कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

अपनी मौन सहमति ना दें, सबक सीखाना ज़रूरी है

अगर कोई पुरुष आपसे कोई भद्दा मज़ाक करे तो उसका विरोध करें, चुपचाप अपनी मौन सहमति ना दें। इससे पुरुषों का हौसला बढ़ता है और वो मज़े लेते हैं।

Tags:

अगर कोई पुरुष आपसे कोई भद्दा मज़ाक करे तो उसका विरोध करें, चुपचाप अपनी मौन सहमति ना दें। इससे पुरुषों का हौसला बढ़ता है और वो मज़े लेते हैं।

‘दीदी आज आप फ्री हो?’

‘क्यों क्या हुआ छोटी?’

‘कुछ नही दी, वो मार्केट जाने की सोच रही थी तो सोचा आप से पूछ लूँ।’

शीना अपनी बड़ी दीदी को फ़ोन पर बता रही थी।

‘अरे शीना आज क्या हुआ? वैसे तो तू अकेले ही शॉपिंग कर लेती है, आज मेरी याद कैसे आ गयी?’

‘दीदी वो अपने लिए अंडर गारमेंटस लेने थे। अकेले थोड़ी झिझक होती है इसलिए सोच रही थी, दो लोग होंगे तो ठीक रहेगा।’

‘ठीक है शीना, तू तैयार हो, मैं अभी आती हूं। अपनी रोली के लिए भी लेने हैं मुझे, तो उसको भी ले आती हूँ, फिर तो वो हॉस्टल चली जायेगी। अच्छा है तुमने याद दिला दिया।’

शीना की दीदी आधे घण्टे बाद रोली के साथ उसके घर पहुँच गयी।

थोड़ी देर में वो लोग बाज़ार पहुच गए। एक शॉप में गए, जहाँ बाहर ही डमी पर औरतों को अंडर-गारमेंटस पहना कर शोरूम को सजाया गया था। जैसे ही तीनों ने शोरूम के अंदर प्रवेश किया, बाहर खड़े कुछ आदमियों ने उनकी तरफ एक अलग ही मुस्कान से देखा। उनकी मुस्कान में अश्लीलता साफ झलक रही थी, पर शीना और उसकी दीदी ने इग्नोर तो कर दिया पर रोली को बहुत बुरा लग रहा था। वो चारों सभ्य घर के पढ़े-लिखे युवक लग रहे थे।

अंदर जाकर काउंटर पर शीना की दीदी बोलीं, ‘भैया, जरा इनके लिए 90 cm की पैंटी दिखाना।’

तभी, काउंटर पर खड़ा आदमी तुरंत बोला, ‘इनके तो 100 cm आएगी।’

उस आदमी का ये जवाब दोनों बहनों को बहुत अटपटा लगा, पर वो आदमी मुस्कुरा रहा था।

तभी शीना की दीदी ने पलट कर कहा, ‘भैया आपसे जो बोला है वो दिखाओ।’

इस पर वो दुकानदार ज़िद करते हुए बोला, ‘मैं बोल रहा हूँ ना मैडम, इनके 100cm ही आएगी।’

शीना की दीदी ने उसे घूरा तो वो चुपचाप पैंटी दिखाने लगा। वो आदमी अश्लील मुस्कान लिए ऐसे पैंटी दिखा रहा था जैसे उसे न जाने कितना आंनद आ रहा है।

उसके बाद शीना की बहन ने उससे ब्रा दिखाने को कहा तो उसकी आँखों में और चमक आ गई। वो बहुत ही जोश में आ गया और उसने तरह-तरह की ब्रा के ढेर लगा दिए और बार-बार ज़िद करने लगा, ‘मैडम ये नेट वाली ले लो, ये बहुत बढ़िया है, इसकी फिटिंग बहुत अच्छी आती है।’ तो कभी पैडेड वाली ब्रा दिखाकर बोलता, ‘मैडम ये तो बिटिया के लिए ठीक रहेगी।’

उसकी बेशर्मी बढ़ती ही जा रही थी और काउंटर पर बैठे हुए और युवक भी मज़े ले रहे थे।

शीना की बहन को बहुत गुस्सा आ रहा था। शीना भी बहुत शर्मिंदा हो रही थी कि वो बेकार में ही दीदी और अपनी भांजी को लेकर शॉपिंग करने आई।

तभी उस शॉप में चार लेडीज़ और आयीं । इससे पहले वो कुछ बोलतीं, शीना की बहन ने उनसे कहा, ‘बहनजी, आप बहुत ही सही दुकान में आई हैं। इन साहब को तो सब पता है कि किस महिला के किस नंबर की पैंटी और ब्रा आएगी। शायद इन्होंने बहुत ही ज़्यादा रिसर्च की है महिलाओं के बारे में। ये तो ये भी बता देते हैं कि कौन सा अंडर गारमेंट कंफरटेबल रहेगा। शायद ये अपनी माँ और अपनी बहनों को अंडर-गारमेंट ही गिफ्ट करते हैं इसलिए इतने एक्सपर्ट हो गए हैं। और शायद ये अपनी बेटी को भी यही बताते होंगे कि उसके लिए कौन सी ब्रा अच्छी फिटिंग देगी।’

शीना की दीदी की बात सुनकर वो दुकानदार बहुत शर्मिंदा हो रहा था लेकिन उसकी दीदी ने उसके मुंह पर करारा तमाचा मारा था।

‘अच्छा है बहन जी आपने बता दिया कि ये महिलाओं से ऐसी अश्लील बातें करके मजा लेते हैं। हमें नही शॉपिंग करनी ऐसे बेशर्म दुकानदार से।’ वो सारी महिलाएं भी उस दुकान से बिना शॉपिंग किये ही वापस हो गयीं।

आज उस दुकानदार को सभी महिलाओं ने ऐसा सबक सिखाया था कि आगे से उसकी हिम्मत नहीं होगी किसी लड़की या महिला से ऐसा भद्दा मज़ाक करने की।

दोस्तों, ज़्यादातर महिलाओं के अंडर-गारमेंटस की दुकान में पुरुष ही होते हैं और वो खरीदारी करने वाली महिलाओं से ऐसे ही भद्दे मज़ाक करते हैं। ज़्यादातर महिलाएं चुपचाप उनकी बातों को सुनती रहती हैं जिससे उनका हौसला और बढ़ता है। इसलिए अगर कोई पुरुष आपसे ऐसा कोई भद्दा मज़ाक करता है तो उसका विरोध करें, चुपचाप अपनी मौन सहमति ना दें। इससे पुरुषों का हौसला बढ़ता है और वो ऐसे ही मज़े लेते हैं।

क्या आपको भी ऐसे ही पुरुषों का सामना करना पड़ा है? अपने अनुभव साझा करें।

मूलचित्र : FreePixel

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Antima Singh

13 वर्ष की उम्र से लेखन में सक्रिय , समाचार पत्रों में कविताएं कहानियां लेख लिखती हूँ। एक टॉप ब्लागर मोमस्प्रेसो , प्रतिलिपी, शीरोज, स्ट्रीमिरर और पेड ब्लॉगर, कैसियो, बेबी डव, मदर स्पर्श, और न्यूट्रा लाइट जैसे ब्रांड्स के साथ स्पांसर ब्लॉग लिखती हूँ मेरी कहानियां समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के लिए होती है रिश्तों के उतार चढ़ाव मेरे ब्लॉग की मुख्य विशेषता है read more...

12 Posts | 121,881 Views
All Categories