कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इस साल की शुरुआत अपनी विशलिस्ट बनाकर करें

ऐसा नहीं हैं कि माँ खुश नहीं है, लेकिन वो शायद जानती ही नहीं कि परिवार की चारदीवारी से बाहर भी इंसान की अपनी कुछ इच्छाएं हो सकती हैं।

ऐसा नहीं हैं कि माँ खुश नहीं है, लेकिन वो शायद जानती ही नहीं कि परिवार की चारदीवारी से बाहर भी इंसान की अपनी कुछ इच्छाएं हो सकती हैं।

ज़िंदगी में ऐसी कई चीज़ें हैं जो इंसान करना चाहता है पर कई कारणों से कर नहीं पाता, ख़ासकर हम औरतें। क्योंकि हम पर कुछ ज्यादा ही ज़िम्मेदारियां आ जाती हैं या फिर हम ख़ुद ही ख़ुद को अनदेखा कर देते हैं। मेरी मां 10वीं पास हैं, 19 साल में उनकी शादी हो गई थी और 23 साल में मैं और मेरी बड़ी बहन। अब वो 50 साल की हो चुकी हैं और लगभग अपनी सभी ज़िम्मेदारियों से मुक्त हो चुकी हैं। बच्चों की पढ़ाई, उनकी शादी, प्यार से घर संभालना। वो कम पढ़ी-लिखी भले ही हैं लेकिन उनकी सोच हमेशा पढ़े-लिखे लोगों से आगे रही। कभी उन्होंने बेटियों को बेटों से कम नहीं समझा और ना कभी कहा कि घर के काम करो, ससुराल जाकर क्या करोगी। वो आज भी अपना काम ख़ुद करती हैं और पूरी तरह स्वस्थ हैं। वो पापा और हमारे जीवन का आधार हैं।

एक दिन मैंने मम्मी से पूछा, आपने घर परिवार की सारी ज़िम्मेदारी संभाली ली, अभी भी कर ही रही हो पर आपकी हॉबी क्या है? आप क्या करना चाहती हो? मम्मी ने कहा बस यही है कि तुम सब खुश रहो।

मैं थोड़ी देर चुप रही और कुछ नहीं कह सकी। मैं अक्सर उन्हें कहती रहती हूं कि आपका जो मन हो वो करो, घूमना है घूमो, कुछ नया सीखना है सीखो, पर वो कभी ऐसी रूचि दिखाती नहीं। ऐसा नहीं हैं कि वो खुश नहीं है लेकिन वो शायद जानती ही नहीं है कि उनके परिवार की चारदीवारी से बाहर भी इंसान की अपनी कुछ इच्छाएं हो सकती हैं।

इस बार मैं ज़रूर उनकी विशलिस्ट बनाऊंगी घर जाकर भले ही उसमें एक या 2 ही इच्छाएं हों।

घर-परिवार बेशक ज़रूरी है लेकिन उससे भी ज्यादा ज़रूरी है कि आप अपने बारे में जानें कि आपको क्या पसंद है क्या नापसंद। हमेशा बच्चों की पसंद का खाना बनाती हैं तो किसी एक दिन अपनी पसंद का बना कर खाएं। पति से पूछती हैं कि मैं कैसी लग रही हूं तो कभी खुद की पसंद का पहनकर खुद से पूछिए की आप कैसी लग रही हैं। खुशियां अक्सर छोटी-छोटी चीज़ों में ही छिपी होती हैं। अपने आपको इग्नोर बिलकुल मत करिएगा और 2020 के साल की शुरूआत अपनी छोटी सी विशलिस्ट बनाकर करिएगा। यकीन मानिए आपको अच्छा लगेगा। अपनी एक छोटी सी लिस्ट आपके साथ शेयर कर रही हूं।

  • बर्फबारी देखना
  • लद्दाख घूमना
  • 5 अच्छी किताबें पढ़ना
  • कम से कम 2 पौधे लगाना
  • अपने किसी पुराने दोस्त या सहेली से मिलना
  • 2 अच्छी डिश बनानी सीखना
  • अपनी पुरानी पेंटिंग की हॉबी को फिर से शुरू करना
  • अपनी जॉब में कुछ नई स्किल सीखना
  • गिटार सीखना

ये मेरी ढेर सारी विशेज़ में से कुछ मैंने आपसे शेयर की हैं। आप भी लिखिएगा और ज़रूर पूरी करिएगा। सच में आपको लिखकर बहुत अच्छा लगेगा और जब अगले साल इनके पूरा होने पर आप टिक मार्क लगाएंगी ना तो खुशी बढ़ जाएगी। आप सभी को साल 2020 की ढेर सारी शुभकामनाएं।

मूल चित्र : Canva

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

133 Posts | 485,878 Views
All Categories