसरे के शरीर के बारे में जानें। कई सुखी दंपतियों ने स्प्लैश और सिरिंज जैसे वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करके गर्भवती होने तक की सफलता प्राप्त की।

वैजिनिस्मस और अन्य समान स्थितियों से पीड़ित व्यक्ति रोज़ाना अपने आत्म-मूल्य और आत्मविश्वास को मारते हैं। सेक्स और यौन स्वास्थ्य महत्वपूर्ण पहलू हैं लेकिन उन्हें किसी व्यक्ति के मूल्य को आंकने के लिए मापदंड नहीं बना लेना चाहिए। 

वैजिनिस्मस वास्तविक है, और इसमें आपकी गलती नहीं है

अक्सर सेल्फ केयर और अपने साथी के अधिकारों को न समझ कर हम नियमित रूप से एक अंतर्द्वंद से गुज़रते हैं।

इस समस्या से खुद जूझते हुए मैं इस बात को खुल कर स्पष्ट करना चाहती हूं। वैजिनिस्मस स्वाभाविक है, इसमे कोई झुंझलाहट, टैंट्रम, गुस्से या आवेश जैसा कुछ भी नहीं है। वैजिनिस्म एक अनैच्छिक स्थिति है, कृपया अपने आप को दोष न दें। यदि आपका साथी इससे गुजर रहा है, तो कृपया इसके लिए खुद को दोषी न मानें क्योंकि यह आपकी गलती नहीं है।

प्यार और समर्थन ही ऐसे समय की ज़रूरत है। मैं हर उस व्यक्ति की परेशानी को महसूस कर सकती हूं, जो इस से गुज़र रहा है। मुझे पता है कि यह कठिन है, लेकिन कृपया यह जान लें कि यह अंत नहीं है। आपको अपनी  स्वीकृति के लिए गिड़गिड़ाने या अपने आप को दोषी मानने की ज़रूरत नहीं है।

खुद को स्वीकार करना सीखें, आनंद पाने का कोई तरीका ढूंढे। वो करें जो आपके लिए सबसे अच्छा है, चाहे आपका साथी साथ हो या न हो। सालों से जिसे मैं अपनाना नहीं चाहती थी, आखिरकार किसी तरह टैम्पोन को आज़माने के लिए खुद को राजी किया,  जो बिलकुल अच्छा एक्सपीरियंस नहीं था, लेकिन एक सफलता थी।

वर्तमान स्थिति पर विचार करने के लिए हमें एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन नए लोगों के लिए एक डायलाग की शुरुआत करने के लिए आइये मिलकर पहला कदम उठाएं।

मूल चित्र : Canva

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Writer | Ideator | Creator Will unapologetically rage and call out what needs to be and also

और जाने

Gaslighting in a relationship: गैसलाइटिंग क्या है?

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?