इस सीज़न डांस फ्लोर पर धूम मचाएंगे आप और डांडिया और गरबा के ये हिट गाने

Posted: September 30, 2019

डांडिया और गरबा के हिट गाने, जो हर डांडिया नाइट की जान हैं और इन पर सब डांस कर रहे हैं क्यूंकि इनके बिना ये नवरात्री अधूरी है।  

फिर आ गयी है नवरात्री और साल का वो समय जिसमें सबके पाँव खुद-ब- खुद थिरकने लगते हैं। जी हाँ सही पहचान आपने, डांडिया और गरबा का सीज़न शुरू हो गया है।

नवरात्रि वास्तव में डांडिया, गरबा रास और कुछ पारंपरिक ठुमकों का त्योहार है। अगर आप भारत में रहते हैं तो आप अच्छी तरह जानते हैं कि बॉलीवुड के गानों के बिना कोई भी डांस नाइट पूरी नहीं होती। तो बॉलीवुड के गानों के बिना डांडिया की रात कैसे पूरी हो सकती है?

इसलिए, जहां आप एक तरफ अपने रंगीन लहंगे तैयार कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ आपका ध्यान डांडिया और गरबा की तैयारी में लगा है – कौन सा गाना, कैसा डांस। इसलिए यहां हम ले आये हैं डांडिया और गरबा के हिट 11 गीतों और ट्यूटोरियलस की एक सूचि, जो आपके कदमों को थिरकाकर डांडिया और गरबा की कला को निखारने में आपकी मदद करेंगे।

चोगाड़ा तारा : फिल्म लव रत्रि 

यदि आप ठेठ डांडिया बीट्स के साथ आधुनिक डांडिया गाने की तलाश में हैं तो यह गाना आपके लिए है। दर्शन रावल और आसीस कौर द्वारा गाए गए फिल्म लव रत्रि का चोगड़ा तारा गुजराती शब्दों और बीट्स पे भारी है लेकिन फिर भी हिंदी में प्रेम के उद्घोषों से भरपूर है। यह गीत ऊर्जावान, क्रियात्मक और वास्तव में नया है।

इसके डांस स्टेप्स यहां आसानी से सीखें :

कमरिया : फिल्म मित्रों

मित्रों, जैकी भगनानी और कृतिका कामरा की इस फिल्म में इस मौसम के लिए दर्शन रावल द्वारा गाया गया एक गाना कमरिया है। कमरिया  उन सभी युवा प्रेमियों के लिए बना है जो पारंपरिक गुजराती लोक गीतों में एक नयापन चाहते हैं। इसकी बीट्स ग्रूवी और पकड़ने में आसान हैं जो इसे डांडिया रात के लिए बहुत ही बढ़िया हैं।

नीचे दिए गए वीडियो से इसके आसान स्टेप्स सीखें : 

नगाड़ा संग ढोल : फिल्म गोलियों की रासलीला रामलीला

गोलियां की रासलीला रामलीला से नगाड़ा संग ढोल श्रेया घोषाल द्वारा गाया गया एकदम सही गरबा रास गीत है। इसकी बीट्स एक दम तेज़ और ग्रूवी हैं। यह एक सही डांडिया गीत है जिसमें आप एक गोला बनाते हैं और ताल पे झूलते हैं। यह एक ऐसा डांडिया और गरबा का हिट गीत है जो आपको मदमस्त बनाता है और आपको बिना लोगों की सोचे बस झूमने देता है।

नीचे दिए गए वीडियो के आसान डांडिया स्टेप्स देखें :

शुभारंभ : फिल्म काई पो चे

फिल्म काई पो चे के गाने अच्छे हैं और उनमें से एक है गरबा नंबर शुभारंभ। हालांकि बीट हलकी और मधुर है, फिर भी यह नृत्य करने के लिए एक शानदार गीत है। श्रुति पाठक और दिव्या कुमार द्वारा गाया गया यह गीत पश्चिमी बीट्स के साथ पारंपरिक संगीत को जोड़ता है और ये गरबा के लिए अच्छा लगता है।

नीचे दिए गए वीडियो से इसके आसान स्टेप्स सीखें :

सबसे बड़ा तेरा नाम : फिल्म सुहाग

सुहाग फिल्म का यह गीत विशेष रूप से देवी दुर्गा को समर्पित है। एक पुराना गीत होने के बावजूद यह ग्रूवी बीट्स के कारण अभी भी बहुत प्रासंगिक है। इस गाने को मोहम्मद रफ़ी और आशा भोंसले ने गाया है। गीत के बीट्स पकड़ने में बहुत आसान हैं जो नए लोगों के लिए डांडिया सीखना बहुत ही आसान बनाता देता है। यह गीत इतना बढ़िया है कि आप इस पर कोई भी आसान सा डांडिया का स्टेप कर सकते हैं और फिर भी मास्टर दिखेंगे।

नीचे दिए गए वीडियो से इसके स्टेप्स अभी सीखें :

ढोली तारो ढोल बाजे : फिल्म हम दिल दे चुके सनम

इस फिल्म में सलमान खान, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन थे और इस फिल्म को वास्तव में देख कर खुशी मिली। रोमांटिक ट्रैक ढोली तारो ढोल बाजे एक डांडिया और गरबा नाईट के लिए एक आदर्श गीत है। बीट्स और मेलोडी इतनी ऊर्जावान हैं कि आप इस डांडिया और गरबा के हिट गाने पर डांस करने से मना नहीं कर सकते।

इस गीत के लिए आसान डांडिया स्टेप्स यहां से से सीखें :

चांद आया है ज़मीन पर : फिल्म दिल ही दिल में

सोनाली बेंद्रे और कुणाल सिंह की यह कम चर्चित फिल्म, दिल ही दिल में आज भी ए.आर.रहमान द्वारा इसके मधुर गीतों के लिए याद की जाती है। डांडिया नाईट का ये गीत, चांद आया है, डांडिया सीखने के लिए एक प्रसिद्ध गीत एक है। कविता कृष्णमूर्ति द्वारा गाया गया यह गीत हर डांडिया उत्साही की प्लेलिस्ट में आसानी से अपनी जगह बना लेता है।

नीचे दिए गए वीडियो से इसके स्टेप्स आसानी से सीखें :

राधा कैसी न जले : फिल्म लगान 

अपने ब्रिटिश उच्चारण और क्रिकेट मैच के दृश्यों के लिए प्रसिद्ध होने के अलावा, फिल्म लगान ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है इस डांस नंबर, राधा कैसी ना जले, से। इस गीत में बहुत ही मधुर बीट्स हैं और यह बात कि यह एक अच्छी डांडिया बीट के साथ शुरू होता है, हर किसी के सीखने के लिए एक सही है।

नीचे दिए गए वीडियो में देखें इसके स्टेप्स :

रंगतारी : फिल्म लवरात्रि

फिर से लवरात्रि का एक और गीत, रंगतारी,  एक उच्च ऊर्जा से भरपूर गरबा गीत है। अगर आपको गरबा पसंद है, तो यह आपके लिए है। अपने अंदर की दया बैन (तारक मेहता से) को जगाओ, अपने डांसिंग शूज़ पहनो और डांडिया और गरबा के हिट गाने के साथ आगे बढ़ कर डांस करो!

इसके डांस स्टेप्स का वीडियो यहां देखें :

उड़ी उड़ी जाए : फिल्म रईस

शाहरुख खान के फैन है आप? हमेशा उनके गानों पर डांस करना पसंद करते थे? खैर, यहां शाहरुख खान की रईस का एक और गरबा नंबर है। एक मधुर गीत, ये अपने अपने साथी के साथ डांस करने के लिए एकदम बढ़िया है! आगे बढ़ें और इस पर अपने दिल से डांस करें।

डांस स्टेप्स के लिए देखें ये वीडियो :

लव यू लव यू : एक गाना

ये गुजराती नंबर मधुर तो है ही, लेकिन साथ ही इसमें डांस की बीट भी छुपी है। लव यू लव यू आपको सभी गरबा नृत्य का अनुभव देता है। एक गीत जो आपके पैरों को अपने दम पर टैप कराता है, आपकी गर्दन को आगे बढ़ाता है। तो क्यों नहीं आगे बढ़ें और इसे अपनी गरबा प्लेलिस्ट में भी जोड़ें?

यहां से सीखें इस गाने के डांस स्टेप्स और इसमें आपको सचिन-जिगर भी नज़र आएंगे :

डांडिया और गरबा सीखने के लिए ये 11 सुंदर गीत हैं। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? डांडिया और गरबा के हिट गाने बजा कर अपनी आंतरिक नर्तकी को जगाएं और इस नवरात्रि डांस फ्लोर पर धूम मचने के लिए तैयार हो जाएं।

मूल चित्र : YouTube ( फिल्म : रईस )

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

I read, I write, I dream and search for the silver lining in my life.

और जाने

Gaslighting in a relationship: गैसलाइटिंग क्या है?

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?