कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

दिवाली स्नैक्स जो इतने चटपटे और आसान हैं कि इनको बनाकर आप भी बनेंगी मास्टर शेफ

Posted: October 19, 2019

दिवाली की बातें हमेशा मिठाइयों के साथ होती हैं, तो चलिए इस बार कुछ नमकीन स्नैक्स भी हो जाएँ। पेश हैं दिवाली स्नैक्स जो बनाने में आसान हैं, रेसिपी के साथ।

जब मैं दिवाली के बारे में सोचती हूँ, तो मैं इसे रोशनी के एक जीवंत और रंगीन त्योहार के रूप में देखती हूँ। यह सबसे महत्वपूर्ण भारतीय त्योहारों में से एक है। भारतवर्ष में मनाए जाने वाले सभी त्यौहारों में दिवाली का महत्व कुछ ख़ास ही है। दिवाली का शाब्दिक अर्थ है ‘दीयों की श्रंखला’ और इसकी उत्पत्ति को इतिहास में हिंदू कैलेंडर के कार्तिक माह में गर्मी की फसल के बाद के एक त्योहार के रूप में दर्शाया गया।

अधिकांश भारतीय त्योहारों की तरह, इस ‘रोशनी के त्योहार’ को भी अधिकांश तरह-तरह के व्यंजनों के माध्यम से ही मनाया जाता है। 

दीवाली जल्दी ही आने वाली है और हम अपने परिवार और दोस्तों के लिए कुछ विशेष, लज़्ज़तदार और उंगली चाटने वाले स्नैक्स बनाना चाहते हैं। किसी भी भारतीय त्यौहार पर हमारे खाने की मेज पर पारंपरिक मिठाइयों का साथ देने के लिए नमकीन स्नैक्स का होना है ज़रूरी – इस लिए पेश हैं कुछ दिवाली स्नैक्स।

इस दिवाली मैं अपनी पसंदीदा और कुछ स्पेशल नमकीन स्नैक्स की बात करुँगी, जो ना सिर्फ तैयार करने में आसान, सरल और स्वादिष्ट हैं, बल्कि जिनकी एक लंबी शेल्फ लाइफ भी है। मेहमानों के आने पर आप उन्हें झटपट परोस सकती हैं, क्यूंकि जिसे तैयार करने में बहुत समय नहीं लगता है। खाना पकाने की बहुत ही बुनियादी जानकारी रखने वाला कोई भी व्यक्ति दिवाली के इन स्नैक्स को तैयार कर सकता है।

और इन दिवाली स्नैक्स को तैयार करने की सबसे बढ़िया बात? खाने की तैयारी में आसानी का मतलब है कि आपके बच्चे भी इसमें शामिल हो सकते हैं, और यह इस त्योहार के सीज़न अपने बच्चों के साथ समय बिताना का ये एक शानदार तरीका है।

मसाला मुरमुरा

मसाला मुरमुरा एक भारतीय स्नैक है, जो मसालेदार और स्वाद में थोड़ा तीखा होता है। यह 15 मिनट के तहत तैयार किया जा सकता है और दक्षिण भारत में अधिक लोकप्रिय है। साथ ही साथ यह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

इसकी रेसिपी यहाँ देखें

खट्टा मीठा इंद्रोरी पोहा

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह थोड़ा मसालेदार है, जिसमें तीखी मिठास होती है। 

इसकी रेसिपी यहाँ देखें

मसाला मूंगफली 

ये उन लोगों के लिए एक इंस्टेंट स्नैक है जो घर के अंदर ही रहना चाहते हैं और उनके लिए भी जो बाहर जश्न मनाना चाहते हैं। एक या दो दाने अपने मुँह में डालते हुए बाहर आतिशबाजी देखने का आनंद ही कुछ और है। यह मूंगफली मसाला या मसाला मूंगफली ज़रूर आज़माएं। ये लगभग एक महीने तक फ्रेश और क्रिस्पी रहेगी।

इसकी रेसिपी यहाँ देखें

बेक्ड चिवड़ा

यह एक सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से बनाये जाने वाले दिवाली स्नैक्स में से एक है। यह स्वादिष्ट है और उत्तर भारत में ये एक लोकप्रिय विकल्प है। इसे शाम को गरम चाय के साथ नाश्ते में परोसें।

रेसिपी यहाँ देखें

ओमापोड़ी या सेव मिक्सचर रेसिपी

यह मिश्रण बिल्कुल मुंह में पानी लेन वाला है और शाम को परोसा जा सकता है। यह स्वाद में थोड़ा मसालेदार होता है।

रेसिपी यहाँ देखें

कॉर्नफ्लेक्स मिक्सचर (लो फैट दिवाली स्नैक)

यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो मेरी तरह इस सीज़न एक्स्ट्रा कैलोरीज़ की चिंता करते रहते हैं। यह एक सरल और स्वादिष्ट विकल्प है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं, और जब भी मेहमान आएं उन्हें ये परोसें।

रेसिपी यहाँ देखें

थट्टाई या चावल की मठरी 

थट्टाई, जिसका अनुवाद हिंदी अनुवाद है ‘फ्लैट या चपटा’, एक दिवाली की दिलकश रेसिपी है, जो ख़ास त्यौहारों में बनाई जाती है और दक्षिण भारत के हस्ताक्षर युक्त व्यंजनों में से एक है। यह आम तौर पर समारोह के साझा पहलू को दर्शाने के लिए मित्रों और परिवारों के साथ बाँट कर खाने के लिए भारी मात्रा में बनायी जाती है।

रेसिपी यहाँ देखें

नारियल सीडाई

यह बनाने में सबसे आसान दिवाली स्नैक्स में से एक है। तेल में तले इन छोटे चावल के गोलों को, हमारी ज़रुरत के अनुसार, एक मीठे पकवान या नमकीन पकवान के रूप में बनाया जा सकता है। यहाँ नमकीन नारियल सीडाइ रेसिपी का लिंक दिया गया है।

रेसिपी यहाँ देखें

अगर आपको इन दीवाली स्नैक्स को तैयार करने में मज़ा आया तो यहां टिपण्णी करके मुझे ज़रूर बताएं!

शुभ दीपावली!

चित्र स्रोत: YouTube

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

I am Anjali, from Bangalore. Mother to a six year old boy. A one-liner

और जाने

Online Safety For Women - इंटरनेट पर सुरक्षा का अधिकार (in Hindi)

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?