कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

जब मेरी सहेली ने माँ बनने के लिए मुझे एक नया तरीका सुझाया!

ये तो वरदान है, और तो और आप बिना शादी किए भी इस तकनीक से बाल सुख ले सकते हो। आजकल तो कितने ही बॉलीवुड स्टार्स भी इसकी मदद से माँ-बाप बन रहें हैं। 

ये तो वरदान है, और तो और आप बिना शादी किए भी इस तकनीक से बाल सुख ले सकते हो। आजकल तो कितने ही बॉलीवुड स्टार्स भी इसकी मदद से माँ-बाप बन रहें हैं। 

आज मीरा और रवि की शादी हुए 15 साल हो गए। शादी की सालगिरह पर दोनों पति पत्नी खुश होने की बजाए बहुत दुःखी हैं।

“ये भगवान भी पता नहीं क्या चाहता है हमसे। कितनी कोशिश कर ली, ऐसा कोई डॉक्टर और इलाज हमने नहीं छोड़ा। और तो और कोई नीम हकीम भी हमारा इलाज नहीं कर पाया। किसी भी तंत्र-मंत्र का भी कोई असर नहीं हुआ। हम कब तक इस सुख से वंचित रहेंगे? मैं दुनिया वालों के ताने सुनकर परेशान हो गई हूँ, जिसे देखो वही बात, ‘तुम माँ कब बनोगी? किसी दूसरे डॉक्टर को दिखा दो क्या पता किसका हाथ कमाल कर जाए, किसकी दवा असर कर जाए’, जितने मुंह उतनी बातें।”

“और जब कभी सुसराल जाने को मिले तो वहां तो सबने मुझे बांझ ही बना दिया है। आपकी माँ तो सीधे मुंह बात भी नहीं करतीं। देवरानी जेठानी भी तो अब देखकर मुंह बना लेती हैं और गांव की औरतें भी सही तरीके से बात नहीं करतीं। सब मुझसे दूर भागते हैं जैसे मैंने कोई गुनाह कर दिया हो। किसी भी जच्चा-बच्चा के प्रोग्राम में तो मुझे बुलाना ही बंद कर दिया। अब तो कोई अपना बच्चा गोद भी भी नहीं लेने देते। कितनी टूट चुकी हूँ मैं।”

“अब आप दूसरी शादी ही कर लो। हमारा बच्चा नहीं हो सकता।”

“कैसी बात कर रही हो मीरा! पागल हो गई तुम?” रवि ने कहा।

“मैंने तुमसे प्यार किया, शादी की। हमारे सुख दुःख सब एक साथ हैं। ये दुनिया वाले तुम्हें कुछ भी कहें लेकिन मेरे मन में इसका कोई मलाल नहीं है कि हमारे कोई औलाद नहीं है।”

तभी डोर बेल बजी।

“इस समय कौन आया होगा?” मीरा ने कहा।

“तुम बैठो मैं देखता हूँ। अरे विधि तुम! मीरा देखो तुम्हारी सहेली विधि आईं हैं।”

मीरा भागती हुई आईं और विधि के गले लग गई, “कैसी हो यार? कहां थीं इतने टाइम से? और शादी के बाद आज आईं हो मिलने? आज याद आई मेरी?”

“क्या बताऊं यार, शादी को तो 8 साल हो गए। लेकिन कोई बाल-गोपाल ना हुआ इतनी टेंशन हो गई थी।लेकिन अब मै भी दो सुंदर सी बेटियों की मां बन गई हूँ।”

“कैसे हो गया यह कारनामा?” मीरा ने विधि से पूछा

“अरे यार बहुत कोशिश करने के बाद सेरोगेसी की मदद से मैं माँ बन गई। मेरे डॉक्टर ने मुझे इसके बारे में बताया। पहले तो सब इस बात को मानने को राजी नहीं हुए, लेकिन मेरे पति के समझाने पर मान गए। और भला हो उस औरत का, जिसने मेरे लिए इतनी पीड़ा सही और आज मैं माँ बन गई हूँ।”

“अच्छा क्या मैं भी इस तकनीक से माँ बन सकती हूँ क्या? और क्या डियर ये तो वरदान है उन माता-पिता के लिए, और तो और आप बिना शादी किए भी इस तकनीक से बाल सुख ले सकते हो। आजकल तो कितने ही बॉलीवुड स्टार्स भी इसकी मदद से माँ-बाप बन रहें हैं”, विधि ने मीरा से कहा।

“अच्छा यार तो हमें भी अपने डॉक्टर से मिलवा दो ताकि हम भी माँ-बाप बन सकें, और इस बांझ के कलंक से मुझे मुक्ति मिल जाएगी। मैं भी मां बनने की खुशी का अनुभव कर सकूं।”

आज सरोगेसी से कितने ही निःसन्तान दंपति अपने बच्चे का सुख ले रहे हैं।

आपको मेरा ब्लॉग कैसा लगा जरूर बताएं।

मूल चित्र : Unsplash 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

90 Posts | 608,344 Views
All Categories