लम्बे अंतराल के बाद जॉब की शुरुआत करने के लिए आइये अपनाएं ये 4 स्ट्रैटेजीज़

लम्बे अंतराल के बाद जॉब की शुरुआत करने के लिए इन स्ट्रैटेजीज़ को अपना कर आप बेहद जल्द अपने आप को एक बार फिर कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती पाएंगी।

जीवन में कभी कभी कुछ ऐसे टाइम भी आते हैं, जब आप या तो अपनी व्यावसायिक अथवा प्रोफेशनल लाइफ जी सकतें है और या फिर निजी अथवा पर्सनल लाइफ। आपको चुनाव किसी एक का करना होता है। ये समस्याएं अधिकतर महिलाओं के सामने आती हैं और अंत में वो अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाने के लिए अपनी जॉब को छोड़ देती हैं। फिर उनके करियर में लग जाती है लम्बी ब्रेक। काफी महिलाएं इस ब्रेक की वजह से दुबारा जॉब नहीं कर पातीं, क्यूंकि एक लंबे गैप के बाद दोबारा जॉब में वापसी करने के बारे में सोचना उतना भी आसान नहीं होता, जितना कि लगता है।

अगर आप भी लम्बे अंतराल के बाद जॉब की शुरुआत कर रही हैं तो आपको अपनानी होगी एक सही स्ट्रैटजी। तो चलिए जानते हैं कि महिलाएं अपनी जॉब में लम्बे गैप के बाद किस तरह पा सकतीं है एक बेहतर जॉब :

लेटेस्ट स्किल्स सीखकर खुद को रखें अपडेटेड

एक अच्छी जॉब में फिट होने के लिए आजकल महिलाओं को जिस बात पर सबसे ज़्यादा ध्यान देना ज़रूरी है, वह है रीस्किलिंग प्रॉसेस। आपको नई जॉब ज्वाइन करने के लिए वर्किंग स्किल को कार्यक्षेत्र की अपेक्षाओं के अनुरूप अपडेट रखनी होगी। जो महिलाएं पहले किसी टेक्निकल फील्ड में कार्य कर रही थीं, उनके लिए स्किल्स अपडेट करना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि आये दिन नई-नई तकनीक आती रहती हैं।

हर स्थिति के लिए खुद को रखें तैयार

एक लम्बे अंतराल के बाद जॉब की शुरुआत करने के लिए उतनी ही मेहनत की ज़रूरत होती है जितनी नए जॉब की तलाश करने में। ये भी हो सकता है कि आपको शुरू-शुरू में अपने कार्यक्षेत्र के अनुसार जॉब ढूंढने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़े। इसके लिए आपको काफी भागदौड़ भी करनी पड़ सकती है। हमेशा पॉजिटिव रहें और सकारात्मक ही सोचें इसके साथ खुद को थकान भरी भागदौड़ के लिए शारीरिक व मानसिक तौर से तैयार करें। धैर्य के साथ काम तलाश करें। हड़बड़ी में कोई भी गलत फैसला लेने से बचें।

अपने रेज़्युमे को स्मार्ट तरीके से करें अपडेट

किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते समय आपको सबसे पहले जो काम करना होगा वो है अपना अपडेटेड रेज़्युमे देना। अपने अनुसार जॉब पाने के लिए आपको अपने रेज़्युमे को अपडेट करते वक्त कुछ खास बातों का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। आप अपने रेज़्युमे में अपने जॉब गैप के बारे में ज्यादा विस्तारपूर्वक वर्णन न दें, इसकी जगह आपको अपने स्किल्स, वर्क एक्सपीरियंस के साथ साथ अपनी अन्य खूबियों को हाइलाइट करना चाहिए, जिससे कंपनी के एचआर को आपके कॅरियर ब्रेक का ज्यादा फर्क न पड़े बल्कि उसके स्थान पर उन्हें आपकी खूबियां ही दिखें।

खाली समय का ऐसे करें इस्तेमाल

जब तक आपको आपके अनुसार कोई जॉब नहीं मिल रही है तो आपको अपने अपने कार्य क्षेत्र में फ्रीलांसर की तरह काम शुरू कर देना चाहिए। ये काम कई तरह से फायदे पहुंचाएगा। आपको ये जानकर ख़ुशी होगी कि आधुनिक समय में फ्रीलांसर न सिर्फ एक अच्छी कमाई कर रहे हैं, बल्कि उन्हें अच्छी पहचान भी मिलती है। इस काम को करने से आपको अपने काम में आए बदलावों को भी समझने में काफी आसानी रहेगी और आप उन्हें अच्छी तरह से हैंडल भी कर सकती हैं। इतना ही नहीं आप अपने रेज़्युमे में अपनी ये फ्रीलांस एक्सपीरियंस भी जोड़ सकती हैं। इससे आपका वर्किंग नेटवर्क भी अच्छा खासा बन जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि दी गयी इन स्ट्रैटेजीज़ को अपना कर आप बेहद जल्द अपने आप को एक बार फिर अपने मनपसंद जॉब में कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते पाएंगी।

मूल चित्र : Unsplash

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

writing is a way to express your thoughts, it is the best way to convey

और जाने

Salman Khan is all set to romance Alia Bhatt!

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

NOVEMBER's Best New Books by Women Authors!

[amazon_link asins='0241334144,935302384X,9382381708,0143446886,9385854127,9385932438,0143442112,9352779452,9353023947,9351365956' template='WW-ProductCarousel' store='woswe-21' marketplace='IN' link_id='9d61a3a6-e728-11e8-b8e6-c1a204e95bb2']

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?