कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

आटे का केक बनाएँ कड़ाही में, बिना अंडे, बिना माइक्रोवेव के, इस रेसिपी के साथ

विमेंस वेब ने जब कुकिंग की एक मैजिकल टिप साझा करने को कहा तो मैंने सोचा क्यों ना मैं आटे का केक बनाने की विधि आप के साथ साझा करूँ।

विमेंस वेब ने जब कुकिंग की एक मैजिकल टिप साझा करने को कहा तो मैंने सोचा क्यों ना मैं आटे का केक बनाने की विधि आप के साथ साझा करूँ।

मेरी एक आंटी हैं, नाम है आशा। जैसा उनका नाम, वैसी ही आशा से भरपूर हैं वो। यूँ तो उनसे बहुत कुछ सीखा है मैंने पर उनसे मैंने एक ऐसी चीज़ भी सीखी जिससे मेरी, मेरे दोस्तों, ऑनलाइन दोस्तों सहित, और परिवार में, वाह वाही होने लगी।

और वो है आटे का केक, बिना मैदे, बिना अंडे, बिना माइक्रोवेव के, और वो भी कड़ाही में तैयार!

जी हाँ! विश्वास नहीं होता ना? पर से सच है!

पहले मुझे लगता था कि पता नहीं मुझसे केक बनेगा भी या नहीं। लेकिन उनके बार-बार बताने पर एक दिन मैंने हिम्मत करके केक बनाया और सबसे पहले आशा आंटी को ही खिलाया।

“अरे समिधा, तुमने तो मुझसे भी अच्छा बनाया है”, ये शब्द थे उनके!

और अब आप सब समझ ही सकते हैं कि जब गुरु ही शिष्य की तारीफ कर दे तो बस आत्मविश्वास अलग ही उड़ान भरने लगता है।  कुछ यूँ ही हुआ मेरे साथ भी। बस फिर क्या था, मैं केक बनाती और जिसको भी खिलाती, वही कहता, “वाह, बिना अंडे का, बिना माइक्रोवेव के, कड़ाही में बना इतना सॉफ्ट केक!”

फिर केक बनाना तो जैसे मेरा शौक बन गया। मुझसे न जाने कितने लोगों ने केक बनाना सीखा।

आज आप सब के साथ मैं इस केक की रेसिपी शेयर करना चाह रही हूँ। आशा करती हूँ आप भी इसको ट्राई करेंगे और इस केक के मज़े लेंगे।

आटे का केक बनाने की विधि

केक बनाने के लिए जो सामग्री मैंने प्रयोग की है, वह सब हमारे रसोई में ही उप्लब्ध होती हैं।
कोई भी खाद्य सामग्री नुकसान देने वाली नहीं हैं।

सामग्री:

आटा – 2 कटोरी
मलाई – 1 कटोरी
चीनी – 1 कटोरी
रिफाइन्ड तेल – एक छोटी कड़छी
बेकिंग सोडा – 1.5 टेबल स्पून
सोडा – 0.5 टेबल स्पून
कोको पाउडर – 1 बड़ी कड़छी
थोड़ा सा दूध

विधि:

चीनी और मलाई को एक बर्तन में कड़छी से थोड़ा फेंट लें। फिर इसमें आटा और अन्य सभी सामग्री को छान कर मिला लें और दूध को अंदाज़े से मिलाते हुए इतना गाढ़ा रखें कि जब दूसरे बर्तन में पलटा जाए तो ये परतों में गिरे यानि इसकी लेयरिंग कंसिस्टेंसी हो। कट और राउन्ड में ही कढ़छी से मिलाएँ ताकि हवा अन्दर ही रहे। यह थोड़ा फूला हुआ महसूस होगा। एक केक टिन में ऑइलिंग करके थोड़ा सा आटा बुरक दें।

फैंटी हुई सामग्री को केक टिन में डाल कर गैस पर पहले से रखी गर्म कड़ा में रख दें। कड़ाही को किसी थाली से पूरा ढक दें। गैस लो-मीडियम रखें। 30 मिनट बाद चाकू गड़ा कर देखें, अगर चाकू साफ बाहर आ जाता है तो केक तैयार है!

इसको ठंडा होने पर ही पलटें।
मनचाहें आकार में काटें और सजाएं! अपने बनाये एक केक का चित्र साझा कर रही हूँ यहां:

आप इस विधि से केक बनाने की कोशिश ज़रूर करें। मुझे पूरी उम्मीद है आप भी प्रोफेशनल बेकर कहलाएंगी! और हाँ अपना अनुभव मुझसे साझा करना ना भूलें।

मूल चित्र : Canva

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Samidha Naveen Varma

Samidha Naveen Varma Blogger | Writer | Translator | YouTuber • Postgraduate in English Literature. • Blogger at Women's Web- Hindi and MomPresso. • Professional Translator at Women's Web- Hindi. • I like to express my views on various topics read more...

70 Posts | 145,259 Views
All Categories