कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

परीक्षा की तैयारी के कुछ उपयोगी टिप्स जो आपके बच्चों के काम आएंगे

परीक्षा की तैयारी के ये टिप्स आप भी अपने बच्चों को बताएं ताकि आपके बच्चें भी अपनी परीक्षा में सफल हो सकें और आपको भी कोई परेशानी ना हो। 

परीक्षा की तैयारी के ये टिप्स आप भी अपने बच्चों को बताएं ताकि आपके बच्चें भी अपनी परीक्षा में सफल हो सकें और आपको भी कोई परेशानी ना हो। 

“हैलो दिव्या कैसी हो?”

“आजकल तो तुम ईद का चांद हो गई हो दिखाई नहीं देतीं? मॉर्निंग वॉक के लिए भी नहीं आतीं? बहुत व्यस्त रहती हो? और नीलम के एग्ज़ाम कैसे चल रहे हैं?” मधु ने पूछा

“क्या यार, इस नीलम के एग्ज़ाम के कारण मुझे तो फुर्सत ही नहीं मिलती। सारा दिन पढ़ती रहती है, फिर भी उसे कुछ याद नहीं होता। मुझे भी उसके साथ मेहनत करनी पड़ती है, और उसका परिणाम ना के बराबर होता है”, दिव्या ने कहा।

“अच्छा, यह तो आम बात है बच्चों के साथ। कभी-कभी बच्चे एग्ज़ाम के डर के कारण भी याद नहीं कर पाते हैं। इससे बचने के लिए तुम मेरी तरह कुछ उपाय करो शायद तुम्हें भी कोई फायदा हो सके।”

“अच्छा यार जल्दी बताओ कौन-कौन से टिप्स हैं जिनसे मेरी प्रॉब्लम दूर हो सकती है और मेरी बेटी अपने एग्ज़ाम के फोबिया को मिटा सकती है”, दिव्या ने कहा।

“तो अच्छा सुनो,

    • सबसे पहले आपको अपने परीक्षा के पैटर्न को समझना होगा। क्योंकि हर परीक्षा का अपना एक पैटर्न होता है।
    • इसके बाद आप उसके अनुरूप अपनी तैयारी की रूपरेखा बना लें। इससे आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की समझ हो जाएगी और आप अपनी तैयारी को सरलता से कर पायेंगे।
    • सिलेबस को समझने के बाद आपको यह बात समझ में आ जाएगी कि जो भी सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाने हैं उनमें से आप किसमें कमजोर पड़ते हैं।
    • फिर आप उस विषय को और अच्छे तरीके से पढ़ लें ताकि परीक्षा के दरम्यान कोई परेशानी न हो।
    • परीक्षा की तैयारी के लिए हमेशा प्रामाणिक पुस्तकों सहारा लेना चाहिये। प्रामाणिक पुस्तकों में गलतियों की संभावना कम होती है और उसमें जो भी जानकारियां होती हैं उन पर पूरी तरह से भरोसा किया जा सकता है।
    • विगत वर्षों में आए हुए प्रश्न-पत्रों को भी देख लेना चाहिए। कई बार प्रश्न रिपीट होते हैं, और कई बार एक ही प्रश्न को किसी दूसरे तरीके से पूछ लिया जाता है। ताकि समझने में कोई परेशानी ना हो।
    • इसके साथ आप विगत वर्षों के प्रश्नों को हल करके भी अपनी तैयारी कर सकते हैं। ताकि आप क्वश्चन में लगने वाले समय की जांच कर सकें।
    • आजकल बहुत सारी साइट्स से आप ऑनलाइन टेस्ट या डेमो टेस्ट के माध्यम से भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।
    • और इन सब से भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों के साथ हमेशा पॉजिटिव रहें चाहे कुछ भी परिणाम आये। मेहनत करो, कर्म करो, फल की इच्छा मत करों।
    • सारा दिन पढ़ने कि बजाय एक निश्चित समय पर पढ़ा जाए, विषय वस्तु को याद करने के लिए बार-बार लिख के याद करें।
    • अपने आस-पास का माहौल भी एग्ज़ाम के समय सकारात्मक रखें, तेज आवाज़ में पढ़ना और लिखना बहुत मुश्किल है, इसका पूर्ण ध्यान रखना चाहिए।”

“वाह मधु तुमने तो बहुत अच्छी और मददगार परीक्षा की तैयारी के टिप्स बताई हैं, मैं इन सबको नीलम के साथ मिलकर ज़रूर अपनाऊँगी। फिर हमें भी एग्ज़ाम से डर नहीं लगेगा और हम दोनों मां-बेटी अपनी परीक्षा में ज़रूर सफल होंगी।”

आप भी अपने बच्चों को ये उपाय बताएं ताकि आपके बच्चें भी अपनी परीक्षा में सफल हो सकें, और आपको भी कोई परेशानी ना हो।

आपको ये परीक्षा की तैयारी के टिप्स कैसे लगे जरूर बताएं और आप अपने बच्चों के साथ कौन से टिप्स अपनाती हैं वो भी ज़रूर शेयर करें।

मूल चित्र : Canva 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

90 Posts | 607,708 Views
All Categories